दिल्ली

delhi

रिलायंस के बाद भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी TCS, मार्केट कैप ₹15 लाख करोड़ के पार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 6, 2024, 12:04 PM IST

TCS Shares- कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन टीसीएस के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया है, जिसके बाद कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया. मंगलवार को लगातार पांचवें दिन स्टॉक में बढ़त रही और यह लगभग 4 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Photo taken from TCS social media
फोटो टीसीएस सोशल मीडिया से लिया गया है

मुंबई:टाटा समूह की प्रौद्योगिकी सेवाओं की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) लिमिटेड के शेयर मंगलवार को 4,135 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. इसके कुल बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया. मंगलवार को लगातार पांचवें दिन स्टॉक में बढ़त रही और यह लगभग 4 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है.

इस उछाल के साथ टीसीएस के शेयर भी अपने सबसे हालिया शेयर बायबैक मूल्य 4,150 रुपये के करीब कारोबार कर रहे हैं. फरवरी में अब तक टीसीएस के शेयरों में 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और पिछले साल नवंबर से लगातार चार महीनों तक इसमें बढ़ोतरी हुई है. बाजार पूंजीकरण के मामले में, टीसीएस 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक के साथ भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद दूसरे स्थान पर है, जिसका बाजार पूंजीकरण 20 लाख करोड़ रुपये के करीब है.

टीसीएस पर नजर रखने वाले 44 विश्लेषकों में से 10 ने स्टॉक पर बेचने की रेटिंग दी है, जबकि उनमें से 23 ने खरीदने की सिफारिश बरकरार रखी है.

टाटा समूह के समग्र बाजार पूंजीकरण में टीसीएस का योगदान मई 2020 में लगभग तीन-चौथाई से घटकर दिसंबर 2023 में पिछले 10 वर्षों में पहली बार आधे से भी कम हो गया. जबकि स्टॉक का खराब प्रदर्शन एक कारक था, एक बड़ा कारण टाइटन, टाटा मोटर्स, ट्रेंट, टाटा पावर, इंडियन होटल्स और टाटा एलेक्सी जैसे घरेलू-उन्मुख टाटा समूह के शेयरों का बेहतर प्रदर्शन था.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details