दिल्ली

delhi

भारत से रूसी कच्चे तेल का आयात कम करने को नहीं कहा: अमेरिका - India Purchasing Oil Russia

By PTI

Published : Apr 5, 2024, 8:43 AM IST

Us On Imports Of Russian Crude Oil: एक अमेरिकी राजकोष अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने भारत से रूसी तेल आयात में कटौती करने के लिए नहीं कहा है. क्योंकि प्रतिबंधों का लक्ष्य और जी7 की ओर से लगाई गई 60 डॉलर प्रति बैरल मूल्य सीमा का लक्ष्य मास्को के राजस्व को प्रभावित करते हुए स्थिर वैश्विक तेल आपूर्ति करना है. फरवरी 2022 में यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के जवाब में पश्चिमी देशों की ओर से प्रतिबंध लगाने और खरीद रोकने के बाद से भारत रूसी समुद्री तेल के शीर्ष खरीदारों में से एक के रूप में उभरा है.

Us On Imports Of Russian Crude Oil
प्रतीकात्मक तस्वीर. (IANS)

नई दिल्ली : अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि उसने भारत से रूसी कच्चे तेल के आयात को कम करने के लिए नहीं कहा है. जी7 के प्रस्ताव यूक्रेन में युद्ध मास्को के वित्तपोषण को कम करने और कम कीमतों पर पेट्रोलियम उत्पाद बेचने के लिए मजबूर करने के लिए बनाये गये थे.

बाइडेन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि अब प्राथमिकता शिपिंग या बीमा के लिए पश्चिमी सेवा प्रदाताओं का उपयोग किए बिना कच्चे तेल के निर्यात के लिए रूस की ओर से विकसित बुनियादी ढांचे और चैनलों पर होगी.

अमेरिकी आर्थिक नीति के सहायक सचिव एरिक वान नॉस्ट्रैंड ने कहा कि जी7 मूल्य सीमा तंत्र ने मॉस्को की युद्ध मशीन के लिए वित्त पोषण के एक प्रमुख स्रोत को रोकना संभव बना दिया है. जबकि यूरोप और उभरते बाजारों में स्थिर ऊर्जा आपूर्ति भी बनाए रखी है.

प्रमुख थिंक-टैंक अनंता सेंटर में एक इंटरैक्टिव सत्र में उन्होंने कहा कि अप्रतिबंधित रूसी तेल व्यापार की अनुमति अस्वीकार्य है. उन्होंने कहा कि भारत जैसे उभरते बाजारों को वैश्विक बाजारों की तुलना में रूसी तेल की रियायती कीमत से फायदा हुआ. उन्होंने कहा कि मूल्य सीमा तंत्र का उद्देश्य रूस को कम कीमतों पर तेल बेचने के लिए मजबूर करना था.

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका ने भारत से रूसी तेल आयात कम करने के लिए कहा है, नोस्ट्रैंड ने कहा-नहीं. उन्होंने कहा कि नहीं, बाजार में तेल की आपूर्ति बनाए रखना हमारे लिए महत्वपूर्ण है. हम इससे (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के लाभ को सीमित करना चाहते हैं और यह नीति इसी उद्देश्य से बनाई गई है.

उन्होंने कहा कि तेल के सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक उपभोक्ताओं में से एक के रूप में, हम जानते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था का रूसी तेल व्यापार में बहुत कुछ दांव पर है, और वैश्विक आपूर्ति व्यवधानों से भी इसका बहुत कुछ दांव पर है, जिससे बचने के लिए मूल्य सीमा तय की गई है.

नॉस्ट्रैंड ने कहा कि मूल्य सीमा एक ऐसे बाजार को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है. जिसमें रूस आपूर्ति की गई ऊर्जा की मात्रा को बनाए रखते हुए. साथ ही मास्को के लाभ को कम करते हुए भारी रियायती मूल्य पर ऊर्जा की आपूर्ति करता है. दिसंबर 2022 में, G7 समूह और उसके सहयोगियों ने यूक्रेन पर आक्रमण के मद्देनजर मास्को के खिलाफ दंडात्मक उपायों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में रूसी तेल की कीमत पर एक कैप की घोषणा की. मूल्य सीमा देशों को प्रति बैरल 60 अमेरिकी डॉलर से अधिक का भुगतान करने से रोकती है.

