दिल्ली

delhi

राहुल ने चुनावी बॉन्ड को बताया सबसे बड़ा घोटाला, बोले- सत्ता में आए तो निभाएंगे वादा - lok sabha Election 2024

By PTI

Published : Apr 6, 2024, 9:28 PM IST

lok sabha Election 2024 : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तेलंगाना में रैली के दौरान भाजपा और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस का घोषणापत्र लॉन्च करते हुए राहुल ने कहा कि जिस तरह से उनकी सरकार तेलंगाना में चुनावी गारंटी पूरा कर रही है, केंद्र में सत्ता में आने पर पूरे देश में वादे पूरी करेगी.

RAHUL GANDHI
कांग्रेस नेता राहुल गांधी

हैदराबाद : भाजपा नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि चुनावी बांड योजना 'दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला' है. राहुल ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोग में 'अपने लोगों' को धोखा दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी में एक फैसले में चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार दिया था.

तुक्कुगुडा जनजतारा सभा के मंच पर एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि भारत में हर दिन लगभग 30 किसान आत्महत्या कर रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि मोदी ने अमीरों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है, जबकि किसानों का एक रुपया भी कर्ज माफ नहीं किया गया. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद देश में करोड़ों लोग गरीब हो गए.

कांग्रेस के घोषणापत्र में उल्लिखित पांच 'न्याय' (न्याय) पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि अगर वे केंद्र में सत्ता में आए तो 'किसान न्याय' के माध्यम से कृषि ऋण माफ कर दिए जाएंगे और एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि उनका घोषणापत्र भारतीयों की आवाज को दर्शाता है.

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस तेलंगाना के लोगों से की गई अपनी चुनावी गारंटी को पूरा कर रही है, उसी तरह राष्ट्रीय स्तर पर भी वादे लागू किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले ही 30,000 सरकारी नौकरियां भर चुकी है और जल्द ही 50,000 और भर्तियां करेगी.

'हमारी गारंटी का दस्तावेज़ लोगों के दिलों से पैदा हुआ':राहुल गांधी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमारी गारंटी का दस्तावेज देश की जनता के दिल से पैदा हुआ है. राहुल ने पांच गारंटी का खुलासा किया और कहा कि वह किसानों, युवाओं और महिलाओं समेत सभी के साथ खड़े रहेंगे. उन्होंने आश्वासन दिया कि देश में किसी भी परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम नहीं होगी.

राहुल गांधी ने वादा किया कि अगर वे केंद्र में सत्ता में आए तो पूरे देश में अपना वादा निभाएंगे. उन्होंने कहा कि शिक्षित युवाओं को एक साल के प्रशिक्षण के साथ 8,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 'महिला न्याय' के माध्यम से गरीब महिलाओं के लिए हर साल 1 लाख रुपये की राशि सीधे बैंक में जमा की जाएगी. उन्होंने बताया कि यह एक क्रांतिकारी योजना है.

राहुल ने कहा कि 'कुछ महीने पहले विधानसभा चुनाव के दौरान मैंने तुक्कुगुडा में ही गारंटी कार्ड जारी किया था. हमने 500 रुपये का सिलेंडर, महिलाओं के लिए मुफ्त बस, गृहलक्ष्मी और गारंटी दी है. हम उन पर अमल कर रहे हैं. यह बात प्रदेश की जनता जानती है.

राहुल ने अपने भाषण में तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की भी आलोचना की. उन्होंने आरोप लगाया कि हजारों फोन टैप किए गए... राजस्व और खुफिया तंत्र का दुरुपयोग किया गया.

ये भी पढ़ें

कांग्रेस को तुक्कुगुडा बैठक से उम्मीद, मिलेगी एक और चुनावी सफलता

ABOUT THE AUTHOR

...view details