उत्तराखंड में 250 से अधिक चिकित्सकों की होगी नियुक्ति, स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के लिए बनेगा नया कैडर

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 9, 2024, 7:18 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 8:27 PM IST

PAURI

Piku ward started in Srinagar Medical College स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने उत्तराखंड में 250 से अधिक डॉक्टरों की नियुक्ति का ऐलान किया. साथ ही स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के लिए नया कैडर बनाया जाएगा. जिसमें डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए 65 साल तक की बाध्यता रखी जाएगी.

उत्तराखंड में 250 से अधिक चिकित्सकों की होगी नियुक्ति.

श्रीनगरः चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने नववर्ष के प्रथम माह में गढ़वाल क्षेत्र के लिए तीन करोड़ 55 लाख की लागत से तैयार पीकू वार्ड की सौगात देकर मेडिकल कॉलेज के नाम एक और चिकित्सा सेवा की शुरुआत की है. स्वास्थ्य मंत्री ने बेस चिकित्सालय में पीकू वार्ड (बाल सघन चिकित्सा इकाई) का लोकापर्ण किया. उक्त पीकू वार्ड बनने से गढ़वाल क्षेत्र के 1 माह से लेकर 18 साल के गंभीर रूप से बीमार बच्चों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी. जबकि 1 करोड़ 60 लाख सात हजार की लागत से मेडिकल कॉलेज व बेस चिकित्सालय में भवनों, हॉस्टलों के रंगरंगोन, ओपन जिम खोलने, सुरक्षा दीवार, रास्तों की मरम्मत कार्यो का शिलान्यास किया.

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में जल्द 250 से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्र में की जाएगी. इसके लिए सरकार जल्द विज्ञापन जारी करने जा रही है. साथ में डॉक्टरों के प्रमोशन को लेकर भी सरकार जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकती है. साथ ही प्रदेश में सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल्स में तैनात किए जाने वाले स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के लिए सरकार नया कैडर बनाने पर विचार कर रही है. जिसमें डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए 65 साल तक की बाध्यता रखी जायेगी. वेतनमान के स्लैब को भी अलग रखा जाएगा जिससे प्रदेश को अच्छे डॉक्टर मिल सके.

प्रदेश में 3000 नर्सों को नियुक्ति दी जा रही है. इसके साथ-साथ हरिद्धार और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज के लिए 2014 पद स्वीकृत कर दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग में कुल 11 हजार लोगों को नौकरी में रखा जा रहा है.
ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, समूह ग के इन पदों पर करें आवेदन

नर्सिंग अफसरों को नियुक्ति पत्र वितरित: स्वास्थ्य व उच्च ​शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने पौड़ी जिले में नवनियुक्त 192 नर्सिंग अफसरों को नियुक्ति पत्र वितरित किए. उन्होंने कहा कि जिले में 243 अभ्य​र्थियों को नियु​क्ति पत्र बांटे जाने हैं. शेष अभ्यर्थियों के शपथपत्र और अन्य दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया पूरी होने को बाद उन्हें भी नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे. इस मौके पर मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि नर्सिंग अफसरों की नियु​क्तियां में आरक्षण का बैकलॉग मानक भी पूरा कर लिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में शहर के संस्कृति विभाग के प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बतौर मुख्य अति​​थि ​शिरकत की. उन्होंने जनपद के 243 के सापेक्ष 192 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए. स्वास्थ्य मंत्री से नियुक्ति पत्र पाकर नवनियुक्त नर्सिंग अफसरों के चेहरे भी खिल गए. कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि जल्द ही स्वास्थ्य विभाग में सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा. जिससे के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर लाभ प्राप्त हो सके.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल्द ही करीब 3 हजार नर्सिंग अफसरों की नियुक्ती की जाएगी. जबकि स्वास्थ्य विभाग में इस साल 11 हजार पदों पर भर्तियों प्रक्रिया आयोजित की जाएगी.

Last Updated :Jan 9, 2024, 8:27 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.