दिल्ली

delhi

बाजरा है बेहद खास, बिल गेट्स ने बताया इसका राज, कहा- सबको खाना चाहिए - Bill Gates on millets

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 18, 2024, 11:09 AM IST

Bill Gates- माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग में बाजरा के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि बाजरा दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कुपोषण जैसे मुद्दों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:हाल हीमाइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपने मन की बात शेयर की. उन्होंने बताया कि बाजरा से बेहद अच्छा हैं और सोचते हैं कि वे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कुपोषण जैसे मुद्दों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. अपने ब्लॉग पर लिखते हुए, बिल गेट्स ने कहा कि उपभोक्ताओं और किसानों के माध्यम से फसल में फिर से उन्नति का अनुभव हो रहा है.

बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग में लिखा कि बाजरा सदियों से मौजूद है. लेकिन वर्तमान में वे फिर से उन्नति करने का अनुभव कर रहे हैं. उन उपभोक्ताओं के लिए जो उनके स्वाद का आनंद लेते हैं और उन किसानों के लिए भी जो इस बात की सराहना करते हैं कि उन्हें उगाना कितना विश्वसनीय है.

बाजरा को बिल गेट्स ने बताया सुपरफूड
बिल गेट्स ने बताया कि वे हमें कुपोषण से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. जब यूरोपीय लोग पहली बार पश्चिम अफ्रीका पहुंचे, तो उन्होंने फोनियो को हंगरी राइस कहा क्योंकि यह इतनी तेजी से बढ़ता था कि आप इसे ऐसे समय में खा सकते थे जब कोई और फूड उपलब्ध नहीं थे. आज, बहुत से लोग शायद ऐसा करेंगे उन्होंने कहा, इसे सुपरफूड कहें.

उन्होंने यह भी लिखा कि फोनियो, विशेष रूप से, आसान मोड पर खेती करने जैसा है. आप अच्छी बारिश होने तक वेट करें, मिट्टी को ढीला करने के लिए हल्की जुताई करें, और फिर जमीन पर बीज बिखेर दें. दो महीने बाद, तुम अनाज काटोगे. जैसे-जैसे क्लाइमेट चेंज बढ़ते मौसम को और अधिक अप्रत्याशित बना रहा है, बाजरा जैसी फसलें और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएंगी.

बिल गेट्स ने बताया भारत की पंसद है रागी
फोनियो उल्लेखनीय प्राचीन अनाजों के एक बहुत बड़े परिवार का सिर्फ एक हिस्सा है बाजरा. शायद आपने फिंगर मिलेट के बारे में सुना होगा. यह युगांडा और केन्या और तंजानिया के कुछ हिस्सों में प्रमुख है, और यह भारत में प्रिय है जहां इसे रागी कहा जाता है या हो सकता है कि आपने टेफ के बारे में सुना हो, जो इथियोपिया में लंबे समय से पसंदीदा है, जहां इसका उपयोग इंजेरा बनाने के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details