दिल्ली

delhi

इस हफ्ते होगी फेड की बैठक, जानें भारतीय बाजार पर कैसे पड़ेगा असर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 17, 2024, 12:06 PM IST

US Federal Reserve- अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) की बैठक पर दुनिया भर के निवेशकों और अर्थशास्त्रियों द्वारा बारीकी से नजर बनाए रखे है. ब्याज दरों और अन्य मौद्रिक नीति उपकरणों पर फेड के फैसले भारतीय अर्थव्यवस्था सहित वैश्विक वित्तीय बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं. फेड की बैठक 19 से 20 मार्च को होने वाली है. पढ़ें पूरी खबर...

Federal Reserve Chairman Jerome Powell  (AP)
फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल (एपी)

नई दिल्ली:अमेरिकी फेडरल ओपन मार्किट कमेटी 19 से 20 मार्च बैठक करने वाली है. इस बैठक का असर भारत में भी देखने को मिलेगा. इस अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) बैठक पर दुनिया भर के निवेशकों और अर्थशास्त्रियों द्वारा बारीकी से नजर रखी जाती है. ब्याज दरों और अन्य मौद्रिक नीति उपकरणों पर फेड के फैसले भारतीय अर्थव्यवस्था सहित वैश्विक वित्तीय बाजारों पर प्रभाव डाल सकते हैं.

मार्च फेड बैठक की घोषणा का समय
फेडरल ओपन मार्केट कमेटी 19-20 मार्च को बैठक करेगी, जिसमें 20 मार्च को दोपहर 2 बजे लक्ष्य फेडरल फंड दर की घोषणा की जाएगी. विशेषज्ञ का मानना है कि फेड इस बार भी अपने ब्याज दर को 5.25 फीसदी से 5.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रख सकता है. 10 अप्रैल को, फेड द्वारा मार्च बैठक के मिनट जारी करने की उम्मीद है.

भारतीय बाजार पर फेड बैठक का असर
यह समझने के लिए कि यूएस फेड बैठक भारत को कैसे प्रभावित करती है, हमें यह देखने की जरूरत है कि दोनों कैसे जुड़े हुए हैं. भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के बाजारों से गहराई से जुड़ी हुई है. इसलिए, जब अमेरिका अपनी ब्याज दरों में बदलाव करता है, तो यह भारत के लिए हालात को हिला सकता है. ब्याज दरों जैसी चीजों के बारे में यूएस फेड की पसंद निवेशकों की भावनाओं को बदल सकती है और वे अपना पैसा कहां लगाते हैं, जो तब भारत की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details