दिल्ली

delhi

दुनिया की सत्ता में महिलाओं की हिस्सेदारी का यह आंकड़ा आपको चौंका देगा, जानें क्यों खास हैं इंदिरा गांधी और शेख हसीना

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 8, 2024, 10:04 AM IST

Updated : Mar 8, 2024, 2:46 PM IST

Womens day 2024 : कहते हैं राजनीतिक सत्ता में भागीदारी अपनी पहचान स्थापित करने का सबसे बड़ा हथियार होता है. ऐसे में बराबरी तक पहुंचने के लिए जरूरी है कि महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी बढ़े. लेकिन क्या ऐसा हो रहा है? क्या है दुनिया की सत्ता में महिलाओं की हिस्सेदारी? क्यों आज भी इंदिरा गांधी और शेख हसीना महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल हैं?

International Womens day 2024
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024

हैदराबाद : हाल के वर्षों में अंतरराष्ट्रीय संगठनों में नेताओं या उच्च पदस्थ अधिकारियों के रूप में कर्तव्य निभाने वाली महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई है. जर्मनी स्थित सांख्यिकी कंपनी स्टेटिस्टा के आंकड़ों के अनुसार, 1960 और 2021 के बीच कुल 58 देशों पर एक महिला द्वारा शासन किया गया. वहीं, संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त राष्ट्र महिला प्रभाग के अनुसार, 19 सितंबर, 2022 तक 30 महिलाएं 28 देशों में राज्य प्रमुख और/या सरकार के प्रमुख के रूप में कार्यरत थीं.

द्रौपदी मुर्मू

पिछले 50 वर्षों में 13 देशों में एक से अधिक महिला नेता रहीं. 1960 से 2021 के बीच न्यूजीलैंड और फिनलैंड में महिला नेताओं की संख्या सबसे अधिक रही है, जबकि 199 देशों में कोई महिला नेता नहीं है. वर्तमान में, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों में नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी काफी कम है. इन 193 सदस्य राज्यों में 21% प्रधान मंत्री और 26% सांसद महिलाएं हैं. इसके अलावा इन देशों में स्थानीय सरकारी पदों पर 34% महिलाएं हैं.

शेख हसीना

यूएन की साल 2021 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में छह महिला नेताओं ने दस वर्षों से अधिक समय तक शासन किया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाली पहली महिला नेता हैं. हसीना ने लगभग 20 वर्षों से बांग्लादेश का नेतृत्व कर रही हैं. बांग्लादेश में, पूर्व राजनीतिक कैदी, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने अपने गृह देश म्यांमार में नरसंहार से भाग रहे रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए अपने देश के दरवाजे खोल दिए.

जियोर्जिया मेलोनी

हसीना के बाद भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का नाम आता है. जिन्होंने भारत में प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया. लगभग 16 वर्षों के शासन काल के साथ, गांधी भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधान मंत्री रही हैं. 15 साल की लंबी शासन अवधि के साथ, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल उन महिला नेताओं में से एक रही हैं, जिन्होंने सबसे लंबे समय तक अपना पद बरकरार रखा. डोमिनिका के पूर्व प्रधान मंत्री, यूजेनिया चार्ल्स, 15 वर्षों तक कर्तव्य पर रहे, जबकि लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ ने 12 वर्षों तक लगातार निर्वाचित होकर देश का नेतृत्व किया.

दीना बोलुअर्ट

पिछले 12 वर्षों में कार्यकारी पदों पर महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी है. इस वृद्धि के बावजूद, एक वर्ष में प्रमुख पदों पर महिलाओं की संख्या 19 से अधिक नहीं हुई. इस प्रकार, पुरुष नेताओं की संख्या में महिला नेताओं की संख्या 10% से भी कम थी.

