Ads revenue: एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले हासिल कर रहे विज्ञापन राजस्व

author img

By IANS

Published : Nov 25, 2023, 11:37 AM IST

Misinformation super-spreaders on X sharing ads revenue: Report

Misinformation On X : गलत सूचना पर नजर रखने वाले संगठन Newsguard ने 13-22 नवंबर तक 30 ट्वीट्स के नीचे फीड में दिखाई देने वाले विज्ञापनों की समीक्षा की, जिनमें Israel Hamas war के बारे में झूठी व भ्रामक जानकारी थी.पढ़ें पूरी खबर... Israel Hamas war misinformation . X ads revenue sharing .

नई दिल्ली : एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले कुछ सुपर-स्प्रेडर्स, जो ब्लूआई बैज वाले वेरिफाइड प्रीमियम यूजर्स हैं, Israel Hamas war के बारे में षड्यंत्रकारी दावे करने के बाद भी एलन मस्क के विज्ञापन राजस्व को हासिल कर रहे हैं. लाभ के लिए गलत सूचना पर नजर रखने वाले संगठन न्यूजगार्ड ने पाया कि गलत सूचना वाले ऐसे पोस्ट सामूहिक रूप से 92 मिलियन बार देखे गए. एक नए Ads revenue साझाकरण कार्यक्रम की शर्तों के तहत, जिसे एक्स ने अपने क्रिएटर्स के लिए ( X ads revenue sharing ) पेश किया था, इन संगठनों द्वारा उत्पन्न विज्ञापन आय का एक हिस्सा स्पष्ट रूप से गलत सूचना फैलाने वालों के साथ साझा किया जाएगा.

Misinformation super-spreaders on X sharing ads revenue: Report
एक्स

13-22 नवंबर तक Newsguard विश्लेषकों ने 30 वायरल ट्वीट्स के नीचे फीड में दिखाई देने वाले प्रोग्रामेटिक विज्ञापनों की समीक्षा की, जिनमें युद्ध के बारे में झूठी या बेहद भ्रामक जानकारी थी. ये 30 वायरल ट्वीट्स इजरायल-हमास युद्ध-संबंधी गलत सूचना फैलाने वाले एक्स के 10 सबसे खराब पैरोकारों द्वारा पोस्ट किए गए थे, इन अकाउंट को पहले न्यूजगार्ड द्वारा संघर्ष के बारे में बार-बार गलत सूचना फैलाने वालों के रूप में पहचाना गया था.

एक्स डेटा के अनुसार, ''ये 30 ट्वीट कुल मिलाकर 92 मिलियन से अधिक दर्शकों तक पहुंच गए हैं. औसतन, प्रत्येक ट्वीट को 3 मिलियन लोगों ने देखा.'' विश्लेषकों ने कुल मिलाकर 86 प्रमुख ब्रांडों, गैर-लाभकारी संस्थाओं, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारों के 200 विज्ञापनों की पहचान की, जो 30 में से 24 ट्वीट्स के नीचे फीड में दिखाई दिए, जिनमें Israel Hamas war के बारे में झूठे या बेहद भ्रामक दावे थे. अन्य छह ट्वीट्स में विज्ञापन नहीं थे.

Newsguard को जो विज्ञापन मिले, वे पांच देशों: अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ़्रांस और इटली में अपने खुद के एक्स अकाउंट का इस्तेमाल कर इंटरनेट ब्राउज करने वाले विश्लेषकों को दिए गए थे. Newsguard की रिपोर्ट तब आई है जब मालिक मस्क द्वारा प्लेटफॉर्म पर एक यहूदी विरोधी पोस्ट के बारे में अनुमोदन देने के बाद एप्पल, डिज्नी और आईबीएम ने एक्स से अपने विज्ञापन हटा लिए. न्यूजगार्ड द्वारा इस रिपोर्ट के बारे में एक्स तक पहुंचने के बाद, मस्क ने ट्वीट किया, "एक्स कॉर्प गाजा में युद्ध से जुड़े विज्ञापन और सदस्यता से प्राप्त सारा राजस्व इजरायल के अस्पतालों और गाजा में रेड क्रॉस/क्रिसेंट को दान करेगा.'' Israel Hamas war misinformation . X ads revenue sharing .

ये भी पढ़ें-

विज्ञापन रोकने पर मस्क का फूटा गुस्सा, बोले- दायर करेंगे थर्मोन्यूक्लियर मुकदमा

एप्पल, डिजनी, आईबीएम समेत कॉरपोरेट्स ने एक्स पर विज्ञापन को किया सस्पेंड, मस्क का ट्वीट बना विवाद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.