ETV Bharat / state

Teacher recruitment: 1623 स्कूलों के 9712 पदों पर संविदा भर्ती के आवेदन शुरू, ये है अंतिम तिथि

author img

By

Published : Feb 1, 2023, 6:01 PM IST

प्रदेश में महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों और अन्य स्कूल में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए संविदा पर भर्ती करने की प्रक्रिया के तहत आवेदन शुरू हो गए (Teacher bharti in govt English Schools) हैं.

9712 teachers post in govt schools, last date for application is 1st March, 2023
1623 स्कूलों के 9712 पदों पर संविदा भर्ती के आवेदन शुरू, ये है अंतिम तिथि

बीकानेर. प्रदेश के 1623 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय और अन्य स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती संविदा के आधार पर प्रक्रिया के साथ होगी. पूर्व में जारी प्रक्रिया में संशोधन के बाद शिक्षा विभाग ने 9712 पदों पर भर्ती को टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के अनुसार करने के लिए निर्देश जारी किए थे. भर्ती के लिए आवेदन 31 जनवरी से 1 मार्च तक कर सकते हैं. यह भर्ती राजस्थान कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग सिविल पोस्ट रूल्स 2022 के तहत होगी.

हर पद का अलग आवदेन: भर्ती प्रक्रिया में एक से अधिक पद के लिए योग्यता व पात्रता होने पर अभ्यर्थी को हर पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा. अभ्यर्थियों को वरीयता के अनुसार आवेदन करना होगा. अभ्यर्थियों की वरीयता का निर्धारण शिक्षण और व्यवसायिक डिग्री में प्राप्त अंक के आधार पर होगा. वरीयता निर्धारण के लिए शिक्षण डिग्री के 75 फीसदी और व्यवसायिक डिग्री के 25 प्रतिशत अंक को जोड़कर जिला स्तर पर वरीयता सूची बनाई जाएगी.

पढ़ें: Rajasthan Teachers Recruitment : महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में संविदा पर भर्ती के लिए आदेश जारी

ग्रामीण स्कूलों में नियुक्ति: दरअसल सरकारी स्कूलों में अक्सर शिक्षकों की कमी होने के चलते तालाबंदी की खबरें सामने आती हैं और अधिकतर मामले ग्रामीण क्षेत्र की सुदूर में स्थापित स्कूलों के होते हैं. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है और इस भर्ती के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की स्कूलों में ही नियुक्ति दी जाएगी. चयनित अभ्यर्थियों को स्कूल का आवंटन काउंसलिंग के जरिए किया जाएगा.

पढ़ें: महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में 10,000 शिक्षकों की संविदा पर होगी भर्ती, आदेश जारी

इतने पदों पर भर्ती: कुल 9712 पदों पर होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के अनुसार पदों का वर्गीकरण किया गया है. साथ ही सहायक अध्यापक लेवल प्रथम के साथ अंग्रेजी और गणित विषय के अध्यापक के पदों पर भर्ती होगी. नॉन टीएसपी क्षेत्र में 6670 पद अध्यापक प्रथम और गणित 1219 और और अंग्रेजी के लिए 1219 पदों भर्ती होगी. टीएसपी क्षेत्र में 470 सहायक अध्यापक प्रथम और 67 गणित और 67 अंग्रेजी के पदों पर भर्ती होगी. आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 100 रुपए और आरक्षित वर्ग के लिए और 60 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है. बिना आवदेन शुल्क जमा कराए कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.