ETV Bharat / state

पगड़ी महोत्सव : श्री पुष्कर राज को पहनाई गई 2 हजार मीटर लंबी लहरिया पगड़ी

author img

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 3, 2024, 7:54 PM IST

Turban Festival
पुष्कर राज का पगड़ी महोत्सव

तीर्थराज गुरु पुष्कर के पवित्र सरोवर (पुष्कर राज) का पगड़ी महोत्सव मनाया गया. पगड़ी महोत्सव से पहले पगड़ी का पूजन किया गया, इसके बाद तीर्थराज गुरु पुष्कर को 2 हजार मीटर लंबी लहरिया पगड़ी अर्पित की गई.

पगड़ी महोत्सव

अजमेर. तीर्थराज गुरु पुष्कर में बुधवार को अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन अजमेर शाखा की ओर से अनूठा धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. पुष्कर के पवित्र सरोवर (पुष्कर राज) का पगड़ी महोत्सव मनाया गया. 2 हजार मीटर लंबी पगड़ी को अर्पित की गई. 52 घाटों पर सम्मेलन से जुड़ी महिलाएं, स्थानीय लोगों और तीर्थ यात्रियों ने पगड़ी को थाम कर इस अनूठे धार्मिक आयोजन में अपनी भागीदारी निभाई.

तीर्थ नगरी पुष्कर में पवित्र सरोवर (पुष्कर राज) का अनूठा भव्य पगड़ी महोत्सव पुष्कर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया. यह ऐसा अनूठा आयोजन है, जिसमें पुष्कर राज के प्रति अपनी आस्था प्रकट की जाती है. बुधवार को अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की ओर से पुष्कर के 52 घाटों पर पगड़ी महोत्सव का आयोजन रखा गया. इसकी शुरुआत वाराह घाट से हुई. यहां से जयपुर घाट, ग्वालियर घाट होते हुए प्रत्येक 52 घाटों से लहरिया पगड़ी पुनः वाराह घाट तक पहुंची. इस दौरान वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ 52 घाटों पर 600 से अधिक लोगों ने पगड़ी को थाम कर रखा. इसके बाद संकल्प पूर्ण कर पगड़ी को समेटते हुए वराह घाट पर पुनः एकत्रित कर पुष्पराज की विधिवत सामूहिक पूजा अर्चना की गई. वराह घाट पर भगवान रघुनाथजी की सुंदर झांकी और भगवान का फूल बंगला और फ्रूट बंगला भी सजाया गया. कार्यक्रम में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की कई जिलों और राज्यों की शाखों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे.

पढ़ें. पुष्कर सरोवर में हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, साधु-संतों ने किया महास्नान

लहरिया पगड़ी पहनाई गई : सम्मेलन की संयोजक अंबिका हेड़ा ने बताया कि अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की ओर से पुष्कर राज महाराज का छठा पगड़ी महोत्सव रखा गया है. इस महोत्सव के माध्यम से नारी शक्ति का भी संदेश दिया गया है. पुष्कर राज को लहरिया पगड़ी पहनाई गई है. हेड़ा ने बताया कि "2 माह से पगड़ी महोत्सव की तैयारी की गई थी. सभी लोगों में पगड़ी महोत्सव को लेकर काफी उत्साह है. पगड़ी महोत्सव का उद्देश्य हमारे पवित्र धार्मिक स्थलों से लोगों को जोड़ना है. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. इसके लिए हम सब लोग काफी उत्साहित हैं. उस दिन पूरा देश राममय होगा. उस दिन हर घर में दीपावली मनाई जाएगी. श्री रामलला के विराजमान होने पर घर घर दीप जलाकर उनका स्वागत किया जाएगा."

सभी तीर्थों का है श्री पुष्कर राज गुरु : पुष्कर राज की पगड़ी महोत्सव का आयोजन वराह घाट के प्रधान पंडित रविकांत शर्मा के आचार्यत्व में हुआ. पंडित शर्मा ने बताया कि कई राज्यों से सम्मेलन से जुड़ी महिला पदाधिकारी और कार्यकर्ता भव्य और अनूठे पगड़ी महोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंची हैं. राधा रमण और भगवान लड्डू गोपाल की झांकियां भी वराह घाट पर सजाई गई. पगड़ी महोत्सव आयोजन से पहले पगड़ी का पूजन किया गया, इसके बाद तीर्थराज गुरु पुष्कर को 2 हजार मीटर लंबी लहरिया पगड़ी अर्पित की गई. बाद में पुष्कर की विधिवत पूजा अर्चना कर देश में शांति, खुशहाली और तरक्की की कामना की गई. पंडित शर्मा ने कहा कि ब्रह्मांड में जितने भी तीर्थ है उन सब का गुरु पुष्कर राज है. इस अनूठे कार्यक्रम के माध्यम से सनातन की रक्षा का संदेश दिया गया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.