कोटद्वार: खोह नदी का पानी हुआ जहरीला, नगर पालिका अध्यक्ष बोलीं- हो रही कार्रवाई

author img

By

Published : Jan 27, 2020, 9:19 PM IST

etv bharat

खोह नदी का पानी जहरीला होता जा रहा है. दुगड्डा नगर पालिका क्षेत्र में 70 से 80 फीसदी घरों के शौचालयों की गंदगी सीधे नदी में जा रही है. जिसके कारण खोह नदी का पानी दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है.

कोटद्वार: खोह नदी का पानी जहरीला होता जा रहा है. दुगड्डा नगर पालिका क्षेत्र में 70 से 80 फीसदी घरों के शौचालयों की गंदगी सीधे नदी में जा रही है. जिसके कारण खोह नदी का पानी दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है. वहीं नगर पालिका के अधिकारियों ने भी नदी में बढ़ते प्रदूषण को स्वीकार किया है. नगर पालिका की अध्यक्षा भावना चौहान ने कहा कि जिन घरों से गंदगी नदी में गिर रही है, उनपर कार्रवाई की जा रही है.

बता दें कि सैकड़ों गांव के लिए जीवन दायिनी खोह नदी के पानी को जहरीला बनाने में दुगड्डा नगर पालिका की बड़ी भूमिका है. इस बात को नगर पालिका दुगड्डा ने भी स्वीकार किया है. ऐसा इसलिए है कि, दुगड्डा नगरीय क्षेत्र के करीब 70 से 80 फीसदी घरों के शौचालय की गंदगी सीधे खोह नदी में गिरती है. जिससे खोह नदी का पानी प्रदूषित होता जा रहा है. नगर में लोगों के ज्यादातर घरों में शौचालय बना हुआ है, लेकिन उनमें पीट नहीं होने कारण शौच की गंदगी सीधे नदी में डाल दी जाती है.

खोह नदी का पानी हुआ जहरीला

ये भी पढ़े: पिथौरागढ़: शिक्षा मंत्री ने की बड़ी कार्रवाई, शिक्षा अधिकारी को किया निलंबित

वहीं दुगड्डा नगर पालिका की अध्यक्षा भावना चौहान ने कहा कि नगर वासियों से शौच की गंदगी नदी में नहीं डालने के लिए निवेदन किया गया है. नगर पालिका की ओर से ऐसे घरों को नोटिस भी भेजे गए हैं, साथ ही चालान भी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे घरों की एक ही समस्या है कि उनके घरों में पीट बनाने के लिए जगह नहीं है. नगर में शौचालय की गंदगी को सीधे नदी में बहाने वाले लगभग सात से आठ घर हैं और ओवर फ्लो के 50 से 60 घर हैं.

Intro:summary दुगड्डा नगर पालिका क्षेत्र में 70 से 80 फ़ीसदी घरों के शौचालयों की गंदगी सीधे नदी में डाल दी जाती है इसे खोह नदी का पानी दिन प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है इस बात को नगरपालिका के अधिकारियों ने भी स्वीकार किया है। intro kotdwar सैकड़ों गांव के लिए जीवनदायिनी खोह नदी के पानी को जहरीला करने में दुगड्डा नगरपालिका सबसे आगे है, दुगड्डा के नगरीय क्षेत्र के 70 से 80 फ़ीसदी घरों के शौचालय की गंदगी सीधे नदी में डाल दी जाती है जिससे खोह नदी का पानी प्रदूषित हो चुका है, इस बात को नगरपालिका दुगड्डा भी स्वीकार कर रहा है कि नगर में लोगों के घरों में शौचालय बने हैं लेकिन उनमें फिट नहीं बनी है जिससे सोच की गंदगी नदी में डाल दी जाती है।


Body:वीओ1- दुगड्डा नगरपालिका की अध्यक्षा भावना चौहान ने बताया कि इसके लिए हमने नगर वासियो से रिक्वेस्ट भी की है कि आप लोग सीधे नदी में शौच की गंदगी ना डालें, उनको नगर पालिका की ओर से नोटिस भी भेजे जा चुके हैं उनके चालान भी कर दिए गए हैं, उनकी एक ही समस्या है कि उनके पास पीट बनाने की जगह नहीं है, भावना चौहान ने बताया कि शौचालय की गंदगी को सीधे नदी में बहाने वाले लगभग 7 से 8 घर हैं, और ओवरफ्लो वाले 50 से 60 घर हैं। बाइट - भावना चौहान नगर पालिका अध्यक्षा दुगड्डा।


Conclusion:
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.