दिल्ली

delhi

WATCH: ETV Bharat NEWSTIME में देखिए आज दिन भर की 10 बड़ी खबरें

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 10, 2024, 8:06 PM IST

TMC Candidates List in WB, Newstime ETV Bharat, पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने सभी 42 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने इस बार कुल 12 महिलाओं को मौका दिया है. वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पहली किश्त जारी की.

Newstime
Newstime

हैदराबाद:ये है रविवार, 10 मार्च की दिनभर की 10 बड़ी खबरें.

  1. लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने अपने सभी 42 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने महुआ मोइत्रा, अभिषेक बनर्जी और यूसुफ पठान को भी मैदान में उतारा है. इस अलावा पार्टी ने कुल 12 महिलाओं को इस बार मौका दिया है.
  2. पीएम मोदी बनारस दौरा पर हैं. इस दौरान उन्होंने आजमगढ़ में एक जनसभा को किया संबोधित. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पहली किश्त भी जारी की. जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने विपक्ष पर करारा हमला भी बोला.
  3. चुनावी बॉन्ड मामले में एसबीआई के आवेदन पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया. सुप्रीम कोर्ट इस आवेदन पर सोमवार को सुनवाई करेगा. बता दें कि एसबीआई ने राजनीतिक दलों के चुनावी बॉन्ड का विवरण देने के लिए 30 जून तक की मोहलत मांगी है.
  4. लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. पार्टी की नेता और फिल्म अभिनेत्री संभावना सेठ ने पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. हालांकि वजह का उन्होंने अभी तक खुलासा नहीं किया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि 'मैं भी इंसान हूं, गलती मुझसे भी हो सकती है.'
  5. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की अनौपचारिक बैठक में भारत ने खरीखोटी सुनाई. भारत ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों की तत्काल जरूरत है. दुनिया और हमारी आने वाली पीढ़ियां अब और इंतजार नहीं कर सकती है.
  6. म्यांमार के 77 नागरिकों को निर्वासित मणिपुर सरकार करेगी. बता दें कि फरवरी 2021 में म्यांमार सेना द्वारा सत्ता पर कब्जे के बाद कई म्यांमार नागरिक भारत आ गए थे. बीती 8 मार्च को 7 म्यांमार नागरिकों का पहला बैच निर्वासित हुआ था.
  7. भारत ने ईएफटीए व्यापार समझौते पर रविवार को हस्ताक्षर किए. निवेश और वस्तुओं एवं सेवाओं के दोतरफा व्यापार को बढ़ाने के लिए फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं. यूरोपीय समूह ईएफटीए में आइसलैंड, लीशटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड शामिल हैं.
  8. भारत की टॉप 10 सर्वाधिक मूल्यवान कंपनियों में से 7 का संयुक्त बाजार मूल्यांकन 71,301.34 करोड़ रुपये तक बढ़ा है. इनमें भारती एयरटेल सबसे आगे है. वहीं इंफोसिस और एलआईसी का बाजार मूल्यांकन गिर गया है.
  9. इंग्लैंड-भारत टेस्ट सीरीज में शानदार सीरीज के बाद टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया टॉप पर पहुंच गई है. वन-डे और टी20 फॉर्मेट में भारत पहले से ही शीर्ष पर काबिज है. आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है.
  10. सालाना ऑस्कर अवॉर्ड के लिए लिस्ट जारी हो गई है. 13 नॉमिनेशन के साथ बायोपिक ओपनहाइमर इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. भारत में बनी कनेडियन डॉक्यूमेंट्री टू किल ए टाइगर भी लिस्ट में शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details