यूपी में 58 हजार करोड़ की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का खाका तैयार

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Desk

Published : Sep 14, 2023, 10:40 PM IST

Etv Bharat

यूपी में हजारों करोड़ के निवेश वाले प्रोजेक्ट अब जमीन पर लगने को तैयार हैं. निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय, अस्पताल, वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल कालेज, फार्मेसी काॅलेज, फार्मा काॅलेज और शैक्षणिक क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का काम तेजी से किया जा रहा है. इनमें ज्यादातर परियोजनाएं ग्रांउड ब्रेकिंग सेरमनी के लिए तैयार हैं.

लखनऊ : प्रदेश में निवेश लाने के लिए राज्य सरकार लगातार तेजी से प्रयास कर रही है. इन्वेस्टर समिट में 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव के लिए एमओयू हुआ था. जिसके बाद अब नवंबर में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी प्रस्तावित की गई है. जिसमें करीब 58 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरने को तैयार हो रहे हैं. करीब 350 से अधिक निवेश परियोजनाओं पर काम तेजी से चल रहा है.

यूपी में 58 हजार करोड़ की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का खाका तैयार.
यूपी में 58 हजार करोड़ की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का खाका तैयार.


सरकार और औद्योगिक विकास विभाग के स्तर पर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियां की जा रही हैं. जिससे समय रहते सारे प्रोजेक्ट धरातल पर उतर सकें और देश विदेश के निवेशकों को एक बार फिर बड़ा संदेश दिया जा सकेगा कि यूपी में जो निवेश आता है वह धरातल पर उतरता है. लोगों को रोजगार भी मिलता है. औद्योगिक विकास विभाग के स्तर पर जिन परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है उनमें कई बड़ी परियोजनाएं हैं.

यूपी में 58 हजार करोड़ की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का खाका तैयार.
यूपी में 58 हजार करोड़ की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का खाका तैयार.


जानकारी के अनुसार इस समय 350 निवेश परियोजनाएं ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में शिलान्यास के लिए तैयार हैं. इन प्रोजेक्ट्स के माध्यम से 58 हजार करोड़ रुपये का निवेश जमीन पर दिखने लगेगा. ज्यादातर प्रोजेक्ट्स के लिए उद्यमियों को जमीन आदि मिलने की प्रक्रिया पूरी हुई है और कब्जा भी मिल गया है. तमाम निवेशकों ने कब्जा लेकर निर्माण कार्य आदि भी तेजी से करा रहे हैं. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी नवंबर के पहले हफ्ते में प्रस्तावित है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेताओं और बड़े उद्योगपतियों को बुलाया जाएगा. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शिलान्यास होने के बाद अगले साल जनवरी फरवरी से यह सभी प्रोजेक्ट वास्तविक रूप से भी चालू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : डेढ़ लाख करोड़ के निवेश के साथ जल्द पूर्वांचल में 132 इकाइयां करेंगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

105 उद्यमी मित्रों की तैनाती, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 72 हजार करोड़ के 1200 प्रस्ताव तैयार : नन्दी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.