सरकार को चुनौती! लॉकबिट रैंसमवेयर गैंग ने N.A.L पर किया हमला, फिरौती न मिलने पर दी ये धमकी

author img

By IANS

Published : Nov 29, 2023, 10:09 AM IST

Updated : Nov 30, 2023, 1:50 PM IST

India's National Aerospace Laboratories NAL hit by LockBit ransomware gang: Report

NAL hit by LockBit : टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार एयरोस्पेस अनुसंधान संस्थान NAL पर रैंसमवेयर समूह लॉकबिट का हमला हुआ है. LockBit अपने सॉफ्टवेयर अन्य हैकर्स को बेचता है, जो साइबर हमलों को अंजाम देते हैं.

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े एयरोस्पेस अनुसंधान संस्थान नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज- NAL पर कथित तौर पर कुख्यात रैंसमवेयर समूह लॉकबिट का हमला हुआ है. टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, लॉकबिट ने National Aerospace Laboratories को अपनी डार्क वेब लीक साइट में जोड़ा है, और अनिर्दिष्ट फिरौती का भुगतान करने में विफल रहने पर संगठन के डेटा को प्रकाशित करने की धमकी दी है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है, " LockBit ने गोपनीय पत्र, एक कर्मचारी का पासपोर्ट और अन्य आंतरिक दस्तावेजों सहित आठ कथित चोरी किए गए दस्तावेज़ पोस्ट किए." खबर लिखे जाने तक National Aerospace Laboratories की वेबसाइट बंद थी और अनुसंधान संगठन या भारतीय साइबर एजेंसी CERT-In ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है.

India's National Aerospace Laboratories NAL hit by LockBit ransomware gang: Report
लॉकबिट रैंसमवेयर समूह का हमला

इस महीने की शुरुआत में, LockBit ने इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना ( Industrial and Commercial Bank of China - ICBC ) की अमेरिकी शाखा पर हमला किया, जिससे अमेरिकी ट्रेजरी बाजार ( US Treasury market ) में व्यापार बाधित हुआ. हैकर समूह ने कथित तौर पर स्वीकार किया कि उसे बैंक द्वारा फिरौती का भुगतान किया गया था. LockBit के बिजनेस मॉडल को " ransomware-as-a-service " के रूप में जाना जाता है. यह अपने दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर को अन्य हैकर्स को बेचता है, जो साइबर हमलों को अंजाम देते हैं.

ये भी पढ़ें-

लोगों को हैकिंग से बचाने के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया वीपीएन

Last Updated :Nov 30, 2023, 1:50 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.