ETV Bharat / state

दिवाली से पहले योगी सरकार ने फोड़ा 'बम', 25 हजार होमगार्डों को नौकरी से निकाला

author img

By

Published : Oct 15, 2019, 10:52 AM IST

Updated : Oct 15, 2019, 11:57 AM IST

योगी सरकार ने होमगार्डों को दिवाली पर तोहफा देने के बजाय उनकी दिवाली सूनी कर दी है. सरकार ने पुलिस विभाग में तैनात 25 हजार होमगार्डों को नौकरी से निकाल दिया है.

यूपी के 25 हजार होमगार्ड हुए बेरोजगार.

लखनऊ: दिवाली से पहले योगी सरकार ने प्रदेश के होमगार्डों को बड़ा झटका दिया है. सरकार ने पुलिस विभाग में तैनात 25 हजार होमगार्डों को नौकरी से निकाल दिया है, जिससे होमगार्डों में हलचल मच गई है और उनकी दिवाली भी सरकार ने सूनी कर दी है. एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने आदेश जारी करते हुए होमगार्ड की सेवा लेने से मना कर दिया है.

पुलिस मुख्यालय से जारी हुआ आदेश
आदेश जारी करते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने कहा कि कानून-व्यवस्था की दृष्टिगत पुलिस में रिक्तियों के सापेक्ष 25 हजार होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई थी. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 अगस्त को आयोजित की गई बैठक में इन होमगार्डों की सेवा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया था. इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय प्रयागराज की ओर से आदेश जारी कर होमगार्ड की तैनाती तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है.

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस विभाग में तैनात होमगार्डों का वेतन पुलिस कर्मचारियों के बराबर करने का निर्देश जारी किया था. इसके बाद होमगार्ड में काफी उत्साह था, लेकिन यह फैसला अब होमगार्ड के लिए निराशाजनक साबित हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बढ़ी हुई दरों से भुगतान करने को लेकर पुलिस विभाग पर अतिरिक्त बोझ पड़ता था. इसको लेकर शासन स्तर पर एक बैठक की गई थी. पिछले दिनों भी चर्चा हुई थी कि होमगार्डों को पुलिस विभाग से हटाया जा सकता है. इसके बाद अब एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने निर्देश जारी कर पुलिस विभाग में तैनात 25 हजार होमगार्डों को हटा दिया है.

172 रुपये प्रति होमगार्ड प्रतिदिन के हिसाब से पढ़ रहा था बोझ
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद पुलिस विभाग में तैनात होमगार्ड को 500 रुपये से बढ़ाकर 672 रुपये का भुगतान किया जाना था. इसका सीधा प्रभाव बजट पर पड़ा था, क्योंकि प्रति होमगार्ड 172 रुपये अतिरिक्त का भुगतान करना पड़ा था. लिहाजा इससे बचने के लिए पुलिस विभाग में होमगार्ड को हटा दिया गया है.

ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ेगा प्रभाव
पुलिस विभाग से होमगार्डों को हटाने से भले ही बजट में राहत मिलेगी, लेकिन इससे कानून-व्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा. सबसे ज्यादा प्रभाव तो ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ेगा, क्योंकि जिलों में तैनात किए गए होमगार्डों को सबसे ज्यादा ट्रैफिक-व्यवस्था को सुधारने में लगाया जाता है. ऐसे में 25 हजार होमगार्डों को हटा दिया जाएगा तो जिलों में ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित होगी.

Intro:नोट- सर महत्वपूर्ण खबर है इसे फोटो पर लगा लीजिए मैं जल्द ही बाइट या p2c कर के भेजता हूं


एंकर

लखनऊ। पुलिस विभाग में तैनात 25000 होमगार्डों को लेकर एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने आदेश जारी करते हुए होमगार्ड की सेवा लेने से मना कर दिया है। आदेश जारी करते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय ने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टिगत पुलिस में रिक्तियों के सापेक्ष 25000 होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई थी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 अगस्त को आयोजित की गई बैठक मैं इन होमगार्डों की सेवा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया था इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय प्रयागराज की ओर से आदेश जारी कर होमगार्ड की तैनाती तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।


Body:वियो

पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने एक आर्डर जारी करते हुए पुलिस विभाग में तैनात होमगार्ड का वेतन पुलिस कर्मचारियों के बराबर करने के निर्देश जारी किए थे जिसके बाद होमगार्ड में काफी उत्साह था लेकिन या फैसला अब होमगार्ड के लिए निराशाजनक साबित हो रहा है न्यायालय के आदेश के बाद बढे हुए दरों से भुगतान करने को लेकर पुलिस विभाग पर अतिरिक्त बोझ पड़ता था जिसको लेकर शासन स्तर पर एक बैठक की गई थी पिछले दिनों भी चर्चा हुई थी कि होमगार्डों को पुलिस विभाग से हटाया जा सकता है जिसके बाद अब एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने निर्देश जारी कर पुलिस विभाग में तैनात 25000 होमगार्डों को हटा दिया है


172 रुपए प्रति होमगार्ड प्रतिदिन के हिसाब से पढ़ रहा था बोझ

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद पुलिस विभाग में तैनात होमगार्ड को ₹500 से बढ़ाकर ₹672 का भुगतान किया जाना था इसका सीधा प्रभाव बजट पर पड़ा था क्योंकि प्रति होमगार्ड ₹172 अतिरिक्त का भुगतान करना पड़ा था लिहाजा इससे बचने के लिए पुलिस विभाग में होमगार्ड को पुलिस विभाग से हटा दिया है।


पुलिस विभाग से होमगार्डों को हटाने से भले ही बजट में राहत मिलेगी लेकिन इससे कानून व्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा सबसे ज्यादा प्रभाव तो ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ेगा क्योंकि जिलों में तैनात किए गए होमगार्डों को सबसे ज्यादा ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में लगाया जाता है ऐसे में जब 25000 होमगार्डों को हटा दिया जाएगा तो जिलों में ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित होगी।


Conclusion:संवाददाता प्रशांत मिश्रा 90 2639 25 26
Last Updated : Oct 15, 2019, 11:57 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.