दिल्ली

delhi

भारत ने अभी तक नेपाल-बांग्लादेश बिजली व्यापार को मंजूरी नहीं दी, जानें इसकी खास वजह - India nepal bangladesh power trade

By Aroonim Bhuyan

Published : Apr 22, 2024, 10:30 PM IST

Updated : Apr 23, 2024, 7:54 AM IST

Nepal Bangladesh power trade: बांग्लादेश के कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने नेपाल से बिजली आपूर्ति की सुविधा के लिए अपने पावर ग्रिड के उपयोग को मंजूरी दे दी है. लेकिन सच्चाई में ऐसा नहीं है. पड़ोसी देशों के बीच बिजली व्यापार सहयोग को सुविधाजनक बनाने में भारत की विभिन्न भूमिकाओं पर प्रकाश डाला है. पढ़ें यह रिपोर्ट...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: बिजली आयात को लेकर कुछ बांग्लादेशी मीडिया की कुछ रिपोर्ट में, भारत ने नेपाल से बिजली आयात करने के लिए अपने पावर ग्रिड के उपयोग को मंजूरी दे दी है. हालांकि, तथ्य इससे अलग हटकर है. खबरों के मुताबिक नई दिल्ली कुछ शर्तों के लंबित रहने तक अपनी सहमति नहीं दी है. इसी विषय पर एक उच्च पदस्थ भारतीय अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि, भारत ने अभी तक बांग्लादेश को नेपाल से बिजली आयात करने के लिए भारत के ग्रिड का उपयोग करने की कोई मंजूरी नहीं दी है. हालांकि, अधिकारी ने यह भी बताया कि एक समझौता हुआ था जिसमें भारत को नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली ट्रांसमिशन के लिए अपने ग्रिड के इस्तेमाल की इजाजत दी गई थी. लेकिन अभी तक कोई मंजूरी नहीं मिल पाई है. अधिकारी की यह टिप्पणी बांग्लादेश की बिजनेस पोस्ट समाचार वेबसाइट की एक रिपोर्ट के बाद आई है. जिसमें यह दावा किया गया है कि, भारत का पूर्वी पड़ोसी अपने ग्रिड के उपयोग के लिए नई दिल्ली की मंजूरी के बाद अप्रैल के अंत से हिमालयी राष्ट्र से बिजली आयात करना शुरू कर देगा. बांग्लादेश समाचार वेबसाइट ने दावा किया कि, पूर्ण अनुमति मिलने की प्रतीक्षा के कारण लंबे समय तक देरी का सामना करने के बाद, बांग्लादेश आखिरकार नेपाल से 40 मेगावाट (मेगावाट) पनबिजली आयात करने की प्रक्रिया शुरू करने के कगार पर है.

रिपोर्ट में किया गया दावा
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है, बिजली आयात की सभी तैयारियां पूरी हो गई है और भारत से मंजूरी मिल चुकी है... जिसकी पुष्टी बांग्लादेश डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) कर रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि, इस संबंध में एक अनुबंध को इस महीने, पहले चरण में अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. बीपीडीबी अधिकारियों के मुताबिक, अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ, तो न्यूनतम कीमत पर दी जाने वाली नेपाल की जलविद्युत को अप्रैल के अंत तक बांग्लादेश के ग्रिड में एकीकृत कर दिया जाएगा.

भारत, नेपाल और बांग्लादेश के बीच बिजली व्यापार पर क्या समझौता है?
पिछले साल जून की शुरुआत में नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहाल 'प्रचंड' की नई दिल्ली यात्रा के दौरान अपने समकक्ष पीएम मोदी से मुलाकात की थी. उस दौरान दोनों नेताओं ने नेपाल से बांग्लादेश तक जलविद्युत के निर्यात की सुविधा के लिए भारत की योजनाओं का अनावरण किया. नेपाल पीएम प्रचंड ने कहा कि शुरुआत 50 मेगावाट के निर्यात से की जाएगी. यह पहल बिजली ट्रांसमिशन नेटवर्क और पेट्रोलियम पाइपलाइनों के माध्यम से बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका के साथ ऊर्जा कनेक्टिविटी बढ़ाने के पिछले कुछ वर्षों के भारत के प्रयासों के अनुरूप है. रिपोर्टों से पता चलता है कि इन पड़ोसी देशों की चीन पर निर्भरता कम करने का एक अघोषित लक्ष्य भी है. पड़ोसी देशों के साथ बिजली व्यापार द्विपक्षीय समझौतों द्वारा शासित होता था. 2018 में नए क्रॉस-बॉर्डर ट्रेड ऑफ इलेक्ट्रिसिटी (सीबीटीई) दिशानिर्देश जारी होने से नई साझेदारियों के लिए आधार तैयार हुआ है. सूत्रों के अनुसार, हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के माध्यम से विकसित ये दिशानिर्देश पड़ोसी देशों को भारत के ग्रिड के माध्यम से बिजली खरीदने और बेचने और भारत के बिजली एक्सचेंजों में शामिल होने की अनुमति देते हैं.

नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली निर्यात के लिए भारत क्यों महत्वपूर्ण है?
नेपाल और बांग्लादेश कभी भी बिजली व्यापार में शामिल नहीं हुए हैं. हालांकि, वे वर्तमान में भारत के मौजूदा ट्रांसमिशन बुनियादी ढांचे का उपयोग करके नेपाल से बांग्लादेश को 40MW बिजली निर्यात करने के लिए टैरिफ पर चर्चा कर रहे हैं. नेपाल की अधिक बिजली निर्यात करने की इच्छा के अनुरूप, बांग्लादेश नेपाल से अधिक बिजली खरीदने में उत्सुकता दिखा रहा है. इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, दोनों देश एक समर्पित ट्रांसमिशन लाइन की मांग कर रहे हैं जो भारत से होकर गुजरेगी. यह भौगोलिक रूप से उन्हें अलग करता है. इस समर्पित विद्युत लाइन की स्थापना के लिए भारत का सहयोग प्राप्त करना महत्वपूर्ण है. नेपाल ने दोनों देशों के संगठनों को शामिल करते हुए एक संयुक्त उद्यम कंपनी के माध्यम से 400kV इनारुवा (दुहाबी-पूर्णिया, बिहार) और 400kV न्यू लमकी (दोधारा-बरेली, उत्तर प्रदेश) सीमा पार बिजली लाइनों के निर्माण का सुझाव दिया. नेपाल का विचार नई बुटवल-गोरखपुर क्रॉस बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के लिए इस्तेमाल किए गए मॉडल को दोहराने का था, जहां भारतीय सेगमेंट का निर्माण नेपाल विद्युत प्राधिकरण और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के बीच एक संयुक्त उद्यम द्वारा किया जा रहा है.

नेपाल और बांग्लादेश के बीच बिजली व्यापार पर भारत
प्रस्तावित त्रिपक्षीय समझौते के अनुसार, नेपाल भारत की उच्च-वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइनों का उपयोग करके बांग्लादेश को जल विद्युत आपूर्ति करेगा. शुरुआत में, नेपाल भारत की बहरामपुर-भेरामारा क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से बांग्लादेश को 40 मेगावाट भेजेगा, जो नेपाल की 900 मेगावाट की ऊपरी करनाली जलविद्युत परियोजना से बिजली लेगा. बदले में, भारत चाहता है कि बांग्लादेश उसे भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को जोड़ने वाली ट्रांसमिशन लाइनें बनाने की अनुमति दे. बांग्लादेश ने दीर्घकालिक आधार पर नेपाल में एकल जलविद्युत परियोजना से 500 मेगावाट सुरक्षित करने का प्रस्ताव दिया है. उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, भारत, जो दुनिया का सबसे बड़ा एकीकृत ग्रिड संचालित करता है, को काफी लाभ होगा. नेपाल के विशाल जलविद्युत संसाधनों और दक्षिण एशिया में नवीकरणीय ऊर्जा की बढ़ती मांग को देखते हुए, भारत का ग्रिड पूरे क्षेत्र में बिजली वितरण के लिए एक प्रमुख चैनल के रूप में काम कर सकता है.

नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली की आपूर्ति के लिए कौन सी इकाई जिम्मेदार?
भारत में केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) देश के बिजली क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं की देखरेख के लिए जिम्मेदार है, जिसमें बिजली व्यापार से संबंधित अंतरराष्ट्रीय मामले भी शामिल हैं. जब भारत और पड़ोसी देशों के बीच सीमा पार बिजली व्यापार की बात आती है, तो सीईए दिशानिर्देश तैयार करने, अनुमति देने और यह सुनिश्चित करने में भूमिका निभाता है. इसके अतिरिक्त, विद्युत मंत्रालय और केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (सीईआरसी) प्रमुख नियामक निकाय हैं जो सीमा पार बिजली व्यापार की निगरानी करने और नियमों और समझौतों का अनुपालन सुनिश्चित करने में मदद करते हैं. भारत और पड़ोसी देशों के बीच बिजली व्यापार से संबंधित विशिष्ट समझौतों और रूपरेखाओं के लिए, सीईआरसी दिशानिर्देश तय करता है. जबकि सीईए तकनीकी अनुपालन और समन्वय सुनिश्चित करता है. इसके अलावा, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पीजीसीआईएल) और अन्य ट्रांसमिशन यूटिलिटीज जैसी संस्थाएं सीमाओं के पार बिजली के भौतिक संचरण को सुविधाजनक बनाने में भूमिका निभाती हैं.

अब आगे क्या?
यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि बांग्लादेश पूर्वोत्तर राज्यों को आपूर्ति के लिए ट्रांसमिशन लाइनें बनाने के लिए भारत को अपने क्षेत्र तक पहुंच देगा या नहीं. भारत में अभी लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, ऐसे में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की प्रस्तावित भारत यात्रा का इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में फॉरेस्ट फायर से झुलसे 'पहाड़', लाखों की वन संपदा खाक, पर्यावरण के साथ पृथ्वी के लिए खतरे की घंटी

Last Updated : Apr 23, 2024, 7:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details