national

हरियाणा में पीएम मोदी की रैली के कार्यक्रम तय! जाट लैंड पर खास फोकस, जानिए कब और कहां-कहां पहुंचेंगे प्रधानमंत्री - PM Modi Rally in Haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : May 13, 2024, 10:50 PM IST

PM Modi Rally in Haryana: हरियाणा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों का कार्यक्रम लगभग तय हो गया है. इसके लिए हरियाणा बीजेपी ने रैली का स्थान और तारीख भी तय कर दी है. कुछ रैलियों को लेकर पार्टी में अभी मंथन चल रहा है. बीजेपी पीएम मोदी के जरिए हरियाणा में क्षेत्र के हिसाब से समीकरण साधने की कोशिश करेगी. आइये बताते हैं कहां-कहां पीएम मोदी की रैली हो सकती है.

PM Modi Rally in Haryana
पीएम नरेंद्र मोदी (Photo- X @narendramodi)

चंडीगढ़: हरियाणा में छठे चरण के तहत 25 मई को लोकसभा चुनाव का मतदान होना है. प्रदेश की दस लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है. वहीं एक सीट कुरुक्षेत्र में इंडिया गठबंधन से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार से टक्कर है. बीजेपी जानती है कि उसके लिए हरियाणा में लोकसभा चुनाव 2019 का इतिहास दोहराना है तो पूरी ताकत लगानी होगी. क्योंकि इस बार कई सीटों पर कांग्रेस से उसका कड़ा मुकाबला माना जा रहा है.

पीएम मोदी हरियाणा में करेंगे 4 रैली !

बीजेपी के चुनावी संग्राम को खुद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संभाले हुए हैं. पीएम मोदी की हरियाणा में अधिक से अधिक जनसभाएं हों इसके लिए प्रदेश बीजेपी रोडमैप तैयार कर रही है. हरियाणा बीजेपी चाह रही है कि पीएम मोदी प्रदेश में कम से कम चार रैली करें. हालांकि अभी तक चार रैली तो तय नहीं हो पाईं हैं, लेकिन जानकारी के मुताबिक हरियाणा में पीएम मोदी की तीन रैलियों का कार्यक्रम तय हो गया है. चौथी रैली का कार्यक्रम भी जल्द फाइनल हो जायेगा.

18 मई को सोनीपत और अंबाला में पीएम मोदी की रैली

अभी तक हरियाणा में पीएम मोदी की तीन जनसभाएं लगभग फाइनल हो गईं हैं. जिनमें 18 मई को सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के गोहाना में पीएम रैली करेंगे. जहां से वे सोनीपत, रोहतक और करनाल लोकसभा सीट को भी साधने की कोशिश करेंगे. रैली में सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल मौजूद रहेंगे. गोहाना पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ माना जाता है, यहां से पीएम मोदी हरियाणा की जनता को साधेंगे. इसके साथ ही सोनीपत लोकसभा क्षेत्र में होने वाली इस रैली से रोहतक, जींद और पानीपत के लोगों के लिए नजदीक होगी. साथ ही झज्जर, करनाल, कुरुक्षेत्र के लोग भी रैली में आसानी से पहुंच सकेंगे. इसके साथ ही 18 मई को ही अंबाला लोकसभा क्षेत्र में भी पीएम मोदी की रैली का कार्यक्रम तय हो सकता है. जहां से वे अंबाला और कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्रों की जनता को साधेंगे.

23 को भिवानी में होंगे पीएम मोदी

इसके साथ ही 23 मई को पीएम मोदी की भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा के तहत भिवानी में रैली होगी. जिसमें पीएम मोदी महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी धर्मबीर सिंह के पक्ष में मतदान करने की अपील करेंगे. इसके साथ ही पार्टी इसी दिन पीएम मोदी की एक और रैली करने का प्लान बना रही है. सूत्रों के मुताबिक 23 मई को ही पीएम मोदी की रैली हिसार और सिरसा लोकसभा क्षेत्र में हो सकती है. क्योंकि इन दोनों सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी बीजेपी उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं.

पीएम की रैलियों के क्या हैं सियासी मायने

जिन चार क्षेत्रों में पीएम की रैलियों करने का बीजेपी का प्लान बना रही है, उसमें सोनीपत से पीएम मोदी रोहतक और करनाल लोकसभा क्षेत्र को एक साथ साधने की कोशिश करेंगे. सोनीपत में बीजेपी के प्रत्याशी मोहन लाल बड़ोली के सामने कांग्रेस के सत्यपाल ब्रह्मचारी हैं. वहीं रोकतक में बीजेपी का कड़ा मुकाबला है. यहां कांग्रेस के प्रत्याशी पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा बीजेपी के प्रत्याशी और मौजूदा सांसद अरविंद शर्मा के लिए इस बार चुनौती बने हुए हैं. ऐसे में पीएम मोदी सोनीपत से इन दोनों क्षेत्रों के सियासी समीकरण को साधेंगे.

वहीं अंबाला सीट पर पूर्व सांसद स्वर्गीय रतन लाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया चुनावी मैदान में हैं. उनके सामने कांग्रेस के वरुण चौधरी हैं. इसके साथ ही अंबाला से पीएम मोदी कुरुक्षेत्र सीट को भी टारगेट करेंगे. कुरुक्षेत्र से आम आदमी पार्टी के डॉक्टर सुशील गुप्ता इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हैं. उनके सामने बीजेपी के नवीन जिंदल हैं और इनेलो से अभय चौटाला मैदान में हैं. यहां पर भी कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. जिसको देखते हुए पीएम की अंबाला में होने वाली रैली बीजेपी के पक्ष में हवा बनाने के लिए अहम हो सकती है.

अहीरवाल में वोट साधने की कोशिश

भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर पार्टी के मौजूदा सांसद धर्मवीर सिंह का मुकाबला कांग्रेस के राव दान सिंह के साथ माना जा रहा है. यहां से पीएम की कोशिश पूरे अहीरवाल क्षेत्र को साधने की होगी. यानी भिवानी महेंद्रगढ़ के साथ ही गुरुग्राम तक इस रैली का प्रभाव देखने को मिल सकता है. वहीं हरियाणा बीजेपी को मालूम है कि हिसार और सिरसा लोकसभा क्षेत्र में इस बार पार्टी के प्रत्याशियों की कांग्रेस उम्मीदवारों के साथ कड़ी टक्कर होने वाली है. इसको देखते हुए पीएम मोदी की रैली सिरसा या हिसार में भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 16-17 मई को दहाड़ेंगे अमित शाह, रोहतक-गुरुग्राम-करनाल में करेंगे चुनावी रैली
ये भी पढ़ें- हरियाणा में पीएम मोदी की तीन रैली प्रस्तावित, मनोहर लाल बोले- 10 की 10 सीटों पर दर्ज करेंगे जीत
ये भी पढ़ें- कुमारी सैलजा का PM पर निशाना, बोलीं- 'PM मोदी ने झूठ बोलकर तोड़ा जनता का विश्वास, 25 मई को होगा बदलाव'

ABOUT THE AUTHOR

...view details