दिल्ली

delhi

इस देश में महामारी का खतरा, तेजी से फैल रहा हेपेटाइटिस! जानिए कारण व लक्षण - Hepatitis A

By IANS

Published : May 2, 2024, 1:37 PM IST

Hepatitis A : पश्चिम बेका क्षेत्र में वायरल हेपेटाइटिस के फैलने की सूचना है. मंत्रालय Hepatitis के प्रसार से बचने के लिए क्लोरीनीकरण प्रणालियों के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए नजर रख रहा है. Hepatitis , hepatitis A outbreak , hepatitis Lebanon , Hepatitis A symptoms causes .

Lebanon reports outbreak of hepatitis A in eastern region
हेपेटाइटिस (Ians)

बेरूत: मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लेबनान के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूर्वी लेबनान के पश्चिम बेका क्षेत्र में वायरल हेपेटाइटिस के फैलने की सूचना दी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों और प्रयोगशालाओं में Hepatitis A, के 40 मामले दर्ज किए गए हैं.

लक्षण व कारण : मंत्रालय ने कहा, "हम नागरिकों को याद दिलाते हैं कि Hepatitis A वायरस दूषित पानी, दूषित भोजन या दूषित हाथों के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है और संक्रमण के बाद औसत ऊष्मायन अवधि ( Incubation period ) 28 से 30 दिनों तक होती है. Hepatitis A symptoms में बुखार और गंभीर पीलिया शामिल हैं." .

हेपेटाइटिस A (Ians)

मंत्रालय वायरल Hepatitis A के प्रसार से बचने के लिए क्लोरीनीकरण प्रणालियों के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए नगर पालिका, ऊर्जा और जल मंत्रालय और जल अधिकारियों के साथ प्रकोप और समन्वय पर नजर रख रहा है. इसमें कहा गया है कि वह लेबनानी रेड क्रॉस के साथ समन्वय में, क्षेत्रीय परीक्षण के माध्यम से अवशिष्ट क्लोरीन के प्रतिशत की निगरानी करने के लिए नगर पालिकाओं को प्रशिक्षित करना जारी रखेगा. Hepatitis , hepatitis A outbreak , hepatitis Lebanon , Hepatitis A symptoms causes .

ABOUT THE AUTHOR

...view details