हरियाणा

haryana

महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद जागा प्रशासन, प्रदेश भर में स्कूल बसों की हुई चेकिंग - Mahendragarh School Bus Accident

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 12, 2024, 11:19 AM IST

Updated : Apr 13, 2024, 9:44 AM IST

Mahendragarh School Bus Accident: हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस हादसे के बाद प्रशासन जाग गया है. शुक्रवार को प्रदेश भर में स्कूल बसों की जांच की गई. कई बसों के चालान काटे गए, तो कई को जब्त किया गया.

mahendragarh school bus accident Police cut challan of school buses Education Department meeting in Chandigarh
हरियाणा में स्कूल बस हादसे के बाद प्रशासन अलर्ट.

हरियाणा में स्कूल बस हादसे के बाद प्रशासन अलर्ट.

चंडीगढ़/फतेहाबाद/पलवल/कुरुक्षेत्र/फरीदाबाद/भिवानी: गुरुवार, 11 अप्रैल को ईद की सरकारी छुट्टी के दिन हरियाणा के महेंद्रगढ़ में निजी स्कूल बस पलटने से 6 मासूम बच्चों की मौत हो गई. इस हादसे में कई बच्चे अभी भी अस्पताल में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हैं. इस हादसे ने स्कूल प्रबंधन से लेकर प्रशासन की सुरक्षा के पोल खोल कर रख दिए हैं. इस हादसे के बाद हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने प्रदेश के सभी स्कूलों के वाहन की चेकिंग के आदेश दिए हैं. इस हादसे के बाद प्रदेश भर में पुलिस एक्शन मोड में आ गई है. पुलिस सख्ती से स्कूल वाहनों की चेकिंग कर रही है.

महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद फतेहाबाद में एक्शन मोड में पुलिस: महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस हादसे में कई घरों के चिराग बुझ गए हैं. कई गांवों में मातम पसरा है. वहीं, स्कूल बस हादसे के बाद फतेहाबाद में भी प्रशासन जाग गया है. स्कूल बसों की जांच के लिए फतेहाबाद ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान की शुरुआत करते हुए कार्रवाई शुरू की है.

5 स्कूल बसों के चालान: महेंद्रगढ़ में हुए स्कूल बस हादसे के बाद फतेहाबाद में प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. ट्रैफिक पुलिस ने इस दौरान पांच स्कूल बसों के चालान काटे हैं. ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि हर स्कूल में जाकर बसों का निरीक्षण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बसों में कोई भी कमी पाए जाने पर चालान काटे जाएंगे और अगर ज्यादा कमी मिलती है तो बसों को इंपाउंड किया जाएगा.

स्कूलों में बसों का निरीक्षण कर रही पुलिस: बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने फतेहाबाद मिनी बाईपास पर विशेष अभियान चलाया और स्कूल बसों को रुकवा कर उसकी चेकिंग की. इस दौरान पुलिस ने पांच स्कूल बसों के चालान काटे हैं. ट्रैफिक पुलिस के द्वारा सीमा संस्कार प्राइवेट स्कूल में जाकर भी बसों का निरीक्षण किया गया.

स्कूलों को सख्त निर्देश: वहीं, ट्रैफिक पुलिस के सब इंस्पेक्टर हेतराम सिंह ने बताया "स्कूल बसों को लेकर विशेष अभियान चलाया गया है. इस सिलसिले में 5 स्कूल बसों के चालान काटे गए हैं. आने वाले दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा. स्कूलों में जाकर स्कूल बसों की चेकिंग की जाएगी और कोई भी कमी मिलती है तो कार्रवाई जरूर होगी. ज्यादा कमी पाए जाने पर स्कूल बसों को इंपाउंड भी किया जाएगा. आज श्री चैतन्य स्कूल की बस में नंबर प्लेट नहीं थी और बिना परमिट के चल रही थी. उसका भी चालान किया गया है. स्कूल को साफ तौर पर हिदायत दी गई है कि जब तक इस बस की पासिंग ना हो जाए, इसे स्कूल में ही खड़ा रखें."

