Instagram Facebook : बच्चों की सुरक्षा व यौन शोषण कंटेंट से निपटने के लिए मेटा ने लिया बड़ा निर्णय

author img

By IANS

Published : Dec 2, 2023, 11:53 AM IST

meta expanding child safety measures as scrutiny mounts

Online Child Safety : बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से मेटा चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स को अपडेट कर रहा है. Meta ऑनलाइन चाइल्ड सेफ्टी के लिए इंडस्ट्री और कानून प्रवर्तन के साथ जानकारी साझा करने के लिए विशेषज्ञों को काम पर रखती है.

नई दिल्ली : अपने प्लेटफॉर्म पर बच्चों के बारे में यौन शोषण कंटेंट के कथित प्रसार पर बढ़ती जांच के बीच मेटा ने कहा है कि वह बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का विस्तार और अपडेट कर रहा है. Meta ने कहा कि इस दुरुपयोग से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के अलावा, वह Online Child Safety और इंडस्ट्री के साथियों और कानून प्रवर्तन के साथ जानकारी साझा करने के लिए समर्पित विशेषज्ञों को काम पर रखती है.

meta expanding child safety measures as scrutiny mounts
मेटा फेसबुक इंस्टाग्राम

कंपनी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "पीड़ित बच्चों को नुकसान से बचाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम प्रेडेटर्स को रोकने और बाल शोषण को रोकने के लिए मिलकर काम करें." Meta ने कहा कि वह अपने काम की प्रभावशीलता के बारे में हाल के आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है और हमारे पास मौजूदा नीतियों की समीक्षा करने, मौजूद प्रौद्योगिकी और प्रवर्तन प्रणालियों की जांच करने और युवा लोगों के लिए हमारी सुरक्षा को मजबूत करने, प्रेडेटर्स पर प्रतिबंध लगाने और एक दूसरे से जुड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क को हटाने के लिए बदलाव करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई गई.''

वॉल स्ट्रीट जर्नल का आरोप
कंपनी ने कहा, टास्क फोर्स ने अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तत्काल कदम उठाए और बाल सुरक्षा टीमें अतिरिक्त उपायों पर काम करना जारी रखती हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में विस्तार से बताया कि कैसे instagram और फेसबुक यूजर्स को अनुचित और यौन बाल-संबंधी कंटेंट दिखाते हैं. जून में, रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया कि कैसे इंस्टाग्राम Child sexual abuse material - CSAM खरीदने और बेचने वाले अकाउंट्स के एक नेटवर्क को जोड़ता है, और अपने रेकमेंडेशन्स एल्गोरिदम के जरिए उन्हें एक-दूसरे तक मार्गदर्शन करता है.

शुक्रवार को प्रकाशित एक अनुवर्ती जांच से पता चला कि समस्या Facebook Groups तक कैसे फैली हुई है, जहां पीडोफाइल अकाउंट्स और ग्रुप्स का इकोसिस्टम है, जिनमें से कुछ में 800,000 से अधिक सदस्य हैं. Meta ने कहा कि Instagram पर, संभावित रूप से संदिग्ध वयस्कों को एक-दूसरे का अनुसरण करने से रोका जाएगा, एक्सप्लोर और रील्स जैसी जगहों पर एक-दूसरे की रेकमेंडेशन्स नहीं की जाएगी, और अन्य चीजों के अलावा पब्लिक पोस्ट पर एक-दूसरे के कमेंट्स नहीं दिखाई जाएंगे.

कंपनी ने कहा, Facebook पर हम कुछ समूहों, पेजों और प्रोफाइलों को बेहतर ढंग से ढूंढने और संबोधित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं." इसके अतिरिक्त, ऐसे समूह जिनकी सदस्यता अन्य समूहों के साथ ओवरलैप होती है जिन्हें हमारी बाल सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने के कारण हटा दिया गया था, उन्हें सर्च में नहीं दिखाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.