Khel Mahakumbh 2023 का हल्द्वानी में राज्यपाल ने किया शुभारंभ, न्याय पंचायत स्तर पर साढ़े चार लाख खिलाड़ी ले रहे भाग

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Oct 31, 2023, 2:37 PM IST

Updated : Oct 31, 2023, 5:20 PM IST

Khel Mahakumbh 2023

Khel Mahakumbh inaugurated in Uttarakhand उत्तराखंड में बहुप्रतीक्षित खेल महाकुंभ 2023 शुरू हो गया है. हल्द्वानी के अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया. राज्यपाल ने कहा कि बच्चों का खेलों से जुड़ना जरूरी है. इससे वो नशे से दूर रहेंगे और एक स्वस्थ और मजबूत समाज बनेगा. राज्यपाल ने उत्तराखंड खेल महाकुंभ में प्रतिभाग करने वाले सभी खिलाड़ी छात्रों को शुभकामनाएं दी. Uttarakhand Khel Mahakumbh begins

खेल महाकुंभ का शुभारंभ

हल्द्वानी: उत्तराखंड खेल महाकुंभ का शुभारंभ अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम गौलापार में झंडा रोहण और मार्च पास्ट सलामी के साथ ही राज्यपाल गुरमीत सिंह ने किया. न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित खेल महाकुंभ में क्षेत्र के हजारों स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया. इस दौरान खेल मंत्री रेखा आर्य और विधायक डॉ मोहन बिष्ट भी मौजूद रहे.

Khel Mahakumbh 2023
हल्द्वानी में उत्तराखंड खेल महाकुंभ का शुभारंभ

उत्तराखंड खेल महाकुंभ का शुभारंभ: राज्यपाल गुरमीत सिंह ने बताया कि नशे से दूर रहने के लिए खेलों से जुड़ना बेहद आवश्यक है. गली और गांवों के प्रतिभावान बच्चे इस खेल महाकुंभ के माध्यम से सर्वोच्च शिखर में जाने की क्षमता रखते हैं. इसलिए ऐसे आयोजनों के लिए खेल विभाग साधुवाद का पात्र है. इसके अलावा राज्यपाल ने खेल महाकुंभ में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं दी.

Khel Mahakumbh 2023
खेल मंत्री रेखा आर्य ने राज्यपाल का स्वागत किया

खेल महाकुंभ में प्रतिभाग कर रहे हैं लाखों छात्र: इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है. इनमें राज्यभर में साढ़े चार लाख खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे. न्याय पंचायत स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को पहली बार नकद धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के 96 विकासखंडों, 662 न्याय पंचायतों और सभी जिलों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा रही हैं.

Khel Mahakumbh 2023
खेल महाकुंभ का राज्यपाल गुरमीत सिंह ने किया शुभारंभ

30 दिसंबर तक चलेगा खेल महाकुंभ: खेल प्रतियोगिताएं न्याय पंचायत, ब्लॉक, पोस्ट और जिला स्तर पर कराई जाएंगे. प्रतियोगिता का फाइनल देहरादून में होगा. खेल प्रतियोगिता 30 दिसंबर तक चलेंगी. उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में इस बार तीन नई स्पर्धाओं को शामिल किया गया है. इसमें पहाड़ के पारंपरिक खेल मुर्गा झपट, भारत के पारंपरिक खेल मलखंभ और अमेरिका के राष्ट्रीय खेल बेसबॉल को भी शामिल किया गया है.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में 31 अक्टूबर से खेल महाकुंभ 2023 का आगाज, पहली बार न्याय पंचायत स्तर के विजेता भी होंगे सम्मानित

खेल महाकुंभ में शामिल हैं ये खेल: खेल महाकुंभ में इस बार राज्य स्तर पर ओपन आयु वर्ग की प्रतियोगिताएं रखी गई हैं. इन प्रतियोगिताओं का आयोजन राष्ट्रीय खेलों के पूर्वाभ्यास के रूप में किया जाएगा. खेल महाकुंभ में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, जूडो, कराटे, फुटबाल, ताइक्वांडो, बॉस्केटबाल, वॉलीबाल, हॉकी, कुश्ती, निशानेबाजी, तीरंदाजी, भारोत्तोलन और बेसबॉल खेलों को शामिल किया गया है.
ये भी पढ़ें: हल्द्वानी स्टेडियम से होगा खेल महाकुंभ का आगाज, करीब साढ़े सात करोड़ के नगद पुरस्कार होंगे वितरित

Last Updated :Oct 31, 2023, 5:20 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.