हरियाणा की स्कूल बसों में की गई सुरक्षा की जांच

पलवल में चेकिंग अभियान: महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद पलवल पुलिस भी अलर्ट नजर आई. शुक्रवार को निजी बसों की चेकिंग की गई. जो बसें तय मानकों पर पूरा नहीं उतर पाई. उनके चालान किए गए. चेकिंग के दौरान पुलिस ने एक इको गाड़ी को रोका. जिसमें 17 छात्रों को ले जाया जा रहा था. पुलिस ने उस गाड़ी को जब्त कर लिया है.

बीजेपी नेता के स्कूल की बस में मिली खामियां: ऐसे ही पुलिस ने धर्म पब्लिक स्कूल की बस को रोका. बस में लगे सीसीटीवी बंद मिले. इसके अलावा बस में ना मेडिकल किट थी, ना नबंर प्लेट, बस का परिचालक ने वर्दी तक नहीं पहनी थी. ये स्कूल बीजेपी नेता का है. पुलिस अधिकारी मुकेश ने बताया कि महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद पुलिस के आला अधिकारियों को निर्देश मिले हैं कि इस तरह की लापरवाही बरतने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. जिसके तहत स्कूल वाहनों को चेक किया जा रहा है. कमी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है.

कुरुक्षेत्र में स्कूल बसों पर कार्रवाई: कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन ने भी स्कूल बसों की चेकिंग को लेकर अभियान चलाया. कुरुक्षेत्र जिला अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर वैशाली शर्मा ने बताया कि हादसे के बाद सभी एसडीएम को सरकुलेशन जारी किया जा रहा है, ताकि वो अपने एरिया की सभी स्कूल बसों को चेक करें. अगर स्कूल बस में कोई लापरवाही या अनियमितता पाई गई, तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

करनाल में पुलिस प्रशासन सख्त

कुरुक्षेत्र ट्रैफिक एसएचओ गुरनाम सिंह ने बताया कि पहले भी समय-समय पर स्कूल की बसों को चेक किया जाता था, लेकिन आज पूरे जिले में स्कूल की बसों को चेक किया जा रहा है. इसमें उनकी ड्राइविंग लाइसेंस, सीट बेल्ट, पॉल्यूशन, स्कूल वैन के अंदर लगा कैमरा, ड्राइवर का आइडेंटी कार्ड और बस की फिजिकल वेरिफिकेशन को चेक किया जा रहा है. जिसके ये सभी कागज पूरे नहीं हैं. उनके खिलाफ मौके पर कार्रवाई की जा रही है.

फरीदाबाद में पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान

फरीदाबाद में 27 स्कूल बसों का चालान: फरीदाबाद पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा समय-समय पर यातायात नियमों के पालन करने के बारे में जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं. इसके अलावा यातायात नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. फरीदाबाद पुलिस ने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत स्कूल बसों की चेकिंग की. जो बसें तय मानकों पर खरी नहीं उतरी उनके खिलाफ कार्रवाई की गई. शुक्रवार को 27 स्कूल बसों के चालान कर जुर्माना लगाया गया.

भिवानी में पुलिस ने की स्कूल बसों की जांच

भिवानी में 118 स्कूली बसों में मिली खामियां: भिवानी में भी शुक्रवार को जिला पुलिस ने स्कूल बसों की चेकिंग का अभियान चलाया. इस अभियान के तहत 8 स्कूल की बस ऐसी मिली, जिसके कागज पूरे नहीं थे. शिक्षा विभाग ने प्रशासन के साथ मिलकर सभी बसों को इंपाउंड कर दिया. साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जानकारी मिली है कि 118 बसें ऐसी हैं, जिनमें कमियां हैं. जिनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:महेंद्रगढ़ स्कूल बस एक्सीडेंट: एक गांव में एक साथ जली 4 बच्चों की चिता, 2 सगे भाई, दहाड़ मारकर रो पड़ा इलाका

ये भी पढ़ें:महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा: स्कूल प्रिंसिपल, सचिव और बस ड्राइवर गिरफ्तार, ADC की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित

Last Updated :Apr 13, 2024, 9:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details