बिहार

bihar

'सवाल उठाना ठीक नहीं', EVM की शिकायत करने वालों को चुनाव आयोग का जवाब

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 21, 2024, 3:54 PM IST

Updated : Feb 21, 2024, 5:11 PM IST

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार की राजधानी पटना में चुनाव आयोग की टीम का आज तीन दिवसीय दौरा का अंतिम दिन है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इस दौरान कहा कि ईवीएम को लेकर सवाल उठाना उचित नहीं है. साथ ही उन्होंने चडीगढ़ में हुए मेयर इलेक्शन का भी जिक्र किया.

'सवाल उठाना ठीक नहीं', EVM की शिकायत करने वालों को चुनाव आयोग का जवाब
'सवाल उठाना ठीक नहीं', EVM की शिकायत करने वालों को चुनाव आयोग का जवाब

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

पटना:लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर है. अपने तीन दिवसीय दौरे पर चुनाव आयोग की टीम बिहार में है. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस किया. उन्होंने चुनाव के दौरान किस तरह की व्यवस्थाएं होंगी, इसकी जानकारी दी. साथ ही ईवीएम को लेकर सवाल उठाने पर भी आपत्ति जतायी और बोले कि ईवीएम पर सवाल उठाना ठीक नहीं है.

ईवीएम की शिकायत करने वालों को आयोग का जवाब:मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इलेक्शन की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और डिस्क्लोज तैयार की गई है. साथ ही उन्होंने चंडीगढ़ मेयर चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि चंडीगढ़ की घटना भी देखिए, गड़बड़ी हुई है, ईवीएम में ऐसा नही होता.

'बिहार में 7.64 करोड़ मतदाता': राजीव कुमार ने बताया कि"बिहार में 7.64 करोड़ मतदाता हैं. सौ वर्ष से अधिक के वोटर 21 हजार से अधिक हैं. बिहार में ऐसे भी आवेदन आए हैं जिनकी संख्या 74 हजार है और 18 साल के नहीं हुए हैं. ऐसे वोटर्स अप्रैल में 18 साल के हो जाएंगे तो ये भी मतदान कर सकेंगे. जेंडर रेशियो अब 909 पहुंच गया है."

"कुल 243 ऐसे बूथ होंगे जहां सिर्फ महिलाएं ही पोलिंग स्टेशन संभालेंगी. 77,397 मतदान केंद्र हैं. कुल 40 हजार बूथ पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी. दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए घर से वोटिंग की सुविधा दी जाएगी. दियारा इलाके में भी नाव से पोलिंग कर्मी जायेंगे ताकि वोटर छूटे नहीं".-राजीव कुमार, मुख्य चुनाव आयुक्त

'पैसे के खेल को रोकने के लिए आयोग अलर्ट':उन्होंने कहा कि पैसे का कोई खेल नहीं हो इसको लेकर चुनाव आयोग अलर्ट है. वोटर्स के लिए भी हेल्पलाइन पोर्टल की सुविधा दी जाएगी. वोटर्स की ओर से शिकायत मिलते ही बूथों पर मजिस्ट्रेट पहुंचेंगे. पॉलिटिकल पार्टी ने कहा था कि बराबर की सुविधा मिले, इसको लेकर सुविधा पोर्टल की व्यवस्था रहेगी. मनी पावर को कैसे रोकेंगे इसको लेकर तैयारी है.

क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले प्रत्याशी देना होगा विज्ञापन: राजीव कुमार ने आगे कहा कि जितने भी अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं हैं वहां चेकिंग अभियान चलाए जाएंगे. जिस कैंडिडेट का क्रिमिनल बैकग्राउंड है उसे तीन बार अखबार में विज्ञापन देना होगा. फेक करेंसी,लोगों की आवाजाही या आर्म्स उसको लेकर अलर्ट रहेंगे.

एयरपोर्ट पर सघन निगरानी: चुनाव आयुक्त ने कहा कि एसएसबी, स्टेट पुलिस,रेवेन्यू, कस्टम,एयरपोर्ट अथॉरिटी,रेलवे,बैंकिंग सबसे बात हुई है. मनी पावर को रोकने के लिए हर जगह बड़ी टीम काम करेगी. लीकर फ्री इलेक्शन कराने यानि जीरो टॉलरेंस अपनाया जाएगा. बैंको को कैस ट्रांजेक्शन के लिए सुबह 9 से 5 का ही आदेश दिया गया है. एयरपोर्ट पर सघन निगरानी अभी से ही शुरू हो जाएगी. कैस ले जानेवाले पर निगाहें कड़ी रखनी होगी.

पॉलिटिकल पार्टी को अब 5 की जगह 14 गाड़ियां: उन्होंने कहा कि अभी डीएम और एसपी को भी निर्देश दिए गए हैं. सभी पॉलिटिकल पार्टी को एक समान सुविधा देने का आदेश दिया गया है. सभी ऊपर से नीचे के अधिकारी को ध्यान दिया जाएगा. पॉलिटिकल पार्टी को अब 5 की जगह 14 गाड़ियां मिलेंगी. डीएम और एसपी को पूरी तरह जवाबदेह दे रहा हूं.

10 मार्च तक सबको वोटर कार्ड: राजीव कुमार ने कहा कि मार्च के 10 तारीख तक सबको वोटर कार्ड मिल जायेंगे. चुनाव आयोग के आदेश पर ज्यादातर बूथों पर सीआरपीएफ की तैनाती रहेगी. ईवीएम की जांच पड़ताल के समय पॉलिटिकल पार्टी के मेंबर रहेंगे. एक जनरल वोटर के बाद 2 पीडब्ल्यूडी और 4 सीनियर सिटीजन को मौका दिया जाएगा. सभी जिला अभी से हिस्ट्री सीटर और नॉन वेलेवल वारंट वालों पर कार्रवाई करेंगे.

इसे भी पढ़ें-

Watch : 'आप' ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में गड़बड़ी का नया वीडियो जारी किया

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर SC की सख्त टिप्पणी, 'लोकतंत्र की हत्या, हम भयभीत हैं'

Last Updated :Feb 21, 2024, 5:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details