दिल्ली

delhi

भारतीय नौसेना ने परंपरा को अपनाया, नौसेना मैस में कुर्ता-पायजामा की शुरूआत

By ANI

Published : Mar 3, 2024, 2:18 PM IST

Indian Navy debuts Kurta-Pyjama: नई दिल्ली ने अपने नौसैनिक रैंकों के भीतर एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक बदलाव देखा क्योंकि भारतीय नौसेना ने अपने नौसैनिक मेस में कुर्ता-पायजामा पोशाक पेश की, जो जातीय परिधान के ऐतिहासिक समावेश को दर्शाता है. नौसेना अधिकारी मेस में पहली बार आयोजित कार्यक्रम के दौरान इस पहल पर प्रकाश डाला गया, जिसमें भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, उप प्रमुख उप एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और अन्य प्रतिष्ठित नौसेना अधिकारियों की भागीदारी देखी गई.

Indianising the Navy: Kurta-pyjama debuts at Naval Officers' Mess (Photo - Social Media X INS India @INS_India_IN)
नौसेना का भारतीयकरण: नौसेना अधिकारी मेस में कुर्ता-पायजामा की शुरुआत (फोटो - सोशल मीडिया एक्स INS इंडिया @INS_India_IN)

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने अब नौसेना मेस में कुर्ता-पायजामा पोशाक पेश की है. हाल ही में अनुमति प्राप्त नौसैनिक जातीय पोशाक की शुरुआत नई दिल्ली में नौसेना अधिकारी मेस में हुई.

रविवार को जारी एक संक्षिप्त बयान में, भारतीय नौसेना ने कहा, 'भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, वाइस चीफ वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और अन्य नौसेना अधिकारियों ने हाल ही में अनुमति प्राप्त नौसैनिक जातीय पोशाक पहनी थी. जिसकी शुरुआत नई दिल्ली में नौसेना ऑफिसर्स मेस में हुई.'

नौसेना का भारतीयकरण: नौसेना अधिकारी मेस में कुर्ता-पायजामा की शुरुआत (फोटो - सोशल मीडिया एक्स INS इंडिया @INS_India_IN)

बयान में कहा गया, 'नौसेना प्रमुख ने भारतीय नौसेना की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला - उत्तरी अरब सागर में मादक पदार्थों की रोकथाम, पूर्व में मिलन, पश्चिम में समुद्री सुरक्षा अभियान और दक्षिण में बुनियादी ढांचे का विकास'. आईएनएस इंडिया, जिसे 13 जुलाई 1941 को कमीशन किया गया था, ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, 'नौसेना जातीय पोशाक के साथ वसंत ऋतु के आगमन का जश्न, नौसेना अधिकारी मेस में इसकी शुरुआत. एडमिरल आर हरि कुमार #सीएनएस ने #भारतीयनौसेना की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला - उत्तरी अरब सागर में मादक पदार्थों की रोकथाम, पूर्व में #MILAN, पश्चिम में #समुद्रीसुरक्षा संचालन और दक्षिण में बुनियादी ढांचा विकास'

इस ट्वीट को भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने भी सांझा किया. गौरतलब है कि पिछले साल, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के कमीशनिंग समारोह में एक नौसैनिक ध्वज का अनावरण किया था, जिसमें मराठा राजा शिवाजी महाराज की मुहर और सेंट जॉर्ज के क्रॉस से प्रेरणा लेते हुए नया ध्वज बनाया गया था.

पढ़ें:भारतीय नौसेना ने अरब सागर में 19 पाकिस्तानियों और जहाज बचाया, 24 घंटे में दूसरी सफलता

ABOUT THE AUTHOR

...view details