दिल्ली

delhi

ताइवान में तेज भूकंप के झटके, एक की मौत, 50 से अधिक घायल, जापान में सुनामी की चेतावनी - Taiwan strong earthquake

By PTI

Published : Apr 3, 2024, 7:38 AM IST

Updated : Apr 3, 2024, 9:00 AM IST

7.2 Magnitude Earthquake Hits Taiwan: ताइवान में आज सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई. ताइवान के केंद्रीय मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. एक की मौत और 50 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है.

a-strong-earthquake-shakes-taiwan-damaging-buildings-and-causing-a-tsunami
ताइवान में तेज भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी

ताइपे: ताइवान द्वीप में बुधवार सुबह तेज भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.4 बताया जबकि ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी के अनुसार इसकी तीव्रता 7.2 आंकी गई. वहीं, भूकंप के चलते जापान में सुनामी का खतरा उत्पन्न हो गया. जापान सरकार ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. ताइवान के अग्निशमन विभाग के अनुसार द्वीप के पूर्वी तट पर आए भूकंप से अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है और 50 से अधिक घायल हो गए. ताइवान में भूकंप आम बात है.

इस आपदा में दक्षिणी शहर में कई इमारतें ढह गईं और सुनामी की स्थिति पैदा हो गई. कम आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई. इसकी पहली मंजिल ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई. राजधानी ताइपे में पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों से टाइलें गिर गईं.

2.3 करोड़ की आबादी वाले पूरे द्वीप में ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई. साथ ही ताइपे में मेट्रो सेवा भी निलंबित कर दी गई लेकिन राजधानी में हालात जल्द ही सामान्य हो गए. बच्चे स्कूल जा रहे हैं और सुबह का आवागमन सामान्य दिख रहा है. ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने तीव्रता 7.2 बताई, जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसे 7.4 बताया.

ताइवान के भूकंप निगरानी ब्यूरो के प्रमुख वू चिएन-फू ने कहा कि चीन के तट से दूर ताइवान-नियंत्रित द्वीप किनमेन तक प्रभाव का पता चला है. शुरुआती भूकंप के एक घंटे बाद ताइपे में कई झटके महसूस किए गए. यूएसजीएस ने कहा कि बाद के भूकंपों में से एक 6.5 तीव्रता और 11.8 किमी (7 मील) गहरा था.

जापान में चेतावनी :जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने ओकिनावा के दक्षिणी जापानी द्वीप समूह के लिए 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी की भविष्यवाणी की है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप के तट पर 30 सेमी (लगभग 1 फीट) की सुनामी लहर का पता चला. इशिगाकी और मियाको द्वीपों में छोटी लहरें मापी गईं. जापान के आत्मरक्षा बलों ने ओकिनावा क्षेत्र के आसपास सुनामी प्रभाव के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए विमान भेजे और यदि आवश्यक हो तो निकासी के लिए आश्रय तैयार करने में जुटे.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि हवाई या अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में सुनामी का कोई खतरा नहीं है. ऐसा माना जाता है कि यह भूकंप ताइवान में सबसे बड़ा था क्योंकि 1999 में आए भूकंप से व्यापक क्षति हुई थी. ताइवान पैसिफिक रिंग ऑफ फायर के किनारे स्थित है, जो प्रशांत महासागर को घेरने वाली भूकंपीय दोषों की रेखा है, जहां दुनिया के अधिकांश भूकंप आते हैं.

1999में आया था विनाशकारी भूकंप:हुआलिएन में हताहतों की संख्या के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं है. वहीं, 2018 में आए घातक भूकंप से एक ऐतिहासिक होटल और अन्य इमारतें ढह गई थी. हाल के वर्षों में ताइवान में सबसे भीषण भूकंप 21 सितंबर, 1999 में आया था. इसकी तीव्रता 7.7 मापी गई थी. इस आपदा में 2,400 लोगों की मौत हो गई थी. लगभग 100,000 लोग घायल हो गए और हजारों इमारतें नष्ट हो गईं.

ये भी पढ़ें-Earthquake In Turkey: भूकंप से तुर्की में 15 लाख लोग बेघर : संयुक्त राष्ट्र
Last Updated : Apr 3, 2024, 9:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details