केदारनाथ धाम में बदला मौसम का मिजाज, गिरे बर्फ के फाहे, यात्रियों की संख्या ने तोड़ा रिकॉर्ड

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Oct 10, 2023, 6:32 PM IST

Snowfall in Kedarnath Dham

Snowfall in Kedarnath Dham केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई, लेकिन जम नहीं पाई. हालांकि, बारिश का सिलसिला जारी है. जिससे धाम में ठंड काफी बढ़ गई है. इसके साथ ही केदारनाथ में यात्रियों की संख्या ने नया रिकॉर्ड भी बना लिया है. अभी तक 16 लाख 25 हजार से ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं.

रुद्रप्रयागः केदारनाथ धाम में मौसम एक बार फिर से खराब हो गया है. इसके साथ ही शीतकाल की पहली बर्फबारी भी केदारनाथ की चोटियों पर हुई है. हालांकि, हल्के बर्फ के फाहे धाम में भी गिरे. ऐसे में बर्फबारी और बारिश से धाम में अब ठंडक बढ़ गई है. वहीं, बारिश और ठंड के बीच भक्त बाबा केदार के दर्शनों के लिए लाइन में लगे हुए नजर आए.

Snowfall in Kedarnath Dham
केदारनाथ में बारिश

बता दें कि अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है, ऐसे में पहाड़ों में अब ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. मंगलवार को केदारनाथ धाम में बर्फबारी देखने को मिली है. सुबह के समय केदारनाथ धाम में मौसम साफ था, लेकिन दोपहर बाद धाम में अचानक मौसम खराब हो गया और बारिश शुरू हो गई. इसी बीच बर्फ के फाहे भी गिरे, लेकिन जम पाए.

वहीं, बारिश और बर्फबारी के बाद केदारनाथ में ठंड में इजाफा हो गया है, लेकिन श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है. श्रद्धालु लाइन में लगकर बाबा केदार के दर्शन कर रहे हैं. केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी, राजकुमार तिवारी, अजय पुरोहित ने बताया कि धाम में शीतकाल की शुरुआत हो गई है. बर्फबारी होने से धाम में भारी ठंड भी महसूस होने लगी है. उन्होंने कहा कि बारिश और बर्फबारी ने शीतकाल का अहसास करा दिया है.

Snowfall in Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम में गिरे बर्फ के फाहे
ये भी पढ़ेंः गर्म कुंड में स्नान करने के बाद यात्री शुरू करते हैं केदारनाथ यात्रा, चेंजिंग रूम नहीं होने से होती है परेशानी

वहीं, रुद्रप्रयाग डीएम सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारनाथ धाम में ठंड से बचाव के लिए नगर पंचायत को अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे तीर्थ यात्रियों को ठंड से राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि यात्रा पड़ाव के गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ धाम तक अलाव की व्यवस्था की गई है. जिससे श्रद्धालुओं के साथ ही मजदूरों, व्यापारियों और साधु संतों को भी लाभ मिल सके.

केदारनाथ में यात्रियों की संख्या का बना रिकॉर्डः इस साल की केदारनाथ यात्रा ने नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. अपने सभी पुराने रिकॉर्डों को पीछे छोड़ते हुए केदारनाथ यात्रा के इतिहास में इस यात्रा सीजन में सबसे ज्यादा यात्री धाम पहुंचे हैं. अभी तक 16 लाख 25 हजार से ज्यादा यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. जबकि, केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने में अभी भी एक महीने से ज्यादा का समय बाकी है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.