कर्नाटक के इस मंदिर में लगता है कुंवारे युवकों का मेला, दुल्हन की मांगते हैं मन्नत

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 14, 2023, 4:17 PM IST

Updated : Nov 14, 2023, 4:55 PM IST

Unmarried youths made a vow

कर्नाटक के चामराजनगर में दिवाली के बाद प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माले महादेश्वरा पहाड़ी पर कुंवारे युवकों का जमावड़ा लगता है. यहां ये युवक अपने लिए एक अच्छी दुल्हन की मन्नत मांगने आते हैं. कई किलोमीटर की पैदल यात्रा के बाद ये यहां पहुंचकर मंदिर में पूजा करते हैं. Male Mahadeshwara Hill, famous religious places, unmarried youths takes place.

चामराजनगर: कर्नाटक के चामराजनगर जिले के हनूर तालुक में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माले महादेश्वरा पहाड़ी पर हर साल हजारों श्रद्धालु पदयात्रा करके जाना एक परंपरा है. लेकिन खास बात यह है कि अविवाहित युवक शादी की मन्नत मांगने के लिए पदयात्रा कर पहाड़ पर आते हैं. अपनी मनचाही दुल्हन पाने के लिए युवक पैदल महादेश्वर पहाड़ी पर आते हैं और पूजा करते हैं.

चामराजनगर, मैसूर, मांड्या, बेंगलुरु सहित विभिन्न जिलों के हजारों भक्तों के लिए हर साल दिवाली और कार्तिक महीने के हिस्से के रूप में माले महादेश्वर पहाड़ी तक पदयात्रा करना आम बात है. इसके अलावा राज्य में सूखा दूर हो और देश में अच्छी बारिश हो और फसल समृद्ध होने की कामना की. साथ ही युवाओं ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए महादेश्वर से प्रार्थना की.

मैसूर जिले के टी नरसीपुर तालुक के डोड्डा मूडानुडु गांव के युवाओं का एक समूह, चामराजनगर जिले के गुंडलुपेट तालुक के कोडाहल्ली गांव के 100 से अधिक युवाओं का समूह और मांड्या जिले के युवाओं का एक समूह पदयात्रा के माध्यम से मालमहेश्वर हिल पहुंचा. कोदाहल्ली गांव के अविवाहित युवकों ने करीब 4 दिन तक 160 किमी पैदल चलकर महादेश्वर के दर्शन किए और विशेष पूजा की.

इस यात्रा के बारे में बात करते हुए कुछ युवाओं ने कहा कि काफी समय से किसानों और मजदूरों के बेटों की शादी के लिए युवतियां नहीं मिल रही हैं. हम मडप्पा गए और शादी के लिए दुल्हन पाने के लिए पूजा की. इसके अलावा, उन्होंने भगवान से सूखा दूर करने और अच्छी बारिश लाने की प्रार्थना की. टी नरसीपुर तालुक के डोड्डामूडु गांव के एक युवा ने कहा कि यह पदयात्रा 11 साल पहले 10-20 युवाओं के एक समूह के साथ शुरू हुई थी, अब संख्या सैकड़ों तक पहुंच गई है.

Last Updated :Nov 14, 2023, 4:55 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.