दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024: जानें भारत की सबसे प्रभावशाली महिला CEO कौन हैं

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 8, 2024, 12:21 PM IST

Updated : Mar 8, 2024, 1:11 PM IST

International Women's Day- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, हम उन महिलाओं के बारे में आज जानते है जिन्होंने भारत के साथ विश्व मंच पर भी अपना जगह बनाया है. पढ़ें भारत की प्रभावशाली महिला सीईओ के बारे में...

International Women's Day
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

नई दिल्ली:भारत सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है, और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न नीतियां और पहल शुरू की गई हैं. इन प्रयासों के बावजूद, महिलाओं को अभी भी लिंग आधारित हिंसा, गरीबी और भेदभाव जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि, उनकी डिटरमिनेशन और कड़ी मेहनत ने भारत में महिलाओं ने अपना नाम विश्स अस्तर पर बनाया है. आइये इस खबर से जानते है भारत की सबसे प्रभावशाली महिला सीईओ के बारे में.

भारत की महिला सीईओ:

  1. रेवती अद्वैती- पहला नाम रेवती अद्वैती का है, जो अमेरिका-सिंगापुर स्थित मैन्युफैक्चरिंग कंपनी फ्लेक्स की सीईओ हैं. फ्लेक्स वह कंपनी है जो चॉइस की वैश्विक विनिर्माण भागीदार है. भारत में जन्मी रेवती अपने परिवार के साथ गुजरात, बिहार और असम में रह चुकी हैं. उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट से एमबीए किया है. कॉर्पोरेट जगत में रेवती अद्वैथी की यात्रा एक मजबूत शैक्षिक नींव के साथ शुरू हुई.
    रेवती अद्वैती
  2. अंजलि सूद-अंजलि सूद ने हाल ही में तुबी के सीईओ पद पर आई है. 2014 से, अंजलि सूद Vimeo की नेतृत्व टीम का एक इंट्रीगल पार्ट रही हैं, और अब वह CEO थी. वह पहली बार वैश्विक विपणन प्रमुख की भूमिका में Vimeo में शामिल हुईं. सूद ने पेन से वित्त और प्रबंधन में विज्ञान स्नातक की डिग्री और हार्वर्ड से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की हैं. पिछले दशक में उनका ध्यान (जुनून) अधिक लोगों को सामग्री तैयार करने और अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए उपकरण देकर वीडियो निर्माताओं को सशक्त बनाने पर रहा है.
    अंजलि सूद
  3. जयश्री उल्लाल, अरिस्टा नेटवर्क्स की सीईओ-अरिस्टा नेटवर्क्स ने 2008 में जयश्री उल्लाल को सीईओ नियुक्त किया. लगभग 40 वर्षों तक सिलिकॉन वैली इंजीनियर से कार्यकारी रही. नेटवर्किंग उद्योग, स्नोफ्लेक के बोर्ड सदस्य, जेडस्केलर के पूर्व बोर्ड सदस्य, स्टोरसिंपल को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अधिग्रहित किया गया. उनके पिछले नियोक्ताओं में सिस्को, एएमडी और फेयरचाइल्ड सेमीकंडक्टर शामिल हैं.
    जयश्री उल्लाल, अरिस्टा नेटवर्क्स की सीईओ
  4. स्वाति अजय पीरामल-डॉ. स्वाति पीरामल, पीरामल ग्रुप की उपाध्यक्ष हैं, जो फार्मास्यूटिकल्स, वित्तीय सेवाओं और रियल एस्टेट में विविध हितों वाला एक वैश्विक व्यापार समूह है. पीरामल ग्रुप के 30 देशों में कार्यालय हैं, दुनिया भर के 100 से अधिक बाजारों में ब्रांड की उपस्थिति है, और 21 विविध राष्ट्रीयताओं के 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं. वित्त वर्ष 2020 में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के कारोबार के साथ, समूह नैतिक और मूल्य संचालित प्रथाओं का पालन करते हुए लगातार समावेशी विकास को आगे बढ़ा रहा है.
    स्वाति अजय पीरामल
  5. लीना नायर-लीना नायर एक ब्रिटिश भारतीय बिजनेस एक्जीक्यूटिव हैं और फ्रांसीसी लक्जरी ब्रांड चैनल की पहली महिला सीईओ हैं. इससे पहले, 52 वर्षीय यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की मुख्य मानव संसाधन अधिकारी थीं. इस पद से उन्होंने जनवरी 2022 में प्रतिष्ठित समूह में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया था.
    लीना नायर
  6. किरण मजूमदार शॉ-किरण मजूमदार-शॉ पहली पीढ़ी की उद्यमी और वैश्विक बिजनेस लीडर हैं, जिनके पास जैव प्रौद्योगिकी में 4 दशकों से अधिक का अनुभव है. अपने जुनून से प्रेरित होकर, उन्होंने 1978 में भारत में अपने गैराज से अपनी बायोटेक यात्रा शुरू की. आज, वह यात्रा दुनिया भर में जीवन को बेहतरी की ओर बदल रही है. उन्हें एक अपरंपरागत विचारक माना जाता है और कई चीजें पहली बार करने का श्रेय उन्हें जाता है. उनके तत्वावधान में, बायोकॉन दुनिया भर के लाखों रोगियों के लिए दवाओं को सुलभ और किफायती बनाने का वादा पूरा करता है.
