जयपुर में धूमधाम से मनाई गई लोहड़ी, सीएम भजनलाल बोले- सेवा कार्यों में जुटे रहते हैं सिख

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 14, 2024, 8:12 AM IST

lohari festival in jaipur

जयपुर के राजापार्क में आयोजित लोहड़ी उत्सव में सीएम भजनलाल और हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य ने शिरकत की. मुख्यमंत्री भजनलाल ने गोकाष्ठ से लोहड़ी की अग्नि प्रज्वलित की. पंजाबी गीतों के साथ लोगों ने लोहड़ी की अग्नि के परिक्रमा की.

जयपुर में धूमधाम से मनाई गई लोहड़ी

जयपुर. प्रदेश भर में शनिवार को लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया गया. छोटी काशी जयपुर में जगह-जगह पर पंजाब की संस्कृति साकार हुई. जयपुर के राजा पार्क इलाके में गोकाष्ठ लोहड़ी उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राजस्थान प्रदेश पंजाबी महासभा और राजा पार्क व्यापार मंडल की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की.

मुख्यमंत्री भजनलाल ने गोकाष्ठ से लोहड़ी की अग्नि प्रज्वलित की. पंजाबी गीतों के साथ लोगों ने लोहड़ी की अग्नि के परिक्रमा की. इस मौके पर हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य, राजा पार्क व्यापार मंडल अध्यक्ष रवि नैय्यर, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सरदार अजय पाल सिंह, सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा, विधायक कालीचरण सराफ समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. लोहड़ी का त्योहार फसल पकने और अच्छी खेती के प्रतीक के रूप में माना जाता है. पंजाबी समाज के साथ ही अन्य समुदाय के लोगों ने भी त्योहार का लुत्फ उठाया.

  • लोहड़ी दी लख लख बधाईयां...

    उत्साह, उमंग व उल्लास के महापर्व लोहड़ी के पुनीत अवसर पर राजा पार्क में आयोजित दिव्य कार्यक्रम में सम्मिलित होकर सभी को इस पावन पर्व की हार्दिक मंगलकामनाएं प्रेषित की।

    प्रभु से यही प्रार्थना है कि यह शुभ पर्व राजस्थान के मेरे प्रिय परिवारजनों के जीवन… pic.twitter.com/LFVB4d14EH

    — Bhajanlal Sharma (@BhajanlalBjp) January 13, 2024 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

इसे भी पढ़ें : श्रीगंगानगर में धूमधाम से मनाई जा गई लोहड़ी का त्यौहार

जयपुर के लोहड़ी का पर्व पर शहर में जगह-जगह पर उल्लास के साथ मनाया गया. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सभी को लोहड़ी पर्व की शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि गोकाष्ठ से लोहड़ी का पर्व मनाया गया है. पंजाबी समाज हमेशा सेवा के कार्यों में जुटा रहता है. समाज के लोग ऐसे परिवारों को चिन्हित करके सेवा धर्म करते हैं, जिनके लिए भोजन की व्यवस्था नहीं होती है.

lohari festival in jaipur
सीएम ने गोकाष्ठ से लोहड़ी की अग्नि प्रज्वलित की

राम भक्तों की इच्छा हुई पूरी : हवा महल विधायक बालमुकुंद आचार्य ने कहा कि इतिहास गवाह है कि सनातन के सिपाही बनकर सिख पंथ हमेशा आगे खड़ा रहा है. इस बार हम सबको ऐतिहासिक दिवाली मनानी है. भगवान श्री राम का भाव और दिव्य मंदिर आज बनकर तैयार हो गया है. प्रधान सेवक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी का संकल्प पूरा हुआ.

lohari festival in jaipur
भाजपा के कई विधायक और नेता रहे उपस्थित

राम भक्तों की इच्छा पूरी हुई. स्वामी बालमुकुंद आचार्य ने कहा कि राम भक्तों के बलिदान, त्याग और तपस्या का फलस्वरूप आज दिव्य राम मंदिर तैयार हुआ है. यह वर्ष राम राज्य स्थापना वर्ष के रूप में प्रारंभ हो गया. इधर रामजी विराजमान होने वाले हैं और उधर मां जानकी का गृह प्रवेश हो रहा है. भारतीय जनता पार्टी के सुशासन में हम सब खुलकर सांस ले पा रहे हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.