बिहार

bihar

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, 15 मार्च को हुई दोनों पालियों की परीक्षा रद्द, पेपर लीक पर EOU की मुहर

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 20, 2024, 3:26 PM IST

Updated : Mar 20, 2024, 3:42 PM IST

BPSC TRE 3 Exam Cancel : शिक्षक बहाली के तीसरे चरण की प्रक्रिया में पेपर लीक मामले में बिहार लोक सेवा आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द कर दिया है. 15 मार्च की दोनों शिफ्ट की परीक्षा कैंसिल कर दी है. 21 मार्च को शिक्षक अभ्यर्थियों ने आयोग कार्यालय के घेराव के ऐलान किया था लेकिन उससे पहले ही यह बड़ा फैसला लिया गया है.

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, 15 मार्च को हुई दोनों पालियों की परीक्षा रद्द, हुआ था पेपर लीक
BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द, 15 मार्च को हुई दोनों पालियों की परीक्षा रद्द, हुआ था पेपर लीक

पटना :बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की गई शिक्षक बहाली परीक्षा के तीसरे चरण के तहत 15 मार्च की परीक्षा रद्द कर दी गई है. 15 मार्च को प्राथमिक विद्यालय और मध्य विद्यालय के शिक्षक पद के लिए दो शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया गया था. परीक्षा के बाद पेपर लीक का आरोप लगा. आर्थिक अपराध इकाई ने अपनी जांच रिपोर्ट में बताया कि परीक्षा से एक दिन पूर्व ही दोनों शिफ्ट की परीक्षा के प्रश्न पत्र शिक्षा माफियाओं के पास प्राप्त हो गए थे.

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द: ऐसे में शिक्षक अभ्यर्थी लगातार इस बात का दबाव बना रहे थे कि 15 मार्च की परीक्षा रद्द की जाए. शिक्षक अभ्यर्थी 21 मार्च को पेपर रद्द करने की मांग को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग के कार्यालय का घेराव करने का ऐलान किया था. इसी बीच बिहार लोक सेवा आयोग ने 15 मार्च की दोनों शिफ्ट की परीक्षा कैंसिल कर दी है.

बीपीएमसी द्वारी जारी सूचना.

'जांच एजेंसी की रिपोर्ट में पेपर लीक होने की पुष्टि': इससे पूर्व बिहार लोक सेवा आयोग ने ईओयू से पीपर लीक से संबंधित पर्याप्त साक्ष्य उपलब्ध कराने की मांग की थी. आयोग ने बताया है कि इसके संबंध में ईओयू ने पत्राचार के माध्यम से आयोग को बताया है कि नियमानुसार अनुसंधान के क्रम में प्राप्त किए गए. साक्ष्य को वह आयोग के समक्ष साझा नहीं कर सकता. जांच एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में पेपर लीक होने की बात कही है जिसको देखते हुए आयोग ने दोनों शिफ्ट की परीक्षा रद्द कर दी है.

जल्द जारी होगी परीक्षा की तिथि: गौरतलब है कि तीसरे चरण की शिक्षक बहाली में लगभग 88 हजार शिक्षकों के पद के लिए वैकेंसी निकली है. 15 मार्च की परीक्षा रद्द होने के बाद आयोग ने कहा है की परीक्षा की अगली तिथि जल्द ही बताई जाएगी. मध्य और माध्यमिक के लिए पूर्व से भी परीक्षा की कोई तिथि घोषित नहीं है. अभ्यर्थी और शिक्षाविद मांग कर रहे हैं कि जिस प्रिंटिंग प्रेस में 15 मार्च की क्वेश्चन पेपर की छपाई हुई है, अगली परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर वहां छपाई नहीं होनी चाहिए. बाहर हाल अब देखना है कि आयोग नई परीक्षा की तिथि कब जारी करता है.

ये भी पढ़ेंः

Last Updated :Mar 20, 2024, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details