बिहार

bihar

Wait And Watch करते रह गए चाचा, भतीजा ले उड़े 5 सीट, हाजीपुर भी हाथ से गया, अब क्या करेगी RLJP?

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 18, 2024, 7:53 PM IST

Pashupati Paras VS Chirag Paswan: बिहार में एनडीए ने पशुपति पारस की पार्टी RLJP का टिकट काट दिया है. चिराग पासवान की पार्टी लोजपा(R) हाजीपुर सहित 5 सीट पर चुनाव लड़ेगी. इधर, चाचा पशुपति पारस एनडीए की तरफ से फैसला का इंतजार करते रह गए. पढ़ें पूरी खबर.

चिराग पासवान पशुपति पारस
चिराग पासवान पशुपति पारस

राजू तिवारी, प्रदेश अध्यक्ष, लोजपा(R)

पटना/दिल्ली : बिहार एनडीए में हाजीपुर लोकसभा सीट को लेकर विवाद पर अब विराम लग चुका है. कभी इस सीट को लेकर चाचा-भतीजा के बीच विवाद हो रहा था. पशुपति पारस चिराग पासवान के खिलाफ लगातार बयान दे रहे थे कि हाजीपुर उनकी सीट है. वे वहीं से चुनाव लड़ेंगे. चिराग पासवान भी हाजीपुर से चुनाव लड़ने की बात करते रहते थे.

चिराग पासवान को पांच सीटः सोमवार को दिल्ली में एनडीए की बैठक में पशुपति पारस की पार्टी के अलावे 5 दल शामिल हुए. इसमें चिराग पासवान की पार्टी लोजपा(रामविलास) को 5 सीट दी गई. यानि चिराग पासवान की पार्टी पांच सीट पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. एनडीए के विश्वासी साथी कहे जाने वाले पशुपति पारस वेट एंड वॉच करते रह गए.

'तीन सीट को लेकर पशुपति ने किया था ऐलान': पशुपति पारस की ओर से लगातार दावा किया जा रहा था कि वे हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे और एनडीए उन्हें टिकट देगी. RLJP के कई नेता भी इसी बात का दावा कर रहे थे. हाल में मीडिया को संबोधित करते हुए ऐलान किया था कि मैं हाजीपुर से चुनाव लड़ूंगा. प्रिंस राज समस्तीपुर से और चंदन सिंह नवादा से चुनाव लड़ेंगे.

पशुपति पारस को एनडीए से साइडःएनडीए को लेकर कहा था कि 'मीडिया से खबर मिली है कि हमारी पार्टी को तरजीह नहीं दी जा रही है जिससे पार्टी के नेताओं में नाराजगी है. जब तक एनडीए सीट का फैसला नहीं ले लेती तब तक हम वेट एंड वॉच करेंगे.' अब एनडीए ने सीट की घोषणा कर दी है लेकिन इसममें पशुपति पारस कहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं. इसका मतलब है कि पशुपति पारस को एनडीए से साइड कर दिया गया है.

चिराग को एनडीए से निकालने का दावाः आपको बता दें कि चिराग पासवन और पशुपति पारस के बीच हाजीपुर सीट को लेकर विवाद यहां तक पहुंच गई कि RLJP के नेता चिराग पासवान को एनडीए से निकालने की बात करते थे. पार्टी के प्रवक्ता चंदन सिंह ने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि 'चिरास पासवान एनडीए में रहकर गठबंधन की धर्म की धज्जियां उड़ा रहे हैं. उन्हें एनडीए से अलग कर देना चाहिए." लेकिन यह उल्टा दिखाई दे रहा है. पशुपति पारस को ही एनडीए से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.

'हमारी पार्टी एनडीए के साथ'-RLJP: हाल में 14 मार्च को समस्तीपुर से RLJP के सांसद प्रिंस राज ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आदर प्रकट किया था ताकि किसी तरह उनकी बात बन सके. प्रिंस राज ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा था कि "हमारी पार्टी रालोजपा, एनडीए का अभिन्न अंग है! माननीय प्रधानमंत्री आदरणीय श्री @narendramodi जी देश के साथ-साथ हमारे भी नेता है और उनका निर्णय हमारे लिए सर्वोपरि है."

अब क्या करेंगे पशुपति पारस? अब एनडीए की ओर से निर्णय ले लिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि पशुपति पारस का एनडीए में बात नहीं बनी है. चर्चा है कि पशुपति पारस अब इंडिया एलाइंस से गठबंधन कर सकते हैं लेकिन अभी तक पार्टी की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. राजनीतिक विशेषज्ञ के मुताबिक RLJP के पास दो रास्ते हैं. या तो इंडिया एलाइंस से गठबंधन की बात बन जाए या पार्टी खुद के दम पर चुनाव लड़े.

सीटों का बंटवाराः सोमवार को दिल्ली में हुई एनडीए की बैठक में बिहार के 40 सीटों के लिए घोषणा हो गई है. बाजपा 17, जदयू 16, LJP(R) चिराग पासवान को 5 सीट (हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, वैशाली, खगड़िया ), उपेंद्र कुशवाहा को एक सीट और हम पार्टी को एक सीट दिया गया है. लोजपा रामविलास की ओर से चुनाव की तैयारी की घोषणा कर दी गई.

'पशुपति पारस उड़ गए': सोमवार को दिल्ली में हुई बैठक के बाद लोजपा रामविलास के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी से संवाददाता ने खास बातचीत की. इस बातचीत में राजू तिवारी ने बताया कि सीटों की घोषणा हो गई है. अब बैठक कर उम्मीदवारों पर विचार करेंगे. उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री की तूफान है. कई लोग इसमें उड़ जाएंगे. इस दौरान पशुपति पारस का बिना नाम लिए कहा कि हमारे यहां तो उड़ गए.

"चुनाव की पूरी तैयारी है. हमलोगों का जो 40 सीट टार्गेट है उसपर हमलोग खड़ा उतरेंगे. बड़े अंतराल से एनडीए के प्रत्याशी जीत दर्ज करेंगे. पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तूफान है. इस तूफान में बहुत सारे लोग उड़ गए हैं. हमारे यहां तो उड़ गए. 40 सीट को बिहार में लक्ष्य है. हमलोग पूरे देश में 400 सीट पर जीत दर्ज करेंगे."-राजू तिवारी, प्रदेश अध्यक्ष, लोजपा(R)

'40 सीट से लड़ेंगे चिराग पासवान': उनका अलग दल है और मेरा अलग दल है. मेरे नेता चिराग पासवान हैं. आज सीटों की घोषणा हो गई है. अब हमलोग बैठक कर प्रत्याशियों को लेकर तय करेंगे. बात रही पशुपति पारस की तो उनका अधिकार है क्या करेंगे. हमें इसपर कुछ नहीं बोलना है. क्या जमुई से चिराग पासवान लड़ेंगे? इसपर राजू तिवारी ने कहा कि हाजीपुर से चिराग पासवान लड़ेंगे. चिराग पासवान 40 सीट से लड़ेंगे लेकिन अपना नामांकन हाजीपुर से करेंगे.

यह भी पढ़ेंःमहागठबंधन में शामिल हो सकते हैं पशुपति कुमार पारस, हाजीपुर में चाचा-भतीजे के बीच होगा मुकाबला!

ABOUT THE AUTHOR

...view details