प्रदेश के इन पर्वतीय जिलों में बारिश-बर्फबारी का अंदेशा, मैदानी क्षेत्रों में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Jan 17, 2024, 7:50 AM IST

Etv Bharat

Today Weather Update प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है. पिछले कई दिनों से लगातार ठंड बढ़ने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. वहीं मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कुछ पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. जबकि हरिद्वार और उधम सिंह नगर में घना कोहरा छाने से लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं.

देहरादून: प्रदेश में बुधवार यानि आज कुछ पर्वतीय जनपदों का बारिश और बर्फबारी को लेकर इंतजार खत्म हो सकता है. हालांकि मौसम विभाग ने राज्य के पांच जनपदों में ही हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है. लेकिन मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी यदि सही साबित होती है तो पर्वतीय जनपदों में आम लोगों और किसानों को भी इससे बड़ी राहत मिल सकती है.

उत्तराखंड में नए साल के आगमन के बाद अब कुछ जनपद हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने इसको लेकर पूर्वानुमान जारी करते हुए गढ़वाल मंडल के तीन जनपद और कुमाऊं मंडल के दो पर्वतीय जनपदों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने का अंदेशा जाहिर किया है. मौसम विभाग की मानें तो गढ़वाल में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जनपद में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसी तरह कुमाऊं मंडल में बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में भी हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.
पढ़ें-समय से बारिश नहीं हुई तो पेयजल पर पड़ सकता है असर, डीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

इसी तरह मैदानी जनपदों के लिए भी मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने हरिद्वार और उधम सिंह नगर में घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद जताई है. इन दोनों ही जनपदों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले कई दिनों से लगातार यह जनपद घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट में बने हुए हैं. दूसरी तरफ मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी और नैनीताल के मैदानी जनपदों में भी सुबह और रात के समय कोहरा छाए रहने की उम्मीद जताई है. प्रदेश के चार स्टेशन की बात करें तो मंगलवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
पढ़ें-कड़ाके की ठंड से राहत पाने के लिए मवेशी भी सेंक रहे आग, कोहरे और शीतलहर से लोग घरों में दुबके

पंतनगर में अधिकतम 17.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. मुक्तेश्वर में अधिकतम 11.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 3.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जबकि नई टिहरी में अधिकतम 14.4 और न्यूनतम तीन डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.बुधवार को देहरादून में तापमान में हल्की गिरावट की संभावना व्यक्त की गई है. जबकि जिन जिलों में कोहरा छाया रहेगा वहां पर अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखी जा सकती है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.