उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ में फिर शुरू हुई बर्फबारी, धाम में जमी सात फीट बर्फ, पैदलमार्ग भी बाधित

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 26, 2024, 6:22 PM IST

Seven feet snow in Kedarnath, Snowfall in Kedarnath केदारनाथ में एक बार फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. बर्फबारी के कारण केदारनाथ में सात फीट तक बर्फ जम गई है. बर्फबारी के बाद केदारनाथ पैदलमार्ग भी कई जगहों पर पूरी तरह से ढक गया है.

Snowfall in Kedarnath
केदारनाथ में फिर शुरू हुई बर्फबारी

रुद्रप्रयाग: सोमवार को जनपद में मौसम का मिजाज बदला रहा. सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे. जिससे लोगों को धूप के दर्शन नहीं हो सके. देर शाम तक ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी भी हुई. जिससे मौसम में ठंडक रही. केदारनाथ धाम में फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. अब तक धाम में सात फिट तक बर्फ जम चुकी है. ऐसे में धाम में रह रहे साधु संतों के अलावा आईटीबीपी जवानों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. केदारनाथ धाम जाने वाला पैदल मार्ग भी कई जगहों पर बर्फ से पूरी तरह से ढक गया है.

केदारनाथ में फिर शुरू हुई बर्फबारी

बीती शाम से ही रुद्रप्रयाग जिले में मौसम बदलने लगा. सोमवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे. बादलों के बीच लोगों को कभी कभी हल्की धूप देखने को मिली, मगर दिनभर अधिकांश समय बादल छाए रहे. जिससे ठिठुरन रही. केदारनाथ के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई. तुंगनाथ, मदमहेश्वर, चन्द्रशिला, कार्तिक स्वामी आदि स्थानों पर भी बर्फबारी हुई. बदले मौसम के चलते जनपद के सभी क्षेत्रों में ठंडक रही.

धाम में जमी सात फीट बर्फ

इसी बीच केदारनाथ धाम में भी फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. केदारनाथ धाम में कई-कई स्थानों पर सात से आठ फीट तक बर्फ भी जम चुकी है. इन दिनों में धाम में आईटीबीपी जवानों के साथ ही कुछ साधु संत भी रह रहे हैं. बाबा ललित राम दास महाराज ने बताया केदारनाथ धाम में फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. उन्होंने कहा जो बर्फबारी जनवरी माह में होनी चाहिए थी, वह फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में हो रही है. केदारनाथ पैदल मार्ग लिनचोली से धाम तक कई जगहों पर बर्फ से ढक चुका है. धाम में आने जाने की समस्या भी बनी हुई है. बर्फ को पिघलाकर पानी की व्यवस्था की जा रही है.

पढ़ें-Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू, इस बार खास होगी यात्रा

पढे़ं-ग्लेशियर काटकर बनाया जा रहा केदारनाथ पैदल मार्ग, 29 अप्रैल से शुरू होनी है यात्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details