ETV Bharat / state

तिरुपति दर्शन के लिए ट्रेन से रवाना हुए 1000 से ज्यादा वरिष्ठजन, जयपुर की यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा

author img

By

Published : Dec 13, 2022, 7:34 PM IST

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अन्तर्गत जयपुर से एक ट्रेन 1000 से ज्यादा लोगों को लेकर मंगलवार को रवाना (1000 plus senior citizens depart for Tirupati) हुई. इस योजना के तहत यह 7वीं ट्रेन है. इससे पहले 6 ट्रेनों के जरिए 5890 वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर चुके हैं. 7वीं ट्रेन में जयपुर से सबसे ज्यादा 745 नागरिक सवार हुए.

1000 plus senior citizens depart for Tirupati under pilgrimage scheme for senior citizens
तिरुपति दर्शन के लिए ट्रेन से रवाना हुए 1000 से ज्यादा वरिष्ठजन, जयपुर की यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा

जयपुर. प्रदेश की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अन्तर्गत 7वीं ट्रेन मंगलवार को जयपुर से तिरुपति के लिए रवाना (7th train under pilgrimage scheme from Jaipur) हुई. एक हजार से ज्यादा यात्री इस ट्रेन के जरिए निशुल्क तिरुपति तीर्थस्थल का भ्रमण करेंगे. वहीं पिछली 6 ट्रेनों में लगभग 5890 वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर चुके हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणाओं में से एक वरिष्ठ तीर्थजन यात्रा योजना-2022 के तहत प्रदेश के 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को देवस्थलों का भ्रमण करवाया जा रहा है. इनमें से 18 हजार यात्रियों को ट्रेन से और 2000 यात्रियों को हवाई जहाज से यात्रा करवाई जा रही है. देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि देवस्थान विभाग की ओर से बुजुर्ग यात्रियों की आरामदायक यात्रा के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. पूर्व में गई 6 ट्रेनों से आए यात्रियों से भी फीडबैक लेकर भी व्यवस्थाओं को बेहतर किया जा रहा है. 7वीं ट्रेन में 745 यात्री जयपुर से रवाना हुए, जबकि 75 सवाईमाधोपुर से और 260 यात्री कोटा से सवार हुए.

पढ़ें: Jodhpur to Rameswaram : रामेश्वरम के लिए रवाना हुई वरिष्ठ नागरिकों की ट्रेन, 973 यात्री कर रहे यात्रा

उन्होंने बताया कि ट्रेन में ट्रेन प्रभारी, अनुरक्षक और डॉक्टर की टीम हर समय उपलब्ध कराई गई है. उन्होंने कहा कि यात्रा में लॉटरी की मुख्य सूची में चयनित यात्रियों को ही आमंत्रित किया गया था. उनमें से अनुपस्थित रहने वाले यात्रियों के स्थान पर वेटिंग वाले यात्रियों को मौका दिया गया. देवस्थान मंत्री ने कहा कि पिछली छह ट्रेनों में लगभग 5890 वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर चुके हैं. पिछले 9 वर्षों से संचालित इस योजना में अब तक लगभग 98 हजार लोगों को राज्य सरकार निशुल्क यात्रा करवा चुकी है. उन्होंने कहा कि समाज के ऐसे लोग जो ट्रेन या फिर हवाई जहाज से तीर्थस्थलों की यात्रा करने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए राज्य सरकार ये अनूठी योजना लाई है.

पढ़ें: Teerth Yatra 2022 : 1076 वरिष्ठजन जाएंगे तीर्थ यात्रा पर, 108 करेंगे हवाई यात्रा...

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में इस योजना के लिए 13 करोड़ से बजट बढ़ाकर 30 करोड़ और यात्रियों की संख्या को भी 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार किया गया है. तीर्थयात्रा में 14 धार्मिक स्थलों रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-ओंकारेश्वर, गंगासागर कोलकाता, कामाख्या गुवाहाटी, हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहार शरीफ और वेलनकानी चर्च तमिलनाडु को शामिल किया गया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.