सुमाड़ी में NIT Uttarakhand के स्थायी परिसर का जल्द होगा निर्माण, 713 करोड़ रुपए होंगे खर्च

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Nov 3, 2023, 3:55 PM IST

Updated : Nov 3, 2023, 4:03 PM IST

NIT Uttarakhand

NIT Uttarakhand उत्तराखंड के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी एनआईटी का स्थायी परिसर पौड़ी के सुमाड़ी में बनाया जा रहा है. यहां करीब 713 करोड़ रुपए की लागत से परिसर का निर्माण होगा, जिसके लिए 49 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है. जिसमें 39 एकड़ भूमि एनआईटी के नाम दर्ज भी हो चुकी है. जबकि, एनआईटी को स्थायी परिसर सुमाड़ी में 310 एकड़ भूमि दान स्वरूप मिली है. NIT Campus in Sumari Pauri

जानकारी देते एनआईटी उत्तराखंड के कुलसचिव धर्मेंद्र त्रिपाठी

श्रीनगरः एनआईटी यानी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड के स्थायी परिसर सुमाड़ी में 60 एकड़ भूमि पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होंगे. जिसमें से 49 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है. जबकि, बाकी भूमि के चिन्हीकरण और हस्तांतरण को लेकर राजस्व सचिव ने पौड़ी जिला प्रशासन को 10 नवंबर तक सभी औपचारिकताएं पूरे करने के निर्देश दिए हैं. एनआईटी प्रशासन सुमाड़ी में 1,260 छात्र-छात्राओं की सुविधाओं को ध्यान पर रखकर निर्माण कार्य की तैयारियों में जुटा है.

गौर हो कि साल 2010 में उत्तराखंड में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना की घोषणा हुई थी. तत्कालीन मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनआईटी का स्थायी परिसर सुमाड़ी में बनाए जाने की घोषणा की थी. साल 2011 से एनआईटी का अस्थायी परिसर श्रीनगर में पॉलिटेक्निक परिसर में संचालित हो रहा है. अब एनआईटी को आईटीआई श्रीनगर और रेशम फार्म की भूमि भी हस्तांतरित हो चुकी है.

यहां एनआईटी के श्रीनगर कैंपस का निर्माण होना है, लेकिन एनआईटी के स्थायी परिसर का निर्माण सुमाड़ी में सालों से लटका हुआ है. अब परिसर में निर्माण कार्य को लेकर कवायद तेज हो गई है. उत्तराखंड के राजस्व सचिव सचिन कुर्वे मामले को लेकर एनआईटी, जिला प्रशासन और विभागीय अधिकारियों की बैठक ले चुके हैं. जिसमें राजस्व सचिव कुर्वे ने एनआईटी के स्थायी परिसर सुमाड़ी में भूमि चिन्हीकरण और हस्तांतरण से जुड़ी सभी औपचारिकताएं आगामी 10 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं.
ये भी पढ़ेंः 4 नवंबर को आयोजित होगा NIT का दीक्षांत समारोह, 114 छात्रों को मिलेंगी उपाधियां

वहीं, पौड़ी जिलाधिकारी आशीष चौहान का कहना है कि एनआईटी प्रशासन को स्थायी परिसर सुमाड़ी में 310 एकड़ भूमि दान स्वरूप मिली है. जिसमें से पहले फेज के निर्माण को लेकर 60 एकड़ भूमि के चिन्हीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है. उन्होंने बताया कि अभी तक 39 एकड़ भूमि एनआईटी के नाम दर्ज की जा चुकी है. जबकि, 10 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है. बाकी 11 एकड़ भूमि के चिन्हीकरण का काम तेजी से चल रहा है. जिसके लिए श्रीनगर तहसीलदार को विशेष रूप से सुमाड़ी में भूमि चिन्हीकरण किए जाने के लिए तैनात किया गया है.

NIT Uttarakhand
श्रीनगर में एनआईटी का परिसर

सुमाड़ी में स्थायी परिसर के निर्माण में खर्च होंगे 713 करोड़ रुपए: एनआईटी उत्तराखंड के स्थायी परिसर सुमाड़ी में 713 करोड़ की लागत से पहले फेज के निर्माण कार्य होंगे. एनआईटी के कुलसचिव धर्मेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि सुमाड़ी में प्रशासनिक भवन, छात्रावास, कक्षाएं, प्रयोगशाला, ओपन थिएटर, प्रेक्षागृह, खेल मैदान, शिक्षक और स्टाफ आवास समेत अन्य निर्माण कार्य होने हैं, जो 713 करोड़ रुपए की लागत से होंगे.

एनआईटी उत्तराखंड के कुलसचिव धर्मेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि एनआईटी प्रशासन को पूरा बजट मिल चुका है. सुमाड़ी में 1,260 छात्रों, 150 शिक्षक और स्टाफ की सुविधाओं को ध्यान में रखकर परिसर में निर्माण कार्य होगा. उन्होंने बताया कि श्रीनगर में भी कैंपस का निर्माण कार्य हो रहा है. जल्द ही सभी निर्माण कार्य धरातल पर होंगे.

Last Updated :Nov 3, 2023, 4:03 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.