उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लोकसभा चुनाव से पहले इसी माह पीएम मोदी जाएंगे काशी, संत रविदास को नमन कर देंगे करोड़ों की सौगात

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 7, 2024, 9:06 AM IST

लोकसभा चुनाव से पहले इस महीने प्रधानमंत्री वाराणसी का दौरा करेंगे. इस मौके पर वह संत रविदास को नमन कर काशी को करोड़ों की सौगात देंगे. चलिए जानते हैं इस बारे में.

ोे्ि
्ोेि

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम दौर पर इस महीने वाराणसी आ सकते हैं. इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी 24 फरवरी यानी संत रविदास जयंती के मौके पर वाराणसी आएंगे और सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर में दर्शन पूजन के बाद लंगर छकने के बाद मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर एक जनसभा को संबोधित करेंगे. पंजाब सहित हरियाणा और देश के अलग-अलग हिस्सों और विदेश से आने वाले रैदासियों को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी में ही रात्रि विश्राम करेंगे और 25 फरवरी को हजारों करोड़ की सौगात अपने संसदीय क्षेत्र को देंगे. इसमें कई बड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं.



रविदास जयंती 24 फरवरी पर प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन सक्रिय हो गया है. हालांकि तिथि तय नहीं है लेकिन तैयारियां शुरू हो गई हैं. समस्त कार्यदायी एजेंसियों से परियोजनाओं की रिपोर्ट मांगी गई है, साथ ही यह भी निर्देशित किया गया है कि हैंडओवर समेत अन्य कागजी प्रक्रिया समय से पूर्ण कर लिया जाए. परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं तो उसकी रंगाई पौताई आदि कार्यों को पूरा करा लें. प्रधानमंत्री काशी दौरे के दौरान कई परियोजनाएं जनता के हवाले करेंगे.


परियोजनाओं पर एक नजर

  • मुख्य रूप से नमोघाट प्रथम व द्वितीय फेज का कार्य पूर्ण चुका है.
  • करखियांव एग्रो पार्क में तीस एकड़ परिक्षेत्र में 500 करोड़ खर्च कर तैयार अमूल प्लांट का भी पीएम लोकार्पण कर सकते हैं.
  • लगभग एक हजार करोड़ की बाबतपुर एयरपोर्ट विस्तारीकरण परियोजना का भी शिलान्यास पीएम मोदी के हाथों कराने की तैयारी है.
  • वाराणसी में सिगरा स्टेडियम के फर्स्ट फेज का कार्य पूर्ण होने के बाद इस प्रोजेक्ट का लोकार्पण भी होगा.
  • मणिकर्णिका घाट के रिनोवेशन के कार्य का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी के हाथों होगा यह प्रोजेक्ट काफी समय से पेंडिंग है और विश्वनाथ धाम की तर्ज पर ही लाल पत्थरों से पूरा महाश्मशान घाट तैयार होगा.
  • रमना स्थित कचरे से कोयला बनाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत के बाद इसका लोकार्पण पीएम मोदी के हाथों करवाने की तैयारी की जा रही है.
  • इसके अलावा कई सड़कें, सेतु, ओवर ब्रिज का निर्माण समेत अन्य परियोजनाएं भी पूर्ण हैं.



    वहीं, पीएम की जनसभा के लिए स्थल की भी तलाश शुरू हो गई है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर शासन स्तर से सारी सूचनाओं मांगी गई हैं. प्रोजेक्ट की सूची और पीएमओ के द्वारा जो प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं उनकी और जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं. उनकी डिटेल के साथ ही डेडलाइन की पूरी जानकारी साझा करने के लिए कहा गया है, माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले पीएम मोदी बनारस को अपने इस दौर में बहुत बड़ी सौगात दे सकते हैं.

    वहीं माघ पूर्णिमा पर सीर गोवर्धन में संत रविदास की स्थली पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की जुटान होगी. वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने की संभावना है. इसे देखते हुए नगर निगम संत रविदास मंदिर मार्ग को दुरुस्त करने में जुटा हुआ है. सीर गोवर्धन की सड़कों व नालों को ठीक कराने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से वार्ता भी की गई है. प्रधानमंत्री मोदी का संत रविदास स्थल पर आना कोई पहली बार नहीं है. इसके पहले भी वह इस स्थान पर आ चुके हैं. प्रधानमंत्री के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मायावती, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल समेत भारतीय राजनीति के बड़े-बड़े दिग्गज यहां पर माथा टेक चुके हैं. इसके पीछे बड़ा राजनीतिक कनेक्शन भी माना जाता है, क्योंकि वाराणसी का यह स्थान संत रविदास का जन्म स्थल है और रैदासी बड़ी संख्या में इस पवित्र स्थान से जुड़े हुए हैं. माना जाता है कि अकेले पंजाब हरियाणा और दिल्ली से ही 20 लाख से ज्यादा लोगों का सीधा जुड़ाव इस जगह से है जो सीधे-सीधे बड़े वोट बैंक को प्रभावित करते हैं.

ये भी पढ़ेंः यूपी में अखिलेश यादव और INDIA गठबंधन को बड़ा झटका, RLD अध्यक्ष जयंत चौधरी ने छोड़ा साथ

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, सपा मुखिया ने भाजपा के लिए कही यह बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details