बिहार

bihar

बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर बंपर बहाली, जानें कैसे करें आवेदन से लेकर सबकुछ

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 8, 2024, 6:27 AM IST

Job In Bihar: बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के लिए बहाली निकाली गई है. बीपीएससी 106 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.जानें कैसे करें आवेदन और आवेदन के लिए न्यूनतम अधिकतम आयु क्या है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना:बीपीएससी यानी बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 106 पदों पर वैकेंसी निकाली है. बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर बहाली की जाएगी. इसके लिएबीपीएससी ने ऑनलाइन आवेदनके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बिहार में नौकरी करने की चाहत रखने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं.

किसे मिलेगा आरक्षण:भवन निर्माण विभाग में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के लिए 106 पदों पर पर बहाली निकली है. इसमें सामान्य वर्ग के 26 पद है, ईडब्ल्यूएस के लिए 11 पद, अत्यंत पिछड़ा के लिए 27 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 19 पद, अनुसूचित जाति के लिए 21 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 2 पद शामिल हैं. नियुक्तियों में आरक्षण का लाभ सिर्फ बिहार के मूल निवासियों को मिलेगा. अन्य राज्यों के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी में आवेदन के पात्र होंगे.

इस तारीख को याद कर लें :

11 मार्च 2024:ऑनलाइन आवेदन इस तारीख से होगा शुरू.
बीपीएससी का लिंक: www.bpsc.bih.nic.in

आवेदन के लिए शुल्कः बिहार के एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला अभ्यर्थियों, दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है. आवेदन के लिए सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के सभी वर्ग के व्यक्तियों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है. इसके अलावा अभ्यर्थियों को बैंकों द्वारा निर्धारित चार्ज भी देना होगा.

आयु सीमाःआवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष है. पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष और एससी और एसटी के महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन:योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. जिसमें 75 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न चार अंकों का होगा और इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी. 2 घंटे की यह परीक्षा 300 अंकों की होगी.

कैसे करें आवेदनःउम्मीदवार को आवेदन करने के लिए बीपीएससी के वेबसाइट पर जाना होगा. आवेदन करने से पहले आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेश को अच्छे से पढ़ लें. नोटिफिकेशन में आयोग की ओर से परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें

ITI में उप प्राचार्य के पदों पर बंपर बहाली करेगा BPSC, जानें कौन कर सकता है आवेदन, कितनी मिलेगी सैलरी?

Bihar Agriculture Recruitment:बिहार कृषि विभाग में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, BPSC ने सैकड़ों पदों पर निकाली बहाली, 81 हजार तक मिलेगी सैलरी

Bihar Teacher:बिहार में हेड टीचर सहित 46000 वैकेंसी, इस दिन से शुरू होगा आवेदन, ऐसे चेक करें लिंक

यह भी पढ़ें:BPSC TRE 3 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, अब तक प्राप्त हुए 4.50 लाख से अधिक आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details