ETV Bharat / state

एटाः स्पेशल ट्रेन से 1741 प्रवासी श्रमिक बिहार के लिए रवाना

author img

By

Published : Jun 23, 2020, 4:37 PM IST

यूपी के एटा जिले से मंगलवार को 1741 ईंट भट्ठा श्रमिकों को लेकर जिले से पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार के लिए रवाना हुई. वहीं शाम को दूसरी ट्रेन 1724 श्रमिकों को लेकर बिहार के लखीसराय के लिए निकलेगी.

etv bharat
श्रमिक ट्रेन

एटाः जिले के रेलवे स्टेशन से मंगलवार को करीब 2:30 मिनट पर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार के लिए रवाना हो गई. इस ट्रेन से 1741 प्रवासी श्रमिक अपने घरों के लिए निकल गए हैं. जिले में ईंट भट्ठे पर काम करने वाले करीब 3408 प्रवासी श्रमिक ट्रकों और ट्रैक्टर- ट्रॉली जैसे वाहनों से रेलवे स्टेशन पहुंचे, जिसमें से पहला जत्था बिहार निकल गया. वहीं शाम 5 बजे दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार के लिए रवाना होगी, जिसमें 1724 श्रमिक अपने गंतव्य तक जाएंगे.

गया गई पहली ट्रेन
दरअसल, कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए शासन के निर्देश पर मंगलवार को दो ट्रेनों के जरिए जिले में ईंट भट्टों पर काम करने वाले श्रमिकों को बिहार भेजा जा रहा है. पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन करीब 2:30 पर बिहार जाने के लिए रवाना हो गई. यह ट्रेन बिहार के पटना जहानाबाद होते हुए गया जाएगी. वहीं दूसरी ट्रेन शाम5 बजे श्रमिकों को लेकर लखीसराय जाएगी.

श्रमिक दिखे खुश
ट्रेन से अपने घर जा रहे श्रमिक पिंटू के मुताबिक इस बार बहुत ही अच्छे ढंग से उन्हें बिहार भेजा जा रहा है. भट्ठा मालिकों ने भी काफी मदद की है. वहीं भट्ठा मालिक गजेंद्र सिंह के मुताबिक उन्होंने अपने भट्ठे से करीब 91 श्रमिकों को उनके घर बिहार भेजा है. इसमें करीब 45 हजार रुपये उनका किराए में खर्च हुआ है. उन्होंने बताया कि 510 रुपये के हिसाब से उन्हें टिकट खरीदना पड़ा.

प्रशासन की व्यवस्था रही चाकचौबंद
सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा स्टेशन पर व्यवस्था प्रशासन की चाक-चौबंद रही. मजदूरों को पानी की बोतल और खाने के लिए बिस्किट के पैकेट प्रशासन की तरफ से दिए गए. इसके अलावा सभी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की गई. वहीं ट्रेन के डिब्बों को सैनिटाइज करा कर उसमें श्रमिकों को बैठाया गया.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.