    किरण मजूमदार शॉ
  7. रोशनी नादर सीईओ एचसीएल कॉर्पोरेशन और चेयरपर्सन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज-रोशनी नादरमल्होत्रा भारत में स्थित एक बहुराष्ट्रीय आईटी सेवाओं और परामर्श फर्म एचसीएलटेक की चेयरपर्सन हैं. वह 12 बिलियन डॉलर की प्रौद्योगिकी कंपनी के सभी रणनीतिक निर्णयों के लिए जिम्मेदार हैं. रोशनी नादर भारतीय कॉर्पोरेट नेतृत्व में एक अग्रणी हस्ती हैं, विशेष रूप से भारत में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं. विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त, वह 2023 में फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 60वें स्थान पर रहीं.
    रोशनी नादर सीईओ एचसीएल कॉर्पोरेशन और चेयरपर्सन
  8. देविका बुलचंदानी-अमृतसर में जन्मी विज्ञापन विशेषज्ञ देविका बुलचंदानी दुनिया भर में कॉर्पोरेट दिग्गजों का नेतृत्व करने वाले भारतीय मूल के सीईओ की बढ़ती सूची में शामिल होने वाली नवीनतम हैं. 7 सितंबर को विज्ञापन और विपणन दिग्गज ओगिल्वी ने बुलचंदानी को वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया, जिससे वह वैश्विक एजेंसी नेटवर्क चलाने वाली पहली ब्लैक महिला बन गईं.
    देविका बुलचंदानी
  9. रेशमा केवलरमानी-रेशमा केवलरमानी, जो अमेरिकी बायोफार्मास्युटिकल कंपनी वर्टेक्स फार्मास्युटिकल की अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्यरत हैं. रेशमा ने एमजेन नाम की बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में 12 साल तक काम किया है. केवलरमानी का जन्म मुंबई में हुआ था. बाद में वह अपने माता-पिता के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गईं.
    रेशमा केवलरमानी
  10. प्रिया लखानी- अगला नाम प्रिया लखानी है। प्रिया सेंचुरी टेक की संस्थापक और सीईओ हैं. उन्होंने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कानूनी पेशा छोड़ दिया. प्रिया को साल 2009 में 'बिजनेस एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड भी मिल चुका है. भारतीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली प्रिया का बचपन ब्रिटेन के चेशायर में बीता. बाद में उन्होंने लंदन के लॉ कॉलेज से मास्टर डिग्री प्राप्त की.
    प्रिया लखानी
  11. पद्मश्री वारियर-वारियर के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह एक ऐसी नेता हैं जो प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के प्रति भावुक हैं. 2019 में, उन्होंने मानसिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक रीडिंग प्लेटफॉर्म, फैबल लॉन्च किया. वह पहले सिस्को और मोटोरोला के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में कार्यरत थीं. वह पहले इलेक्ट्रिक वाहन व्यवसाय एनआईओ यूएसए के सीईओ के रूप में कार्यरत थीं. उनका पालन-पोषण विजयवाड़ा में हुआ। फाइटर ने अपनी स्नातक की पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से और मास्टर डिग्री कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से प्राप्त की.
    पद्मश्री वारियर
  12. शर्मिष्ठा दुबे-दुबे की वजह से कम उम्र में मैचमेकिंग में काफी बदलाव आया है. मैच ग्रुप, जो टिंडर, मैच, ओकेक्यूपिड और हिंज सहित डेटिंग वेबसाइटों का मालिक है, का नेतृत्व उनके द्वारा किया जाता है. जमशेदपुर में बड़े होने के बाद उन्होंने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आईआईटी खड़गपुर में दाखिला लिया. उन्होंने टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स में एक इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया. 2006 में, उन्होंने मैच ग्रुप के साथ काम करना शुरू किया और विभिन्न नौकरियां कीं. 2017 में, उन्हें टिंडर का मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त किया गया था. दुबे वर्तमान में मैच ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर हैं. वोग वुमेन ऑफ द ईयर 2021 में उन्हें टेक लीडर ऑफ द ईयर चुना गया.
    शर्मिष्ठा दुबे
  13. सोनिया सिंगल-फॉर्च्यून 500 में सबसे सम्मानित महिला सीईओ के रूप में सूचीबद्ध भारत की कुछ महिला सीईओ में से एक है. सिंगल गैप इंक की सीईओ हैं, जो एक खुदरा विक्रेता है जो परिधान और सहायक उपकरण में विशेषज्ञता रखती है. वह फोर्ड मोटर कंपनी और सन माइक्रोसिस्टम्स में अपने पूर्व रोजगार से ढेर सारी विशेषज्ञता प्रदान करती है. सिंगल ने केटरिंग यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की हैं.

