बिहार

bihar

भारत नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर से चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियां कर रही पूछताछ

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 29, 2024, 10:37 PM IST

रक्सौल बॉर्डर से एक चीनी नागरिक को इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार चीनी नागरिक के पास से वैध पासपोर्ट एवं वीजा नहीं मिला. जबकि उसके मोबाइल से चीन का पासपोर्ट एवं नागरिकता कार्ड की सॉफ्ट कॉपी मिली है.

चीनी नागरिक
चीनी नागरिक

मोतिहारीः भारत नेपाल सीमा पर पूर्वी चंपारण जिला के रक्सौल बॉर्डर से गुरुवार को एक चीनी नागरिक को इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है. उसका नाम फेंग जैन शान बताया गया. नेपाल के वीरगंज से रक्सौल के रास्ते भारत में प्रवेश के दौरान एसएसबी एवं इमीग्रेशन विभाग की संयुक्त कार्रवाई में उसे पकड़ा गया. उसके पास से कोई वैध पासपोर्ट एवं वीजा नहीं मिला. गिरफ्तार चीनी नागरिक से विभिन्न केंद्रीय एजेंसियां पूछताछ कर रही है.

कैसे पकड़ा गयाः मिली जानकारी के अनुसार योनहसिंग शहर, वेशी कंट्री हेनान प्रोविंस के रहने वाले फेंग जिन जियांग का 57 वर्षीय पुत्र फेंक जैन शान को भारतीय सीमा में प्रवेश करते समय इमीग्रेशन और एसएसबी के जवानों ने अपने नियंत्रण में ले लिया. स्थानीय इमीग्रेशन कार्यालय में उसे कागजात की जांच के लिए लाया गया. जहां जांच के दौरान चीनी नागरिक के मोबाइल से चीन का पासपोर्ट एवं नागरिकता कार्ड की सॉफ्ट कॉपी मिली. जिसमें पासपोर्ट नंबर दर्ज था.

पुलिस कर रही पूछताछः मिली जानकारी के अनुसार वह 28 फरवरी 2024 को काठमांडू से वीरगंज बस से आया था. भारत के बॉर्डर का बाजार घूमने जा रहा था. उसी क्रम में नेपाल से भारत में बिना पासपोर्ट एवं वीजा के प्रवेश के दौरान उसे पकड़ा गया. पूछताछ के बाद इमीग्रेशन विभाग ने रक्सौल थाना के सुपुर्द कर दिया. अब पुलिस उससे पूछताछ कर रही है, लेकिन भाषा के कारण समस्या हो रही है.

"गिरफ्तार चीनी नागरिक को अंग्रेजी नहीं आती है. इसलिए तत्काल उसके बारे में विशेष जानकारी नहीं मिल पायी है. केंद्रीय एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही है. पूछताछ के बाद ही उसके भारतीय सीमा में प्रवेश के कारणों की सच्चाई सामने आ सकेगी."- धीरेंद्र कुमार, रक्सौल डीएसपी

इसे भी पढ़ेंः इंडो-नेपाल बॉर्डर से बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, नेपाल जाने के क्रम में पकड़ाया

इसे भी पढ़ेंः बिहार : बिना पासपोर्ट भारत में घुसने की कोशिश कर रहा था नाइजीरियाई नागरिक, रक्सौल बॉर्डर से गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details