प्रदेशभर में अतिक्रमण हटाओ अभियान का विरोध, रुद्रप्रयाग में जबरदस्त जुलूस, गैरसैंण में सरकार के खिलाफ नारेबाजी

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Sep 2, 2023, 5:48 PM IST

Etv Bharat

आजकल प्रदेशभर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है. जिसका अधिकतर इलाकों में विरोध हो रहा है. आज भी रुद्रप्रयाग, रामनगर, गैरसैंण में रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकार को घेरा.

रुद्रप्रयाग/रामनगर: प्रदेशभर में हाईकोर्ट के आदेश के बाद अतिक्रमण हटाने का काम जोरों पर हैं. प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में अतिक्रमण हटाने का विरोध भी हो रहा है. दुकानदार, व्यापार संघ सहित दूसरे लोग लगातार इस अतिक्रमण हटाओ अभियान का विरोध कर रहे हैं. कई जगह इसके विरोध में दुकानें भी बंद की गई.

रुद्रप्रयाग में जबरदस्त जुलूस, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन: रुद्रप्रयाग अगस्त्यमुनि-बेडूबगड़ बाईपास निर्माण और अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों को बेरोजगार करने के खिलाफ शनिवार को अगस्त्यमुनि नगर क्षेत्र में सौड़ी से सिल्ली तक के व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर नगर में जबरदस्त जुलूस निकाल कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. बाईपास निर्माण संघर्ष समिति के बैनर तले व्यापारियों ने जुलूस प्रदर्शन के बाद अगस्त्यमुनि मुख्य बाजार में जनसभा की. एक दर्जन से अधिक व्यापारी धरने पर बैठ गये.

सभा का संचालन करते हुए व्यापार संघ के प्रदेश संगठन मंत्री और संघर्ष समिति के अध्यक्ष शत्रुघ्न नेगी ने कहा व्यापारियों का उत्पीड़न किसी भी हालात में सहन नहीं किया जायेगा. अगस्त्यमुनि में कार्मिक धरना शुरू हो गया है. काग्रेस जिलाध्यक्ष कुंवर सजवाण ने कहा ये सरकार तोड़फोड़ की सरकार है. सरकार जिन व्यापारियों को उजाड़ने का प्रयास कर रही है, वही व्यापारी केदारनाथ और बदरीनाथ यात्रा पर देशभर से आये लाखों लोगों की यात्रा को सुगम करते हैं. जिस प्रकार सरकार ने तराई क्षेत्र की मलिन बस्ती के लिये अध्यादेश पारित किया, इसी प्रकार इन व्यापारियों के व्यवसाय को बचाने के लिये भी अध्यादेश लाना चाहिए.
पढे़ं- कॉर्बेट पार्क में अवैध कार्यों को लेकर पहली बार शासन की भूमिका पर उठे सवाल, एफिडेविट से हरक सिंह का नाम गायब!

गैरसैंण में निकाली गई रैली: नैनीताल हाईकोर्ट के अतिक्रमण हटाने के आदेश के चलते अतिक्रमण हटाने के मानकों को बदले जाने को लेकर व्यापार संघ गैरसैंण, खंसर घाटी बचाओ संघर्ष मंच व व्यापार संघ मेहलचोरी सहित स्थानीय जनता ने आज गैरसैंण में रैली निकालकर सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में मौजूद व्यापारियों व स्थानीय जनता ने सरकार पर अतिक्रमण हटाये जाने के नाम पर लोगों को बेघर व बेरोजगार करने का आरोप लगाया.

प्रदर्शनकारियों ने लोक निर्माण विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक ओर विभाग वर्षों से जगह जगह खड्डों में तब्दील हो चुकी सड़कों को नहीं सुधार पा रहा है, किन्तु अतिक्रमण हटाने के नाम पर जनता का उत्पीड़न करने में विभाग तत्पर दिख रहा है. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में रामलीला मैदान गैरसैंण में उपस्थित प्रदर्शनकारियों ने रामलीला मैदान से तहसील कार्यालय गैरसैंण तक रैली निकालकर जोरदार प्रदर्शन किया.
पढे़ं- त्रिवेंद्र के अटैक पर फायर हुए हरक, कहा- 'भ्रष्टाचारी को मंत्री बनाने वाला CM भी भ्रष्ट'

रामनगर में भी विरोध प्रदर्शन : रामनगर में अतिक्रमण के खिलाफ शनिवार को लोगों का गुस्सा एक बार फिर सड़कों पर फूटा. अतिक्रमण के खिलाफ रामनगर बंद का आह्वान शनिवार को किया गया. बंद को सफल बनाने के लिए आंदोलन से जुड़े लोग नगर में लोगों से अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद करने की अपील करते हुए भी दिखाई दिए ,लेकिन बंद का असर जहां एक ओर रानीखेत रोड पर पूरी तरह दिखाई दिया तो वही मुख्य बाजार में इसका मिला-जुला असर देखने को मिला.

अतिक्रमण के खिलाफ लोगों ने केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. उन्होंने कहा आज गरीबों को रोजगार देने के बजाय सरकार उन्हें उजाड़ने का काम कर रही है. सरकारी नौकरी लोगों को मिल नहीं रही है. उसमें भी भ्रष्टाचार करने के साथ ही मंत्रियों के सगे संबंधी लोगों को यह नौकरियां दी जा रही हैं. प्रदर्शनकारी ने रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ कार्यालय पहुंच कर वहां भी जमकर प्रदर्शन करते हुए वन विभाग के खिलाफ भी नाराजगी व्यक्त की.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.