ETV Bharat / state

बसंतकुंज योजना में दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएंगे 4512 प्रधानमंत्री आवास, उपाध्यक्ष ने लिया जायजा

author img

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 1, 2023, 6:42 PM IST

लखनऊ में बसंतकुंज योजना (LDA Basantkunj Yojana PM Awas) के तहत प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कराया जा रहा है. रविवार को एलडीए उपाध्यक्ष ने मौके पर पहुंचकर निर्माण की प्रगति देखी.

मानक के अनुसार काम करने के निर्देश
मानक के अनुसार काम करने के निर्देश

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने रविवार को बसंतकुंज योजना में बन रहे पीएम आवासों का निरीक्षण किया. निर्माण कार्य में देरी पर संबंधित एजेंसियों और ठेकेदारों को सख्त निर्देश दिए. दिसंबर तक हर हाल में काम खत्म करने की बात कही. इन आवासों के बन जाने के कई परिवार लाभान्वित होंगे.

उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने मानकों का ध्यान रखने के दिए निर्देश.
उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने मानकों का ध्यान रखने के दिए निर्देश.

मानक के अनुसार काम करने के निर्देश : लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बसन्तकुंज व देवपुर पारा आवासीय योजना का निरीक्षण किया. इस दौरान उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बसन्तकुंज में निर्मित किए जा रहे 4512 भवनों का काम देखा. मेसर्स एशिया कंस्ट्रक्शन द्वारा देर से काम किए जाने पर उपाध्यक्ष द्वारा चेतावनी दी गई इसके अलावा उन्होंने निर्माण कार्य कर रही सभी 06 एजेंसी के प्रतिनिधियों को मानक अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए.

लापरवाही पर दी चेतावनी.
लापरवाही पर दी चेतावनी.
दिसंबर तक काम पूरा करने के दिए निर्देश.
दिसंबर तक काम पूरा करने के दिए निर्देश.

पुलिस बल की उपस्थिति में बनेगी चारदीवारी : उपाध्यक्ष ने कहा कि हर हाल में समस्त निर्माण कार्य इसी साल दिसम्बर में पूरे कर लिए जाएं. इसके बाद उन्होंने सेक्टर-एन में निर्मित 2256 प्रधानमंत्री आवासों का निरीक्षण किया. उन्होंने जलापूर्ति तथा प्रकाश व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.राष्ट्र प्रेरणा स्थल में म्यूजियम ब्लाॅक समेत अन्य कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. कहा कि स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए बाउंड्रीवाॅल का निर्माण कार्य पुलिस बल की उपस्थिति में एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करा लिया जाए.

एलडीए उपाध्यक्ष ने निर्माण कार्य की देखी प्रगति.
एलडीए उपाध्यक्ष ने निर्माण कार्य की देखी प्रगति.

अवैध प्लाटिंग पर होगी कार्रवाई : उपाध्यक्ष ने ग्रीन काॅरिडोर परियोजना, प्रोजेक्ट में बाधा बन रही पाइप लाइन को शिफ्ट करने, देवपुर पारा आवासीय योजना कार्य की गति धीमी पाए जाने पर संबंधित ठेकेदार को चेतावनी दी. कार्य को समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराने के निर्देश दिए. उन्होंने योजना के पास स्थित सभी अवैध निर्माणों/प्लाटिंग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जोनल अधिकारी को निर्देशित किया. इस मौके पर मुख्य अभियंता एके सिंह व अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना का अलॉटमेंट रोकने के खिलाफ दायर की गई याचिका खारिज

लखनऊ में 4.80 लाख का फ्लैट खरीदने के लिए अब एक महीने का समय अधिक, जानिये प्रक्रिया

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.