  14. विनीता गुप्ता-हाल के दशकों में, भारत में सफल महिला सीईओ की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो पारंपरिक रूढ़ियों को तोड़ रही हैं और व्यापार जगत में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही हैं। इन अग्रणी लोगों में ल्यूपिन फार्मा की सीईओ विनीता गुप्ता भी शामिल हैं, जिनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों ने उन्हें कॉर्पोरेट नेतृत्व में भारत की सबसे धनी महिलाओं में से एक बना दिया है.
    विनीता गुप्ता

महिलाएं लगातार देश-दुनिया में आगे बढ़ रही है. लेकिन एक ऐसा भी समय था जब दुनिया के किसी कंपनी की सीईओ महिला नहीं थी. हम बात साल 1995 से पहले की कर रहे है, जिस सबसे दुनिया में महिलाएं सीईओ की हिस्सेदारी नहीं थी. लेकिन साल-दर साल धीरे-धीरे बढ़ोतरी हुई है. साल 2023 तक दुनियाभर के कंपनियों में महिलाएं सीईओ की हिस्सेदारी 10 फीसदी हो गई है.

देखें लिस्ट में महिलाएं सीईओ की हिस्सेदारी

सालमहिलाएं सीईओ की हिस्सेदारी
1995 0.0 फीसदी
1996 0.2 फीसदी
1997 0.4 फीसदी
1998 0.4 फीसदी
1999 0.4 फीसदी
2000 0.4 फीसदी
2001 0.8 फीसदी
2002 1.2 फीसदी
2003 1.4 फीसदी
2004 1.6 फीसदी
2005 1.8 फीसदी
2006 2.0 फीसदी
2007 2.4 फीसदी
2008 2.4 फीसदी
2009 3.0 फीसदी
2010 3.0 फीसदी
2011 2.4 फीसदी
2012 3.6 फीसदी
2013 4.0 फीसदी
2014 4.8 फीसदी
2015 4.8 फीसदी
2016 4.2 फीसदी
2017 6.4 फीसदी
2018 4.8 फीसदी
2019 6.6 फीसदी
2020 7.4 फीसदी
2021 8.20 फीसदी
2022 8.80 फीसदी
2023 10.60 फीसदी

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 8, 2024, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details