ETV Bharat / state

'हर घर जल' का जश्न, पांच करोड़ से अधिक दीयों की रोशनी से जगमगाएंगे सैकड़ों गांव

author img

By

Published : Oct 20, 2022, 11:01 PM IST

Updated : Oct 20, 2022, 11:07 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

दीपावली से तीन दिन पहले ही यूपी के सैंकड़ों गांव दीयों की रोशनी में नहाएंगे. लगभग 51 लाख ग्रामीण परिवार पांच करोड़ से अधिक दीये जलाएंगे. घर तक पानी सप्लाई शुरू होने का जश्न मनाया जाएगा. जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह गुरूवार को सीतापुर में दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए.

लखनऊ: दीपावली से तीन दिन पहले ही यूपी के सैंकड़ों गांव दीयों की रोशनी में नहाएंगे. लगभग 51 लाख ग्रामीण परिवार पांच करोड़ से अधिक दीये जलाएंगे. घर तक पानी सप्लाई शुरू होने का जश्न मनाया जाएगा. वर्षों से साफ पानी का संकट झेल रहे बुंदेलखंड, विंध्य और पूर्वांचल समेत प्रदेश भर के सैकड़ों गांव के लाखों परिवारों के लिए दीपावली स्वच्छ पेयजल का बड़ा तोहफा लेकर आई है. जिसकी शुरुआत गुरूवार शाम पांच बजने के साथ ही हर घर जल के तहत घोषित हो चुके गांव में दीये झिलमिलाने लगेंगे.

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि ग्रामीणों की खुशी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि घर-घर से शुरू हुआ दीयों के रोशन होने का यह सिलसिला पंचायत भवनों, प्राथमिक स्कूलों, सामुदायिक भवनों तक दिखाई देगा. ग्रामीणों की इस खुशी को यादगार बनाने में नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों समेत गांव-गांव कार्य कर रही स्वयंसेवी संस्थाएं और प्रशासनिक अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

aजल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ
जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ
दीपोत्सव कार्यक्रम
दीपोत्सव कार्यक्रम

बुंदेलखंड और विंध्य के तमाम गांव में लोक संगीत की धुन पर ग्रामीण महिलाएं और युवा दीये जलाने के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे. गांव में मिठाईयां बांटी जाएंगी. कई गांव में स्वयंसेवी संस्थाओं ने पंचायत प्रतिनिधियों को हर घर जल के प्रतीक रूप में जल से भरा नल वाला घड़ा भेंट किया. यह पहला मौका था जब दीपावली से पहले प्रदेश के गांव-गांव में जल जीवन मिशन के तहत ‘जल दीपावली’ मनाई जाएगी.

दीये जलाती महिलाएं
दीये जलाती महिलाएं
जलाए गए दीये
जलाए गए दीये

पीने का शुद्ध पानी घरों तक मिलने की खुशी लोगों के चेहरों पर दिखाई देगी. प्रदेश के हर उस गांव में दीपावली मनाई जा रही है जहां नल से जल की सुविधा मिली है. जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सीतापुर में दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए और पहला दीप प्रज्जवलित कर प्रदेश भर में हर घर जल दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे.

यह भी पढ़ें : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दिए निर्देश, अस्पतालों में नहीं लगा यह बोर्ड तो होगी कार्रवाई

Last Updated :Oct 20, 2022, 11:07 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.