साइबर क्राइम से जागरूकता के लिए प्रदेश का सबसे बड़ा ड्रोन शो आज जयपुर में, जानिए क्या होगा खास

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 16, 2024, 11:10 AM IST

Drone show for cyber crime awareness

साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम को लेकर आमजन को जागरूक करने के लिए राजस्थान में पहली बार साइबर हैकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है, जिसका अनौपचारिक आगाज आज शाम को ड्रोन शो के साथ होगा. राजस्थान पुलिस अकादमी के स्टेडियम में होने वाले इस शो में आमजन का प्रवेश निशुल्क है.

जयपुर. साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम के तहत आमजन को जागरूक करने के साथ ही इसे लेकर तकनीकी मदद जुटाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है. इस चुनौती पर पार पाने के लिए राजस्थान पुलिस की ओर से पहली बार साइबर हैकाथॉन 1.0 का आयोजन किया जा रहा है. राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में 17-18 जनवरी को होने वाले इस आयोजन में 1600 से ज्यादा प्रतिभागियों की 300 टीम भाग लेंगी. इसका अनौपचारिक उद्घाटन आज मंगलवार को ड्रोन शो के साथ होगा.

शो में सीएम करेंगे शिरकत : राजस्थान पुलिस अकादमी के स्टेडियम में होने वाले इस ड्रोन शो में आमजन के लिए निशुल्क प्रवेश रखा गया है. डीजी (साइबर क्राइम) डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा का कहना है कि आज होने वाला ड्रोन शो प्रदेश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा, जिसमें 300 ड्रोन विभिन्न आकृतियां बनाकर लोगों को साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूक करेंगे. उन्होंने बताया कि शाम को 5 से 8 बजे तक होने वाले इस ड्रोन शो में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे, जबकि ड्रोन तकनीक के विशेषज्ञ अलग-अलग आकार के ड्रोन की तकनीक की जानकारी देकर उनकी खासियतों के बारे में भी आमजन को जागरूक करेंगे.

इसे भी पढ़ें : 17-18 जनवरी को साइबर सुरक्षा हैकथॉन का आयोजन, विजेताओं को दिए जाएंगे 20 लाख रुपए के पुरस्कार

लगातार 36 घंटे तक समस्याओं पर होगा मंथन : डीजी डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा के अनुसार, साइबर हैकाथॉन 1.0 में साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम को लेकर पुलिस के सामने आने वाली चुनौतियों पर मंथन होगा और उनके समाधान की तकनीक साइबर एक्सपर्ट सुझाएंगे. इस कार्यक्रम में भाग लेने वाली टीमों को 12 प्रॉब्लम स्टेटमेंट को लेकर टास्क दिया जाएगा. उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली टीमों को 20 लाख रुपए के पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.