दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस में गठबंधन का ऐलान, तीन-तीन सीटों पर लड़ेंगे चुनाव - Congress NC Alliance

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 8, 2024, 6:02 PM IST

Updated : Apr 8, 2024, 8:15 PM IST

Lok Sabha Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली में संयुक्त प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस उधमपुर, जम्मू और लद्दाख लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस अनंतनाग, बारामूला और श्रीनगर लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी.

Omar Abdullah
उमर अब्दुल्ला

नई दिल्ली:कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इंडिया गठबंधन में शामिल दोनों दलों ने सोमवार को सीट बंटवारे की घोषणा की. नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली में प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस उधमपुर, जम्मू और लद्दाख लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. अनंतनाग, बारामूला और श्रीनगर लोकसभा सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने उम्मीदवार उतारेगी.

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमने जम्मू-कश्मीर की पांच और लद्दाख की एक सीट पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे और सभी सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे.

बता दें, एक दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने कश्मीर घाटी की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इंडिया गठबंधन में शामिल पीडीपी ने सीट बंटवारे पर सहमति न बनने के लिए उमर अब्दुल्ला को जिम्मेदार ठहराया था और राज्य में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. पीडीपी प्रमुख मुफ्ती ने कहा कि वह मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल हुई थीं और वहां कहा था कि एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला हमारे वरिष्ठ नेता हैं, इसलिए वह सीट-बंटवारे पर सही निर्णय लेंगे और न्याय करेंगे.

मुफ्ती के आरोपों का जवाब देते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह इस बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं. अकेले चुनाव लड़ना उनका निजी फैसला है. हम उन्हें कैसे रोकते. हमने उन्हीं के फॉर्मूले के आधार पर कश्मीर की तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, पीडीपी ने कहा था कि सीटों का बंटवारा 2014 के विधानसभा चुनाव के आधार पर किया जाएगा. लोकसभा चुनाव में भी यही फॉर्मूला लागू किया गया. जहां से हम जीते थे, वहां हमने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: पहले चरण में 16 प्रतिशत दागी उम्मीदवार, 450 करोड़पति, कांग्रेस का यह प्रत्याशी सबसे अमीर

Last Updated : Apr 8, 2024, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details