22 जनवरी को मनेगी दीपावली, कुम्हारों के यहां बढ़ी दीयों की डिमांड, मिला रोजगार

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Desk

Published : Jan 16, 2024, 10:36 AM IST

Etv Bharat

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, जिसे लेकर देश भर में खुशी का माहौल है. 22 जनवरी को दीपावली के रूप में मनाने के लिए लोगों में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है.

22 जनवरी को दीपावली मनाने के लिए बढ़ी दीयों की डिमांड पर संवाददाता अरुण कुमार की रिपोर्ट.

संभल: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर लोगों में गजब का उत्साह दिख रहा है. लोग इस दिन को दीपावली के रूप में मनाने की तैयारी में हैं. इसको लेकर कुम्हारों में भी उत्साह का माहौल है. कुम्हारों का कहना है कि 22 जनवरी के लिए लोग दीये खरीदने आ रहे हैंं. लोगों में ऐसा उत्साह कभी दीपावली पर देखने को भी नहीं मिला जैसा उत्साह इस बार 22 जनवरी को लेकर दिख रहा है.

वही महिलाएं भी दीए खरीदने के लिए कुम्हारों के पास पहुंच रही हैं. उधर 22 जनवरी को दीपावली के रूप में मनाए जाने को लेकर कुम्हार इस कदर उत्साहित हैं कि पीएम मोदी और सीएम योगी की जमकर तारीफ कर रहे हैं. उनका कहना है कि पीएम मोदी और सीएम योगी की वजह से इस बार उनके कारोबार को पंख लग गए हैं. दोगुने उत्साह के साथ दीए बना रहे हैं.

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, जिसे लेकर देश भर में खुशी का माहौल है. हर कोई इस पल का साक्षी बनना चाहता है. पीएम मोदी की अपील के बाद देशभर में 22 जनवरी को लेकर तैयारी जोर-जोर से चल रही है. 22 जनवरी को दीपावली के रूप में मनाने के लिए लोगों में भी उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. कुम्हारों में भी गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है, क्योंकि उनके पास 22 जनवरी को लेकर काफी दीयों की डिमांड आ रही है.

जनवरी में अत्यधिक ठंड के चलते धूप नहीं निकल पा रही, जिस वजह से कुम्हार चिंतित हैं लेकिन सोमवार को जैसे ही धूप निकली कुम्हारों के चेहरे खिल उठे. धूप निकलने के साथ ही कुम्हारों ने चाक पर दीए बनाना शुरू कर दिए. संभल सदर के बरेली सराय निवासी कुम्हार केशो सरन ने बताया कि उन्हें 25 साल से अधिक दीए बनाते हो गए लेकिन लोगों में ऐसी दीवानगी पहले कभी नहीं देखी थी जैसी इस बार देखने को मिल रही है.

दीपावली पर दीयों की इतनी डिमांड नहीं आती जितनी कि इस बार 22 जनवरी को लेकर आ रही है. मौसम खराब होने की वजह से डिमांड पूरी नहीं कर पा रहे लेकिन सोमवार को धूप निकलने के बाद उम्मीद जगी है और ऐसे में वह और उसका परिवार दीप बनाने में जुटे हैं. उन्होंने पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि आज उनकी वजह से दीपावली से पहले ही उनके घर में दीपावली जैसा माहौल है. इस बार उन्हें उम्मीद है कि कारोबार अच्छा चलेगा.

कमल के फूल वाले दीयों की डिमांड: इस बार बाजार में कमल के फूल छपे दीयों की भारी डिमांड देखने को मिल रही है. दीए विक्रेता राजेंद्र कुमार प्रजापति ने बताया कि इस बार उनके पास 22 जनवरी को लेकर काफी दीयों की डिमांड है. दीपावली से ज्यादा डिमांड इस बार देखने को मिल रही है. ठंड की वजह से दीए नहीं बना पा रहे हैं. पहली बार कमल के फूल छपे वाले दीए बाजार में आए हैं जिनकी काफी डिमांड है.

22 जनवरी को मनेगी दीपावली: 22 जनवरी को लेकर महिलाएं भी खासी उत्साहित हैं. वह अभी से ही बाजार में जाकर दीए खरीद रही हैं. निशा और मधु नाम की महिलाओं ने बताया कि वह काफी खुश हैं कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम बिराजेंगे. राम जी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर वह काफी खुश हैं. इसलिए वह 22 जनवरी को दीपावली के रूप में मनाएंगी.

ये भी पढ़ेंः प्राण प्रतिष्ठा में आने वाली महिलाओं को मिलेगा खास प्रसाद, ट्रस्ट ने दी अनुमति

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.