देश नाम पद
बांग्लादेश शेख हसीना प्रधान मंत्री
बारबाडोस सैंड्रा मेसन राष्ट्रपति
बोस्निया और हर्जेगोविना बोरजाना क्रिस्तो मंत्रिपरिषद की अध्यक्ष
डेनमार्क मेटे फ्रेडरिक्सन प्रधान मंत्री
एस्टोनिया काजा कैलास प्रधान मंत्री
इथियोपिया साहले-वर्क जेवडे राष्ट्रपति
फ्रांस एलिजाबेथ बोर्न प्रधान मंत्री
जॉर्जिया सैलोम जोरा बिचविली राष्ट्रपति
ग्रीस कतेरीना सकेलारोपोलू राष्ट्रपति
होंडुरास शियोमारा कास्त्रो राष्ट्रपति
हंगरी कैटालिन नोवाक राष्ट्रपति
आइसलैंड कैटरीन जैकब्सडॉटिर प्रधान मंत्री
भारत द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति
इटली जियोर्जिया मेलोनी प्रधान मंत्री
लातविया इविका सिलिना प्रधान मंत्री
लिथुआनिया इंग्रिडा सिमोनिटे प्रधान मंत्री
मोल्दोवा मैया संदू राष्ट्रपति
नामीबिया सारा कुउगोंगेलवा-अमाधिला प्रधान मंत्री
न्यूजीलैंड सिंडी किरो गवर्नर-जनरल
पेरू दीना बोलुअर्ट राष्ट्रपति
समोआ फिआमे नाओमी माताफा प्रधान मंत्री
सर्बिया एना ब्रनाबिक प्रधान मंत्री
स्लोवाकिया जुजाना कापुतोवा राष्ट्रपति
स्लोवेनिया नतासा पिर्क मुसर राष्ट्रपति
ताइवान त्साई इंग-वेन राष्ट्रपति
तंजानिया सामिया सुलुहु हसन प्रधान मंत्री
टोगो विक्टॉयर टोमेगाह डोगबे प्रधान मंत्री
त्रिनिदाद और टोबैगो क्रिस्टीन कंगालू राष्ट्रपति
युगांडा रोबिनाह नब्बनजा प्रधान मंत्री

संयुक्त राष्ट्र सचिवालय जनरल की 21 दिसंबर, 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, जबकि दुनिया भर में महिलाएं लगभग 21% मंत्रालय चलाती हैं, 14 देशों में कैबिनेट में महिलाओं की दर 50% से अधिक है. इसके अलावा, 2020 में सभी राष्ट्रीय संसद सदस्यों में 25% महिलाएं शामिल थीं. रवांडा में 61% के साथ महिला संसद सदस्यों की दर सबसे अधिक है, इसके बाद क्यूबा और बोलीविया में 53% और संयुक्त अरब अमीरात में 50% है.

राष्ट्रीय संसदों में महिलाओं की प्रतिनिधित्व दर यूरोप में 9%, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में 5%, एशिया-प्रशांत देश में 40% दर्ज की गई, जबकि प्रशांत द्वीप राज्यों में यह दर सबसे कम 6% थी. बांग्लादेश, आइसलैंड, इटली, अरूबा, युगांडा और समोआ ऐसे कुछ देश हैं जहां महिला प्रधान मंत्री हैं. आइसलैंड की प्रधान मंत्री, कैटरीन जैकब्सडॉटिर, संयुक्त राष्ट्र महिला विश्व नेताओं की परिषद की अध्यक्ष भी हैं.

सारा कुउगोंगेलवा, जो अब नामीबिया की प्रधान मंत्री हैं, को मात्र 13 वर्ष की उम्र में उनके गृह देश से निर्वासित कर दिया गया था. उन्होंने अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की. भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई, मजबूत राजकोषीय नीतियों पर उनके आग्रह के साथ, देश के इतिहास में पहला बजट अधिशेष पैदा हुआ है. नेपाल की राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी ने लैंगिक समानता की आवश्यकता पर जोर दिया है, खासकर 2015 में आए विनाशकारी भूकंप के आलोक में, जिसने देश को तबाह कर दिया था, जिसके बाद महिलाएं और अधिक असुरक्षित हो गईं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 8, 2024, 2:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details