ETV Bharat / state

यूपी की सियासत में बीजेपी के लिए साल 2019 रहा शानदार

author img

By

Published : Dec 26, 2019, 3:09 PM IST

साल 2019 बीतने में अभी कुछ ही दिन का समय है, लेकिन यूपी की सियासत में बीजेपी के लिए यह साल ऐतिहासिक साबित हुआ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसकी बदौलत ही एक बार फिर केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी.

ETV BHARAT
यूपी की सियासत में बीजेपी के लिए साल 2019 रहा शानदार

लखनऊ: साल 2019 बीतने में अभी कुछ ही दिन का समय है, लेकिन यूपी की सियासत में बीजेपी के लिए यह साल ऐतिहासिक साबित हुआ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसकी बदौलत ही एक बार फिर केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी.

यूपी की सियासत में बीजेपी के लिए साल 2019 रहा शानदार

54 लाख नए सदस्यों ने थामा बीजेपी का हाथ
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान में काफी संख्या में लोगों ने बीजेपी का दामन थामा. तकरीबन 54 लाख नए सदस्य पार्टी से जुड़े, जिससे प्रदेश में बीजेपी के सदस्यों की संख्या डेढ़ करोड़ के पार पहुंच गई. विरोधी पार्टी के कई बड़े नेताओं ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. इन नेताओं के आने से राज्य में बीजेपी की स्थिति काफी मजबूत हुई.

उपचुनाव में चमका बीजेपी का सिक्का

यूपी विधानसभा के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सपा-बसपा को हराकर 8 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की. पार्टी के संगठन सदस्यता अभियान
ने बीजेपी की शानदार जीत में अहम भूमिका निभाई. सरकार और जनता के बीच अच्छे संबंधों के चलते सपा-बसपा जैसी विरोधी पार्टी को बीजेपी ने चारों खाने चित्त कर दिया.

स्वतंत्र देव सिंह को मिली प्रदेश की कमान

जुलाई महीने में भारतीय जनता पार्टी को स्वतंत्र देव सिंह के रूप में नए प्रदेश अध्यक्ष मिले, तो वहीं सुनील बंसल को प्रदेश महामंत्री की कमान मिली. इन दोनों नेताओं के मेहनत से ही राज्य में बीजेपी की स्थिति और मजबूत हो गई. यही नहीं प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी अपने संगठनात्मक कामकाज के लिहाज से भी विपक्षी दलों से आगे रही.

उत्तर प्रदेश ने बढ़ाई राज्यसभा में सीटें

सदस्यता अभियान के लिहाज से 2019 बीजेपी के लिए यादगार साल रहा. विरोधी पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने बीजेपी का दामन थामा.
नीरज शेखर और संजय सेठ जैसे समाजवादी पार्टी के बड़े नेता सपा छोड़कर बीजेपी के नाव पर सवार हो गए. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी कांग्रेस को बाय-बाय कहते बीजेपी की सदस्य़ता ग्रहण की.

लोकतांत्रिक पार्टी है बीजेपी

लगातर अपने संगठन के काम के माध्यम से बीजेपी ने लोगों के दिलों में जगह बनाई, जिसका फायदा पार्टी को 2019 के लोकसभा और राज्य के उपचुनाव में मिला. पार्टी ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

जागरुकता अभियान ने दिलाई जीत

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर राज्य में तमाम जगहों पर हिंसा और आगजनी की घटनाएं घटी. तो भारतीय जनता पार्टी ने पंचायत स्तर पर लोगों को जागरुक करने के साथ-साथ नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भ्रम दूर करने के लिए अभियान चलाया.

Intro:एंकर
लखनऊ। साल 2019 यूपी की सियासत और राजनीतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे अच्छा साबित हुआ। 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन भी सबसे सबसे शानदार रहा और सपा बसपा एक होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत हुई और केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार पार्टी का गठन हुआ। यूपी विधानसभा के उपचुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत हुई और 8 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया।




Body:वीओ
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान के माध्यम से भी काफी संख्या में लोग जुड़े और 54 लाख नए सदस्यों को पार्टी अपने साथ जोड़ने में सफल रही यूपी में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों की संख्या डेढ़ करोड़ से अधिक जा पहुंची। भारतीय जनता पार्टी के साथ 2019 में सपा व कांग्रेस के कई बड़े चेहरे भी साथ जुड़े इनमें कई सदस्य राज्यसभा सांसद भी रहे इन नेताओं के बीजेपी में आने से राज्यसभा में भी भारतीय जनता पार्टी की स्थिति और मजबूत हुई।
बाईट, विद्यासागर सोनकर, प्रदेश महामंत्री भाजपा
2019 के चुनाव के परिणाम बहुत अच्छे रहे उपचुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी की अच्छी जीत हुई हमारे संगठन का सदस्यता अभियान और संगठन के चुनाव हुए और हम लगातार काम करते रहे सरकार और संगठन के बीच लगातार संबंध बना रहा हम लोग लगातार काम करते रहे।

वीओ 2
जुलाई महीने में भारतीय जनता पार्टी को स्वतंत्र देव सिंह के रूप में नए प्रदेश अध्यक्ष मिले तो प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल के नेतृत्व में लगातार संगठन के काम गति पकड़ दे रहे जहां एक तरफ सदस्यता अभियान हुआ और 54 लाख नए सदस्य भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े और यूपी में भाजपा सदस्यों की संख्या एक करोड़ 55 लाख तक जा पहुंची। यही नहीं उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी अपने संगठनात्मक कामकाज के लिहाज से विपक्षी दलों से भी आगे रही।
2019 में ही भारतीय जनता पार्टी तमाम विपक्षी दलों के नेता भी शामिल हुए और राज्यसभा में बीजेपी की स्थिति काफी मजबूत हो गई मुख्य रूप से राज्यसभा सांसद समाजवादी पार्टी से नीरज शेखर व संजय सेठ शामिल हुए तो कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भाजपा में शामिल हुए।

बाईट, अशोक पांडेय, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता
भारतीय जनता पार्टी लोकतांत्रिक पार्टी है और लगातार अपने संगठन के काम के माध्यम से लोगों के बीच जाने का काम करती रहती है सरकार में होने के बावजूद भी हम संगठन के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आगे बढ़ाते हैं और लोगों के साथ जुड़ते हैं दूसरे लोग सत्ता का दुरुपयोग करते हैं लेकिन हम सत्ता का सदुपयोग करते हुए लोगों के बीच जाते हैं। हमने सरकार की योजनाएं लोगों तक संगठन के माध्यम से पहुंचाई और तमाम काम किए संगठन के चुनाव हुए सदस्यता अभियान हुआ हम सरकार की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम भी किया हमने हर व्यक्ति की चिंता की काम करते-करते 2019 कब खत्म हो गया पता ही नहीं चला।



Conclusion:साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी गांव चलो अभियान साल के अंत में जब नागरिकता संशोधन कानून को लेकर तमाम जगह पर हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुई तो भारतीय जनता पार्टी ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को जागरूक करने और कानून को लेकर भ्रम को दूर करने का भी अभियान चलाया और लोगों को इस कानून की असलियत बताई और कहा कि यह कानून किसी के खिलाफ नहीं है कुल मिलाकर साल 2019 भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी बेहतर साबित हुआ।

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.