जैसलमेर में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, मशीनरी जब्त

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 16, 2024, 6:58 PM IST

Action against illegal mining in Jaisalmer

प्रदेश में लंबे समय से सिरदर्द का कारण बने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ भजनलाल सरकार ने सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं. इस बीच जैसलमेर जिले में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ शुरू हुए अभियान से हड़कंप मच गया है.

जैसलमेर. प्रदेश में भजनलाल सरकार के कमान संभालने के बाद से ही कई सख्त फैसले सामने आए हैं. इस बीच प्रदेश में लंबे समय से सिरदर्द का कारण बने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ भी भजनलाल सरकार ने सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं. गत दिनों मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उनके बाद मुख्य सचिव सुधांश पंत के निर्देशानुसार प्रदेश में 15 से 31 जनवरी तक अवैध खनन निर्गमन व भंडारण की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसका असर रेगिस्तानी जैसलमेर जिले में भी देखने को मिल रहा है.

जैसलमेर जिले में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ शुरू हुए अभियान से हड़कंप मच गया है. वहीं, दूसरी तरफ जैसलमेर खनन विभाग भी हरकत में आ गया है. इस सम्बंध में देर रात विभिन्न विभागों की साझा टीमों ने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की. इस कार्रवाई में पत्थर का अवैध खनन करने वाली मशीनरी को जब्त किया गया है, जिसमें दो एक्सकेवेटर और डम्पर के साथ ही एक ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. खनन विभाग की इस कार्रवाई के बाद इस काम से जुड़े लोगों में हड़कंप मचा रहा.

इसे भी पढ़ें : फर्जी लेटर हेड के जरिए भरतपुर में आयोजित कर रहे कुश्ती प्रतियोगिता, कोटा में एफआईआर दर्ज

बता दें कि जैसलमेर जिले में पिछले कुछ समय से अवैध खनन की गतिविधियों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. राजनीतिक संरक्षण के चलते अवैध खनन करने वालों के हौसले बुलंद हैं और वे बेखोफ होकर पत्थर, बजरी और रेती आदि खनिजों का खनन करते हैं. हालांकि अब सरकार की ओर से इस ओर सख्त कदम उठाए जाने से अवैध खनन करने वालों में खौफ देखा जा रहा है.

अब ओर अधिक होगी सख्ती : इस अभियान को लेकर जैसलमेर जिला कलेक्टर प्रतापसिंह ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिले में उपखंड स्तरीय टीमों का गठन किया गया है. इन टीमों ने अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए अवैध खनन व निर्गमन से सम्बंधित भारी मशीनरी, डम्पर व ट्रैक्टर को जब्त किया है.

उन्होंने बताया कि जब्त की गई मशीनरी को संबंधित पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है. जिला कलेक्टर प्रतापसिंह ने बताया कि जिले में गठित की गई टीमों में राजस्व पुलिस खनिज परिवहन व वन विभागों के अधिकारियों व कार्मिकों को लगाया गया है. ये सभी लोग फील्ड में रहकर जिले में अवैध खनन से जुड़ी हर गतिविधि पर नजर रखने के साथ ही अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करेंगे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.