दिल्ली

delhi

साल 1970 से होली के दौरान क्यों बढ़ जाता है तापमान? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ - High Temperature Around Holi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 22, 2024, 6:41 PM IST

High Temperature Around Holi, पिछले कई सालों ने भारत में होली के दौरान तापमान में अचानक ही बढ़ोतरी हो जाती है. अमेरिका स्थित क्लाइमेट सेंट्रल के विश्लेषण में मौसम में हो रहे बदलावों के बारे में शोध किया गया. यहां हम आपको बता रहे हैं कि लगातार बढ़ रहे तापमान के क्या कारण हैं.

Temperature increases every year during Holi
होली में हर साल बढ़ता तापमान

हैदराबाद: हर वर्ष सर्दियों के खत्म होने के बाद मार्च माह में पूरे देश में होली के त्योहार का माहौल बनने लगता है. भारत में होली का त्योहार एक ऐसा पर्व है, जो अलग-अलग रंगो के साथ मनाया जाता है. लेकिन पिछले कई सालों से हर साल होली के त्योहार के दौरान मौसम लगातार कठोर होता जा रहा है. क्योंकि इस दौरान मौसम में काफी गर्मी बढ़ जाती है. लेकिन आखिर ऐसा क्यों होता है, चलिए आपको बताते हैं.

क्या कहता है क्लाइमेट कंट्रोल का शोध: अमेरिका स्थित क्लाइमेट सेंट्रल (वैज्ञानिकों और संचारकों का एक स्वतंत्र समूह) के एक नए विश्लेषण से सामने आया है कि मार्च और अप्रैल के महीनों में पूरे भारत में मौसम में वार्मिंग के रुझान स्थापित होते हैं. साल 1970 के बाद के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, अध्ययन में दावा किया गया कि मार्च के दौरान, उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में सबसे तेज़ गर्मी होती है.

इसमें सबसे बड़ा परिवर्तन जम्मू और कश्मीर (2.8 डिग्री सेल्सियस) में होता है. इस बीच अप्रैल में गर्मी अधिक समान रही है और मिजोरम 1970 (1.9 डिग्री सेल्सियस) के बाद से सबसे बड़े बदलाव के साथ सामने आया है. होली के त्योहार के साथ संयोग से, जहां 1970 के दशक की शुरुआत में तापमान शायद ही कभी 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाता था.

होली में हर साल बढ़ता तापमान

इस साल 9 राज्यों में बढ़ा रहा तापमान: केवल 3 राज्यों - महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसगढ़ - में इन तापमानों तक पहुंचने की 5 प्रतिशत से अधिक संभावना होती है. हालांकि, इस वर्ष की जलवायु में, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना 9 राज्यों तक बढ़ गई है - जिसमें 3 मूल राज्य, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश शामिल हैं. अब सबसे ज्यादा संभावना महाराष्ट्र (14 प्रतिशत) में है.

देशभर के 51 बड़े शहरों में संभावना में बदलाव को ध्यान में रखते हुए, कुल 37 शहरों में 40 डिग्री सेल्सियस या गर्म तापमान का अनुभव करने की 1 प्रतिशत संभावना है और 11 शहरों में 10 प्रतिशत या अधिक संभावना है. हालांकि राज्यों का औसत निकालने से स्थानों के बीच जोखिम में अंतर कम हो जाता है.

देश के केंद्र में 15 शहरों पर सबसे ज्यादा जोखिम: मदुरै के अपवाद के साथ, मार्च के अंत में एक दिन में 40 डिग्री से ऊपर होने का सबसे अधिक जोखिम वाले 15 शहर देश के केंद्र में हैं. बिलासपुर में अब सबसे अधिक जोखिम (31 प्रतिशत) है और शहर की संभावना अब 1970 के दशक की तुलना में 2.5 गुना अधिक है. दोनों अवधियों के बीच जोखिम में सबसे बड़ा परिवर्तन इंदौर में देखा गा है.

होली में हर साल बढ़ता तापमान

मदुरै और भोपाल में जोखिम 19 और 12 प्रतिशत: इंदौर में जोखिम अपेक्षाकृत कम (8 प्रतिशत) है, यह पहले की तुलना में 8.1 गुना अधिक है. मदुरै और भोपाल में भी बहुत बड़े परिवर्तन (क्रमशः 7.1 और 5.5 गुना अधिक) और अपेक्षाकृत उच्च समग्र जोखिम (19 प्रतिशत और 12 प्रतिशत) हैं.

40°C से ऊपर तापमान की संभावना का अनुमान लगाना: क्लाइमेट शिफ्ट इंडेक्स, दैनिक वायु तापमान पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की गणना करने के लिए क्लाइमेट सेंट्रल की प्रणाली ने तापमान में परिवर्तन की खोज के लिए सूचनाओं की एक श्रृंखला इकट्ठी की है. हमने 1 अप्रैल को केंद्रित 31 दिन की अवधि के दौरान विभिन्न तापमानों की आवृत्ति के सिस्टम के अनुमानों का उपयोग किया. इसमें 2024 में होली की अवधि शामिल है.

इसमें प्रत्येक ERA5 सेल के लिए इंटरेस्ट की अवधि के लिए संदर्भ जलवायु (1991-2020) में दैनिक तापमान की आवृत्ति के जलवायु बदलाव सूचकांक अनुमान का उपयोग किया जाता है. इस अवधि में औसत वैश्विक औसत तापमान पूर्व औद्योगिक स्तर से 0.88 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. जलवायु परिवर्तन सूचकांक प्रणाली में इस बात का भी अनुमान है कि वैश्विक तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस परिवर्तन के जवाब में स्थानीय तापमान कैसे बदलता है. यह अनुमान 1950-2020 की अवधि के रुझानों पर आधारित है.

होली में हर साल बढ़ता तापमान

जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ:क्लाइमेट सेंट्रल के विज्ञान उपाध्यक्ष, डॉ. एंड्रयू पर्शिंग कहते हैं कि 'तापमान में सर्दी जैसे ठंडे तापमान से अब अधिक गर्म स्थितियों में अचानक परिवर्तन हो गया है. फरवरी में देखी गई मजबूत वार्मिंग प्रवृत्ति के बाद, मार्च में भी उसी पैटर्न का पालन करने की संभावना है. भारत में वार्मिंग के ये रुझान मानव-नेतृत्व वाले जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का स्पष्ट संकेत हैं.'

स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन विभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत का कहना है कि 'इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बढ़ते पारे के स्तर के पीछे जलवायु परिवर्तन है. वास्तव में, हम कह सकते हैं कि तापमान पैटर्न में धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है. मार्च में हीटवेव दुर्लभ थीं, लेकिन बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग के साथ, हीटवेव या उच्च तापमान की संभावना भी बढ़ गई है. इस साल भी हमें ऐसी ही मौसम की स्थिति देखने को मिलेगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details