बिहार

bihar

IIM बोधगया के दीक्षांत समारोह में बोले उपराष्ट्रपति, 'टेक्नोलॉजी में भारत ने चीन को भी पीछे छोड़ा' - IIM Bodhgaya

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 7, 2024, 7:34 PM IST

आईआईएम बोधगया में एमबीए 8 वें बैच के दीक्षांत समारोह का आयोजन रविवार को किया गया. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने हिस्सा लिया. इस मौके पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और आईआईएम बोधगया के चेयरपर्सन उदय कोटक भी उपस्थित रहे. पढ़ें, विस्तार से.

IIM बोधगया में दीक्षांत समारोह.
IIM बोधगया में दीक्षांत समारोह.

IIM बोधगया में दीक्षांत समारोह.

गयाः उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को बिहार के बोधगया पहुंचे. आईआईएम बोधगया में आयोजित छठे दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. इस मौके पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर भी मौजूद रहे. उपराष्ट्रपति ने आईआईएम के छठे दीक्षांत समारोह में एमबीए 8 बैच के छात्र-छात्राओं को मेडल और डिग्री प्रदान किया. आईआईएम बोधगया में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिभा की कमी नहीं है. आज भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन से भी आगे जा चुका है.

IIM बोधगया में दीक्षांत समारोह.

महाबोधि मंदिर पहुंचे उपराष्ट्रपतिः उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को गया को पहुंचे. सबसे पहले वे बोधगया महाबोधि मंदिर को गए. साथ में उनकी पत्नी थी. पत्नी के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध को नमन किया. इसके बाद वे आईआईएम बोधगया में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचे.

IIM बोधगया में दीक्षांत समारोह.
दीप जलाकर दीक्षांत समारोह की शुरुआतः महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना के बाद उपराष्ट्रपति अपनी पत्नी के साथ बोधगया आईआईएम में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. यहां दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरुआत की गई. एमबीए 8 बैच के उत्कृष्ट छात्रों को उपराष्ट्रपति ने मेडल और डिग्री प्रदान की. इस मौके पर आईआईएम के अध्यक्ष उदय कोटक, आईआईएम की निदेशक विनीता सहाय आदि मौजूद रहीं.
दीक्षांत समारोह में मौजूद अतिथि.
टेक्नोलॉजी में भारत ने चीन को पछाड़ाः उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने समारोह को संबोधित करते हुए छात्र-छात्राओं को शुभकामना दीं. उपराष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया भर में बिजनेस करने वाली कंपनी युवाओं की तलाश कर रही है. वर्तमान में टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीन को भारत ने पीछे छोड़ दिया है. भारत ने चंद्रमा पर अपना झंडा गाड़ा है. उपराष्ट्रपति ने अपने करियर और संघर्ष वाले जीवन के बारे में भी चर्चा की.
IIM बोधगया में दीक्षांत समारोह.

"टेक्नोलॉजी से पूरा विश्व आगे बढ़ रहा है. वर्तमान में जो स्थिति है वह यह है, कि भारत टेक्नोलॉजी में सबको पीछे कर रहा है. भारत की अर्थव्यवस्था और विकास पर काम हो रहा है. 2048 तक भारत पूरे विश्व में आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएगा."- जगदीप धनखड़, उपराष्ट्रपति

IIM बोधगया.

इसे भी पढ़ेंः IIM बोधगया के स्थायी परिसर की शुरुआत, पीएम मोदी ने किया वर्चुअल उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details