नोस्ट्रैंड ने कहा कि अप्रतिबंधित रूसी तेल व्यापार की अनुमति देना अस्वीकार्य था और रहेगा. इससे पुतिन को मनमाने मूल्य वृद्धि का लाभ मिलता. उन्होंने कहा कि हालांकि, किसी भी रूसी तेल व्यापार में गठबंधन सेवाओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने जैसे रूसी तेल को अचानक बाजार से हटाने के कदम उठाने से आयातित ऊर्जा पर सबसे अधिक निर्भर उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए वैश्विक तेल की कीमतें बढ़ने का जोखिम होगा.

उन्होंने कहा कि गठबंधन ने मूल्य सीमा को इन जोखिमों से सर्वोत्तम तरीके से निपटने के तरीके के रूप में पहचाना. मूल्य सीमा के दो लक्ष्य हैं: पुतिन के तेल मुनाफे को सीमित करना और स्थिर वैश्विक तेल आपूर्ति बनाए रखना. आतंकवादी वित्तपोषण के कार्यवाहक सहायक सचिव अन्ना मॉरिस ने कहा कि रूस मूल्य सीमा के मद्देनजर अपारदर्शी स्वामित्व संरचनाओं वाले प्रदाताओं के साथ जहाजों, बीमाकर्ताओं और अन्य समुद्री सेवाओं का बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है.

उन्होंने कहा कि 2023 की दूसरी छमाही में, हमने अपारदर्शी स्वामित्व संरचनाओं और प्रतिबंध चोरी गतिविधियों के इतिहास वाले प्रदाताओं के साथ जहाजों, बीमाकर्ताओं और अन्य समुद्री सेवाओं के बुनियादी ढांचे के निर्माण के रूसी प्रयासों को देखा: कभी-कभी बोलचाल की भाषा में 'छाया बेड़े' के रूप में जाना जाता है.

उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध शासन की एक मानक विशेषता है कि लक्ष्य प्रतिबंधों की कानूनी पहुंच से बचने के लिए निवेश करेगा. वास्तव में, हमारी नीति ने युद्ध के मैदान से पैसा हटा दिया. रूस को टैंक के बजाय टैंकर खरीदने के लिए मजबूर किया गया. मॉरिस ने कहा कि फिर भी, बाजार की बदलती परिस्थितियों के परिणामस्वरूप रूसी तेल पर छूट कम हो गई और उन्होंने हमें मूल्य सीमा व्यवस्था को लागू करने और लागू करने के लिए अपने दृष्टिकोण का विस्तार करने के लिए प्रेरित किया.

दोनों अमेरिकी अधिकारी वैश्विक ऊर्जा बाजार के विभिन्न आयामों पर चर्चा करने के लिए भारत में हैं. नॉस्ट्रैंड ने कहा कि 2022 में मूल्य सीमा को काफी संदेह के साथ पूरा किया गया था, लेकिन इसकी घोषणा के बाद एक वर्ष में, अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय गठबंधन नीति की प्रभावशीलता से प्रसन्न थे.

उन्होंने कहा कि हमने तेल से क्रेमलिन के कर राजस्व में 2023 के पहले नौ महीनों में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 40 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी. हमें यह देखकर संतुष्टि हुई कि मूल्य सीमा व्यवहार के साथ-साथ सिद्धांत में भी काम करती है. इस नीति तंत्र ने पुतिन की युद्ध मशीन के लिए वित्त पोषण के एक प्रमुख स्रोत को रोकना संभव बना दिया, साथ ही यूरोप और उभरते बाजारों में स्थिर ऊर्जा आपूर्ति बनाए रखना भी संभव हो गया.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details