दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी के भाषण पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जताई निराशा, कहा- 'वहीं घिसी-पिटी बयानबाजी'

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 7, 2024, 6:22 PM IST

PM Modi in Jammu Kashmir, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया. इस दौरे को जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने निराशाजनक बताया है. नेशनल कॉन्फ्रेंस का कहना है कि पीएम मोदी ने यहां आकर वही घिसी-पिटी बयान बाजी की. नेशनल कॉन्फ्रेंस के महासचिव अली मुहम्मद सागर ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला है.

Farooq Abdullah
फारूक अब्दुल्ला

श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज के जम्मू-कश्मीर दौरे और भाषण के जवाब में, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के महासचिव अली मुहम्मद सागर ने संबोधन को 'निराशाजनक' बताया है और प्रधानमंत्री पर वही 'घिसी-पिटी बयानबाजी' करने का आरोप लगाया है. पार्टी मुख्यालय से जारी एक बयान में, नवा-ए-सुबह सागर ने क्षेत्र के कई लोगों की निराशा व्यक्त की.

इस दौरान उन्होंने कहा कि 'यह वही घिसी-पिटी बयानबाजी है, जो जम्मू-कश्मीर में पिछले पांच सालों से सुनी जा रही है, फिर भी वहां चुनाव कराने को लेकर अभी भी आत्मविश्वास की कमी है.' सागर ने लोगों की अधूरी उम्मीदों पर प्रकाश डाला, जो राज्य का दर्जा, सितंबर तक लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार का वादा, बेरोजगारों के लिए नौकरी पैकेज, बिजली संकट से राहत और प्रमुख विकास परियोजनाओं जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर घोषणाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

हालांकि, सागर के अनुसार, इनमें से किसी भी अपेक्षा को संबोधित नहीं किया गया, और इसके बजाय दर्शकों को पुनर्नवीनीकृत परियोजनाओं के साथ प्रस्तुत किया गया. उन्होंने विकसित भारत के नाम पर युवा उद्यमियों के शोषण की आलोचना की और उन हजारों गरीब दिहाड़ी मजदूरों की उपेक्षा पर निराशा व्यक्त की, जो नियमितीकरण की उम्मीद में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से आए थे, लेकिन निराश होकर चले गए.

सागर ने समारोह में भाग लेने के लिए कर्मचारियों पर कथित रूप से दबाव डालने के बारे में भी चिंता जताई, जिसमें गर्भवती महिलाओं सहित बीमार कर्मचारियों को बिना किसी अपवाद के भाग लेने की रिपोर्ट भी शामिल है. उन्होंने प्रधान मंत्री के भाषण को मुख्य रूप से संख्याओं की बाजीगरी और पुरानी परियोजनाओं को फिर से ब्रांड करने वाला बताया, जिसमें लोगों के लिए कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं था.

कश्मीरी पंडितों की वापसी के किसी भी उल्लेख की अनुपस्थिति पर निराशा व्यक्त करते हुए, सागर ने भाजपा पर इस मुद्दे की उपेक्षा करने और इसे 'ओछी राजनीति' करार दिया. सागर ने लोगों की चिंताओं और शिकायतों को दूर करने के लिए चुनावी प्रक्रिया में पार्टी के विश्वास पर जोर देते हुए कहा कि 'जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्ध है और उसे विश्वास है कि भाजपा द्वारा प्रचारित झूठी कहानी चुनाव के दौरान मतपेटी के माध्यम से खारिज कर दी जाएगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details