दिल्ली

delhi

धरती की ये हैं 5 सबसे महंगी चीजें, देखकर फटी रह जाएंगी आंखें - Most Expensive Things in the World

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 7, 2024, 1:26 PM IST

Updated : Apr 7, 2024, 2:17 PM IST

Most Expensive Things in the World- दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो बहुत महंगी हैं. इनकी कीमत जानकार आप हैरान रह जाएंगे. इस खबर में हम आपको बताएंगे दुनिया की 5 सबसे महंगी चीज और उनकी कीमत के बारे में. आपको बता दें कि दुनिया की सबसे महंगे चीज में भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया भी शामिल है, जिसकी कीमत लगभग 15,000 करोड़ रुपये है. पढ़ें पूरी खबर...

Most expensive things in the world
दुनिया की सबसे महंगी चीज

नई दिल्ली:दुनिया की सबसे कीमती चीजों की बात करते हैं, तो ज्यादातर लोगों का जवाब हीरा- मोती या फिर कोई मेटल होगा. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी, कि दुनिया के टॉप 5 सबसे मंहगी चीजों में हीरा या कोई मेटल नहीं है. क्या आप उन संपत्तियों के बारे में जानते हैं जो दुनिया में सबसे अधिक कीमती हैं ? आइए दुनिया की सबसे महंगी चीजों के बारे में जानें, जिनकी कीमत चौंका देने वाली हैं.

दुनिया की सबसे महंगी चीज

आइए दुनिया की सबसे महंगी चीजों और उनकी चौंका देने वाली कीमतों को जानें

  1. हिस्ट्री सुप्रीम-हिस्ट्री सुप्रीम, एक लक्जरी नौका, दुनिया की सबसे महंगी चीज है. एक अज्ञात मलेशियाई व्यवसायी द्वारा कमीशन की गई इस नौका का निर्माण एक ब्रिटिश लक्जरी सामान डिजाइनर, स्टुअर्ट ह्यूजेस द्वारा किया गया था और इसे पूरा करने में तीन साल से अधिक का समय लगा. 2011 में लॉन्च किए गए, हिस्ट्री सुप्रीम ने अपनी यूनिक फीचर के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की, जिसमें पूरे नौका को कवर करने वाली ठोस सोने और प्लैटिनम कोटिंग शामिल थी. बता दें कि जहाज में एक मास्टर बेडरूम है जो उल्कापिंड पत्थर के लहजे और असली टायरानोसॉरस रेक्स हड्डी से सजाया गया है. इसकी कीमत की बात करें तो 4,500 मिलियन डॉलर (32,850 करोड़ रुपये) है.
    हिस्ट्री सुप्रीम
  2. एंटीलिया-एंटीलिया, भारत के मुंबई में एक विशाल आवासीय स्काई स्क्रैपर इमारत है, जो बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार का निजी निवास है. 27 मंजिला इमारत दुनिया के सबसे महंगे निजी घरों में से एक है. निवास में शानदार सुविधाएं शामिल हैं, जिनमें कई पार्किंग फर्श, एक हेल्थ स्पा, एक बॉलरूम और यहां तक ​​कि तीन हेलीपैड भी शामिल हैं. एंटीलिया नाम एक पौराणिक द्वीप से प्रेरित है. इसकी कीमत की बात करें तो 2,000 मिलियन डॉलर (15,000 करोड़ रुपये) है.
    एंटीलिया
  3. विला लियोपोल्डा-विला लियोपोल्डा, दुनिया की सबसे महंगी चीजों में से एक, फ्रेंच रिवेरा पर विलेफ्रेंच-सुर-मेर में स्थित एक आश्चर्यजनक ऐतिहासिक संपत्ति है. 20वीं सदी की शुरुआत में निर्मित, यह शानदार आंतरिक सज्जा और भूमध्य सागर के लुभावने दृश्यों का दावा करता है. संपत्ति के उल्लेखनीय मालिक रहे हैं, जिनमें बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय भी शामिल हैं, जिनके नाम पर इसका नाम पड़ा. पिछले कुछ वर्षों में विला में क्लासिक और समकालीन वास्तुकला शैलियों का मिश्रण करते हुए परिवर्तन हुए हैं. इसकी कीमत की बात करें तो 506 मिलियन डॉलर (3,694 करोड़ रुपये) है.
    विला लियोपोल्डा
  4. साल्वेटर मुंडी पेंटिंग-प्रसिद्ध कलाकार लियोनार्डो दा विंची को समर्पित यह पेंटिंग ईसा मसीह को दुनिया के सेवियर के रूप में दिखाती है. यह दुनिया की सबसे महंगी वस्तुओं में से एक है. माना जाता है कि इसे 1500 के आसपास चित्रित किया गया था, 'सैल्वेटर मुंडी' विभिन्न मालिकों के पास गया, 2005 में इसकी पुनः खोज से कला जगत में जबरदस्त रुचि पैदा हुई. 2017 में, पेंटिंग की नीलामी न्यूयॉर्क के क्रिस्टीज में की गई, जिसने नीलामी में अब तक बिकने वाली सबसे महंगी पेंटिंग का रिकॉर्ड बनाया. इसकी कीमत की बात करें तो 450.3 मिलियन डॉलर (3,285 करोड़ रुपये) है.
    साल्वेटर मुंडी पेंटिंग
  5. द कार्ड प्लेयर्स पेंटिंग-दुनिया की सबसे महंगी चीजों में से एक और पेंटिंग, 'द कार्ड प्लेयर्स' प्रसिद्ध पोस्ट-इंप्रेशनिस्ट कलाकार पॉल सेजेन द्वारा बनाई गई थी. 1890 के दशक की शुरुआत में पूरी हुई, चित्रों की इस श्रृंखला में ताश के खेल में लगे व्यक्तियों को दिखाया गया है. द कार्ड प्लेयर्स' का एक संस्करण एक निजी बिक्री में कतर के शाही परिवार को भारी रकम में बेचा गया, जिससे यह अब तक बेची गई सबसे महंगी पेंटिंग में से एक बन गई. इसकी कीमत की बात करें तो 250 मिलियन डॉलर है.
    द कार्ड प्लेयर्स पेंटिंग

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Apr 7, 2024, 2:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details